Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

बुरे दौर को पीछे छोड़ना चाहेंगे दिल्ली डेयरडेविल्स

Published

on

नई-दिल्ली,आईपीएल,दिल्ली-डेयरडेविल्स,युवराज,ड्यूमिनी,चेन्नई-सुपर-किंग्स,राजस्थान-रॉयल्स

Loading

नई दिल्ली | इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पिछले दो संस्करणों से बुरे दौर से गुजर रही दिल्ली डेयरडेविल्स टीम ने आईपीएल के आठवें संस्करण के लिए अपनी टीम में काफी बदलाव किए हैं और इसके लिए उन्होंने खिलाड़ियों की खरीदारी पर जमकर पैसा बहाया है।

पिछले संस्करण में सबसे निचले पायदान पर रही डेयरडेविल्स टीम ने इस बार चर्चा में नहीं माने जा रहे युवराज सिंह को रिकॉर्ड 16 करोड़ रुपये में अपनी टीम से शामिल किया। अपने करियर के ढलान पर चल रहे युवराज पर बड़ी रकम खर्च करने के पीछे कितनी बुद्धिमत्ता है, यह तो बाद में पता चलेगा, लेकिन टीम में आ चुकी एकरसता और हार के बोझिलपन को कम करने में वे जरूर सफल रहे हैं। युवराज की स्वाभाविक विस्फोटक बल्लेबाजी क्षमता के अलावा निश्चित तौर पर उनकी सेलेब्रिटी छवी को भी ध्यान में रखते हुए फ्रेंचाइजी टीमें उन्हें टीम में शामिल करने को उत्सुक दिखती रही हैं, ताकि टीम की ओर अच्छे प्रायोजक आकर्षित किए जा सकें। गौरतलब है कि डेयरडेविल्स के कोच गैरी कस्र्टेन के साथ युवराज भारतीय टीम में रहते हुए भी काम कर चुके हैं। कस्र्टेन भी तब भारतीय टीम के कोच थे। कस्र्टेन ने हालांकि हमवतन ज्यां पॉल ड्यूमिनी को टीम का कप्तान नियुक्त किया है।

कस्र्टेन के मार्गदर्शन में डेयरडेविल्स टीम में इस बार दक्षिण अफ्रीकी प्रभाव देखने को मिलेगा, क्योंकि कस्र्टेन, ड्यूमिनी के अलावा स्पिन गेंदबाज इमरान ताहिर और एल्बी मोर्कल भी शामिल हैं। डेयरडेविल्स ने बेहद खराब गुजरे पिछले संस्करण से इस बार सिर्फ 11 खिलाड़ियों को बरकरार रखा है और लगातार तीसरे संस्करण में अपना कप्तान बदला है। पिछली बार भी डेयरडेविल्स ने टीम में भारी फेरबदल किया था, जिसका उन्हें कोई फायदा नहीं मिला, लेकिन फ्रेंचाइजी के रणनीतिकारों ने इस बार भी वही रणनीति अपनाई। युवराज के अलावा डेयरडेविल्स टीम में इस बार वरिष्ठ तेज गेंदबाज जहीर खान और श्रीलंका के कप्तान एंजेल मैथ्यूज को भी शामिल किया गया है।

इनके अलावा आस्ट्रेलियाई टी-20 टूर्नामेंट बिग बैश लीग (बीबीएल) के पिछले संस्करण में शानदार प्रदर्शन करने वाले मार्कस स्टोइनिस और ट्रेविस हेड के रूप में बिल्कुल युवा खिलाड़ियों पर टीम ने भरोसा दिखाया है। टीम की तेज गेंदबाजी की अगुवाई राष्ट्रीय टीम के प्रतिभावान गेंदबाज मोहम्मद शमी करेंगे। डेयरडेविल्स के सामने लेकिन आईपीएल के आठवें संस्करण में सबसे बड़ी चुनौती जल्द से जल्द अपना सर्वश्रेष्ठ एकादश चुनने की होगी। डेयरडेविल्स 9 अप्रैल को चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ एम. ए. चिदंबरम स्टेडियम में होने वाले मैच से इस सत्र की शुरुआत करेंगे।

टीम : भारतीय खिलाड़ी- युवराज सिंह, मनोज तिवारी, केदार जाधव, सौरभ तिवारी, मयंक अग्रवाल, मोहम्मद समी, जयंत यादव, शाबाज नदीम, जयदेव उनादकत, अमित मिश्रा, जहीर खान, डोमिनिक जोसेफ, श्रेयष अय्यर, सी. एम. गौतम, के. के. जियाज, श्रीकर भरत।

