Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

ब्रांड मैगी को मरने नहीं देगी नेस्ले

Published

on

नई दिल्ली,मैगी, मोनोसोडियम ग्लूटामेट,नेस्ले

Loading

नई दिल्ली | मैगी के सुरक्षा पहलुओं को लेकर उठा विवाद तीन दशकों में निर्मित किए गए इस ब्रांड के लिए एक बड़ा आघात जैसा है, लेकिन ऐसा भी नहीं माना जा सकता कि इसे बनाने वाली कंपनी आसानी से इस ब्रांड को अपने हाथ से निकल जाने देगी। उत्तर प्रदेश के एक छोटे-से कस्बे से लिए गए मैगी के नमूनों में सीसा और मोनोसोडियम ग्लूटामेट (एमएसजी) की खतरनाक स्तर तक मौजूदगी पर विवाद उठने के बाद से नेस्ले के शेयरों में पिछले छह कारोबारी सत्रों में करीब 15 फीसदी गिरावट दर्ज की जा चुकी है।

विश्लेषकों के मुताबिक, कुछ समय के लिए नेस्ले के शेयरों में गिरावट बनी रह सकती है। इस दौरान आईटीसी के नूडल यिप्पी तथा अन्य प्रतियोगी ब्रांड को कुछ लाभ भी मिल सकता है। नेस्ले को ग्राहकों के मन से भय मिटाने के लिए संवाद प्रक्रिया पर काफी खर्च करना होगा। नेस्ले के चार कारोबारी खंडों में मैगी बनाने वाले खंड ‘तैयार भोज्य पदार्थ और रसोई सहायता’ का 2014 में कुल बिक्री में 31.5 फीसदी योगदान था। तीन अलग खंडों में दुग्ध उत्पाद और पोषण का 47.1 फीसदी, चॉकलेट का 12.2 फीसदी और पेय का 9.2 फीसदी योगदान था। नेस्ले ने कहा, “नेस्ले इंडिया भारत में बने मैगी को अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, आस्ट्रेलिया, सिंगापुर और केन्या जैसे देशों में भी निर्यात करती है।” कंपनी ने कहा, “हम दूसरे देशों में भी मैगी बनाते हैं और भारतीय स्थिति से वे प्रभावित नहीं हुए हैं।” कंपनी ने कहा, “हम उन देशों के नियामकों के संपर्क में हैं और जो जांच कराना चाहते हैं, उनके साथ सहयोग कर रहे हैं।” संकट से उबरना कंपनी के लिए आसान नहीं होगा। मैगी ब्रांड का अस्तित्व स्विट्जरलैंड में 1872 में पैदा हुआ था। नेस्ले ने 1947 में इसका अधिग्रहण कर लिया था। कंपनी इस ब्रांड से अभी सूप, नूडल, सॉस और चटनी जैसे उत्पाद पेश कर रही है।

भारत में मैगी 1982-83 में लांच की गई थी। भारत में गत तीन दशकों में यह ब्रांड स्थापित हो चुका है और ग्राहकों के दिमाग से यह तुरंत नहीं निकलेगा। न ही कंपनी इसे निकलने देगी। लेकिन इस ब्रांड को भारत में जीवित रखने के लिए कंपनी को एड़ी-चोटी का जोर भी लगाना पड़ेगा। प्रतिष्ठित बाजार विश्लेषक देवेन चोक्सी ने कहा, “विवाद से बाहर निकलने के लिए कंपनी को हितधारकों के साथ संवाद शुरू करना चाहिए। लिखित संवाद काफी महत्वपूर्ण है। कंपनी को एक आडियो-विजुअल बनाकर अपनी वेबसाइट पर भी डालना चाहिए।” शुक्रवार को आयोजित संवाददाता सम्मेलन में नेस्ल के वैश्विक मुख्य कार्यकारी अधिकारी पॉल बुल्के ने बार-बार विश्वास और ग्राहकों का भरोसा बनाने की बात पर बल दिया। बुल्के ने कहा, “मैगी का विश्वास भारत में 30 साल से कायम है। पूरी दुनिया में हमारे लिए अपने ग्राहकों का भरोसा और उत्पादों की सुरक्षा शीर्ष प्राथमिकता है। अब हमारी प्राथमिकता भ्रम दूर करने के लिए सभी हितधारकों से संवाद कायम करना है। मैगी जल्द ही बाजार में फिर से आ जाएगा।”

नेशनल

चौथी बार आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री बने चंद्रबाबू नायडू, पवन कल्याण डिप्टी सीएम

Published

on

Loading

नई दिल्ली। चंद्रबाबू नायडू ने बुधवार को चौथी बार आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली। विजयवाड़ा में केसरपल्ली आईटी पार्क में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा और बंडी संजय कुमार शामिल रहे। इनके अलावा पूर्व उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, भारत के पूर्व प्रधान न्यायाधीश एन वी रमण और अभिनेता रजनीकांत और चिरंजीवी भी शपथ ग्रहण में मौजूद रहे।

चंद्रबाबू नायडू के बाद जनसेना प्रमुख और एक्टर पवन कल्याण ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली​​​। चंद्रबाबू नायडू के बेटे नारा लोकेश ने भी मंत्री पद की शपथ ली।

आंध्र कैबिनट के इन विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ
पवन कल्याण- जनसेना पार्टी
लोकेश नायडू- टीडीपी
किंजरपु अत्चेन्नायुडू – बीजेपी
कोल्लु रवींद्रन – तेलुगु देशम पार्टी
नदेंडला मनोहर – जनसेना पार्टी
पोन्गुरु नारायण – तेलुगु देशम पार्टी
अनिता वंगलापुड़ी – तेलुगु देशम पार्टी
सत्य कुमार यादव – भारतीय जनता पार्टी
डॉ. निम्मला रमानायडू – तेलुगु देशम पार्टी
एन मोहम्मद फ़ारूक़ – तेलुगु देशम पार्टी
आनंद रमानारायण रेड्डी – तेलुगु देशम पार्टी
पय्यवुला केशव – तेलुगु देशम पार्टी
अनगनि सत्य प्रसाद – तेलुगु देशम पार्टी
कोलुसु पार्थसारधि – तेलुगु देशम पार्टी
डॉ. डी बाला वीरांजनेय स्वामी – तेलुगु देशम पार्टी
गोट्टिपट्टी रवि कुमार – तेलुगु देशम पार्टी
कांडुला दुर्गेश – जनसेना पार्टी
गुम्माड़ि संध्या रानी – तेलुगु देशम पार्टी
बी सी जनारधन रेड्डी – तेलुगु देशम पार्टी
टी जी भरत – तेलुगु देशम पार्टी
एस साविता – तेलुगु देशम पार्टी
वसम्सेट्टी सुभाष – तेलुगु देशम पार्टी
कोंडापल्लि श्रीनिवास – तेलुगु देशम पार्टी
मंडपल्लि राम प्रसाद रेड्डी – तेलुगु देशम पार्टी

Continue Reading

Trending