Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

बिहार में भूकंप से मरने वालों की संख्या 17 हुई, खुले मैदान में बीती लोगों की रात

Published

on

quake-in-bihar

Loading

पटना। बिहार की राजधानी पटना सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों में मंगलवार को आए भूकंप के झटकों से हुई दुर्घटनाओं में मरने वालों की संख्या बुधवार को 17 हो गई। घर-मकान और दीवार गिरने की घटनाओं में 77 लोग घायल भी हो गए। प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्य चलाए जा रहे हैं। भूकंप के और झटकों की आशंका से लोगों ने मंगलवार को बाहर खुले मैदान में रात गुजारी। भूकंप के मद्देनजर बिहार के सभी सरकारी और गैर सरकारी विद्यालयों में बुधवार से ही ग्रीष्मावकाश की घोषणा कर दी गई।

राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव ब्यास जी ने बुधवार को बताया कि राज्य में मंगलवार को आए भूकंप के झटकों से हुई दुर्घटनाओं में मरने वालों की संख्या बुधवार को 17 हो गई। मंगलवार को यह संख्या 10 थी। उन्होंने कहा कि प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्य चलाए जा रहे हैं। आपदा प्रबंधन विभाग के नियंत्रण कक्ष के अनुसार, भूकंप के कारण राज्य में जानमाल की क्षति हुई है। राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में कई मकान गिर गए हैं, जिससे 17 लोगों की मौत हो गई है। पटना व पूर्वी चंपारण जिले में सबसे अधिक तीन-तीन लोगों की मौत हुई है। इसके अलावा दरभंगा, मधेपुरा व पूर्णिया में दो-दो तथा खगड़िया, सीतामढ़ी, वैशाली, सीवान व शेखपुरा में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। मृतकों की संख्या बढ़ भी सकती है।

भूकंप से 77 लोग घायल हुए हैं। भूकंप के कारण पूर्वी चंपारण में सबसे ज्यादा 25 लोग घायल हुए हैं। राज्य सरकार ने मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये का मुआवजा देने तथा घायलों का इलाज नि:शुल्क कराने की घोषणा की है।

उल्लेखनीय है कि गत 25 और 26 अप्रैल को आए भूकंप के झटकों से बिहार में 58 लोगों की मौत हो गई थी।

प्रादेशिक

गाजियाबाद में बीच सड़क पर चलती कार बनी आग का गोला, ड्राइवर ने कूदकर बचाई जान

Published

on

Loading

गाजियाबाद। गाजियाबाद में शनिवार को एक चलती कार में अचानक आग लग गई। आग बेहद भीषण थी और कुछ पलों में ही आग की तेज लपटों ने पूरी गाड़ी को घेर लिया। दोनों तरफ से ट्रैफिक चल रहा था इसी दौरान कार में ब्लास्ट भी हुआ। हालांकि गनीमत रही कि इस हादसे में ड्राइवर को कोई नुक्सान नहीं हुआ है। उसने पहले से कार से कूदकर अपनी जान बचा ली।

मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की एक गाड़ी ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। गनीमत रही कि घटना में कोई जनहानि नहीं हुई। फायर विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, शनिवार को गाजियाबाद के फायर स्टेशन कोतवाली में दिन में 2 बजे चिरंजीव विहार के सामने हापुड़ रोड पर कार में आग की सूचना मिली।

सूचना मिलते ही फायर स्टेशन कोतवाली का एक फायर टेंडर यूनिट को घटनास्थल के लिए रवाना किया गया। घटनास्थल पर पहुंच कर फायर कर्मियों ने देखा कि गाड़ी से आग की लपटें काफी तेज हैं और आग पूरी गाड़ी में फैल चुकी है। फायर यूनिट ने शीघ्रता से होजलाइन फैलाकर फ़ायर फ़ाइटिंग कर आग को पूर्ण रूप से शांत किया। जानकारी के मुताबिक यह महिंद्रा कंपनी की केयूवी कार थी। गाड़ी डीजल की थी। गाड़ी के मालिक का नाम परवेज आलम है। वो गाड़ी से डासना की तरफ जा रहे थे।

Continue Reading

Trending