विदेशी खिलाड़ी- ज्यां पॉल ड्यूमिनी (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, इमरान ताहिर, नाथन कोल्टर नील, एंजेलो मैथ्यूज, गुरिंदर संधू, एल्बी मोर्कल, ट्रेविस हेड, मार्कस स्टोइनिस।

आईपीएल-8 में टीम का कार्यक्रम :

विपक्षी टीम-तारीख-आयोजन स्थल

चेन्नई सुपर किंग्स-9 अप्रैल- एम. ए. चिदंबरम स्टेजिडयम, चेन्नई

राजस्थान रॉयल्स- 12 अप्रैल- फिरोजशाह कोटला स्टेडियम

किंग्स इलेवन पंजाब- 15 अप्रैल- एमसीए अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम, पुणे

सनराइजर्स हैदराबाद- 18 अप्रैल- एसीए-वीडीसीए स्टेडियम, विशाखापट्टनम

कोलकाता नाइट राइडर्स- 20 अप्रैल- फिरोजशाह कोटला स्टेडियम

मुंबई इंडियंस- 23 अप्रैल- फिरोजशाह कोटला स्टेडियम

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर- 26 अप्रैल- फिरोजशाह कोटला स्टेडियम

किंग्स इलेवन पंजाब- 1 मई- फिरोजशाह कोटला स्टेडियम

राजस्थान रॉयल्स- 3 मई- ब्रेबोर्न स्टेडियम, मुंबई

मुंबई इंडियंस- 5 मई- वानखेड़े स्टेडियम

कोलकाता नाइट राइडर्स- 7 मई- ईडन गरडस

सनराइजर्स हैदराबाद- 9 मई- छत्तीसगढ़ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, रायपुर

चेन्नई सुपर किंग्स- 12 मई- छत्तीसगढ़ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, रायपुर

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर- 17 मई- एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम, बेंगलुरू

आईपीएल रिकॉर्ड :

2008 : सेमीफाइनल

2009 : सेमीफाइनल

2010 : पांचवां स्थान

2011 : 10वां स्थान

2012 : तीसरा स्थान

2013 : नौवां स्थान

2014 : आठवां स्थान

नेशनल

भाजपा का परिवार आरक्षण ख़त्म करना चाहता है: अखिलेश यादव

Published

on

Loading

एटा। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एटा में सपा प्रत्याशी देवेश शाक्य के समर्थन में संविधान बचाओ रैली को संबोधित किया। इस दौरान अखिलेश यादव ने कहा कि संविधान बचेगा तो लोकतंत्र बचेगा और लोकतंत्र बचेगा तो वोट देने का अधिकार बचेगा। अखिलेश यादव ने दावा किया कि ये अग्निवीर व्यवस्था जो लेकर आए हैं इंडिया गठबंधन की सरकार बनेगी तो अग्निवीर व्यवस्था समाप्त कर पहले वाली व्यवस्था लागू करेंगे।

उन्होंने आरक्षण मामले पर आरएसएस पर बिना नाम लिए निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा के साथ एक सबसे खतरनाक परिवार है, जो आरक्षण खत्म करना चाहता है। अब उन्हें वोट चाहिए तो वह कह रहे हैं कि आरक्षण खत्म नहीं होगा।

उन्होंने आगे कहा कि मैं पूछना चाहता हूं अगर सरकार की बड़ी कंपनियां बिक जाएंगी तो क्या उनमें आरक्षण होगा? उनके पास जवाब नहीं है कि नौकरी क्यों नहीं दे रहे हैं? लोकसभा चुनाव संविधान मंथन का चुनाव है। एक तरफ वो लोग हैं जो संविधान को हटाना चाहते हैं। दूसरी तरफ इंडिया गठबंधन और समाजवादी लोग हैं जो संविधान को बचाना चाहते हैं। यह चुनाव आने वाली पीढ़ी के भविष्य का फैसला करेगा। वो लोग संविधान के भक्षक हैं और हम लोग रक्षक हैं।

अखिलेश यादव ने कहा कि एटा के लोगों को भाजपा ने बहुत धोखा दिया है। इनका हर वादा झूठा निकला। दस साल में एक लाख किसानों ने आत्महत्या की है। उनकी आय दोगुनी नहीं हुई। नौजवानों का भविष्य खत्म कर दिया गया है। हर परीक्षा का पेपर लीक हो रहा है।

Continue Reading

Trending