Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

बिहार में भूकंप से मृतकों की संख्या 58 हुई

Published

on

Bihar Earthquake

Loading

-मंगलवार को आंधी-पानी से जनजीवन प्रभावित

पटना। नेपाल से लेकर उत्तर भारत तक को हिला देने वाले भूकंप से बिहार में मरने वालों की संख्या मंगलवार को 58 तक पहुंच गई है और घायलों की संख्या 180 हो गई है। भूकंप से प्रभावित लोगों के बीच राहत पहुंचाने का कार्य जारी है। इस बीच राजधानी पटना सहित बिहार के कई जिलों में अचानक मौसम ने भी करवट ले ली। मंगलवार दोपहर को बिहार के कई जिलों में धूल भरी आंधी के साथ बारिश हुई। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में उत्तर-पूर्व बिहार में आंधी-तूफान की भी आशंका जताई है।

राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव ब्यासजी ने मंगलवार को बताया कि राज्य के पश्चिम चंपारण जिले में मंगलवार का दुर्भाग्यवश एक व्यक्ति की मौत हो गई, जिससे भूकंप में मरने वालों की संख्या 58 पहुंच गई है और 180 लोग घायल हैं। आपदा प्रबंधन विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक, नेपाल में भूकंप के बाद फंसे बिहार के लोगों को वापस लौटने का सिलसिला जारी है। उन्होंने बताया कि अब तक 2,500 से ज्यादा लोग बिहार लौट चुके हे। इधर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भूकंप पीड़ितों के लिए चलाए जा रहे राहत कार्यों का जायजा लेने के लिए मंगलवार का सड़क मार्ग से रक्सौल के लिए रवाना हो गए हैं। मुख्यमंत्री सचिवालय के अनुसार, मुख्यमंत्री रक्सौल में राहत कार्य का जायजा लेने के बाद आला अधिकारियों के साथ बैठक भी करेंगे।

संयुक्त सचिव सुनील कुमार ने बताया कि भूकंप के कारण हुई क्षति का आकलन करवाया जा रहा है। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) की टीमें बचाव और सर्वे कार्य में जुटी हुई हैं। राज्य सरकार ने मृतक के परिजनों को चार-चार लाख रुपये बतौर मुआवजा देने तथा घायलों के मुफ्त इलाज कराने की घोषणा की है। प्रभावित परिवारों को राहत सामग्री के तौर पर प्रति परिवार एक क्विंटल अनाज के अलावा 5800 रुपये नकद राशि का भुगतान किया जा रहा है।

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, मंगलवार को कैमूर रोहतास, भोजपुर एवं औरंगाबाद में तेज हवा के साथ बारिश हुई। आंधी के कारण जनजीवन प्रभावित हो गया। कुछ स्थानों पर बड़े पेड़ और घर गिरने की सूचना मिल रही है। मौसम विभाग ने बताया कि पटना में 60 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी आई। तेज हवा के कारण एहतियात के तौर पर बिजली आपूर्ति ठप कर दी गई है। तेज हवा के कारण लोगों में दहशत व्याप्त है।

केंद्र के निदेशक एके सेन ने बताया कि अगले 24 घंटे के दौरान उत्तर-पूर्व बिहार में आंधी-तूफान आने की आशंका है। इस दौरान हल्की बारिश भी हो सकती है। मंगलवार को पटना का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस, भागलपुर का 22.6 डिग्री सेल्सियस, गया का 22.7 डिग्री और पूर्णिया का 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पटना का सोमवार को अधिकतम तापमान 33.9 डिग्री सेल्सियस, भागलपुर का 27.6 डिग्री तथा गया का 35.9 डिग्री सेल्सियस था।

प्रादेशिक

गुजरात बोर्ड परीक्षा में टॉपर रही छात्रा की ब्रेन हैमरेज से मौत, आए थे 99.70 फीसदी अंक

Published

on

Loading

अहमदाबाद। गुजरात बोर्ड की टॉपर हीर घेटिया की ब्रेन हैमरेज से मौत हो गई है। 11 मई को गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (GSEB) के नतीजे आए थे। हीर इसके टॉपर्स में से एक थी। उसके 99.70 फीसदी अंक आये थे। मैथ्स में उसके 100 में से 100 नंबर थे। उसे ब्रेन हैमरेज हुआ था। बीते महीने राजकोट के प्राइवेट अस्पताल में उसका ऑपरेशन हुआ था। ऑपरेशन के बाद उसे छुट्टी दे दी गई। वो घर चली गई, लेकिन क़रीब एक हफ़्ते पहले उसे सांस लेने में फिर दिक़्क़त होने लगी और दिल में भी हल्का दर्द होने लगा।

इसके बाद उसे अस्पताल में ICU में भर्ती कराया गया था। हाॅस्पिटल में एमआरआई कराने पर सामने आया कि हीर के दिमाग का 80 से 90 प्रतिशत हिस्सा काम नहीं कर रहा था। इसके बाद हीर को सीसीयू में भर्ती कराया गया। हालांकि डाॅक्टरों की लाख कोशिशों के बाद ही उसे बचाया नहीं जा सका और 15 मई को हीर ने दम तोड़ दिया। हीर की मौत के बाद परिवार ने मिसाल पेश करते हुए उसकी आंखों और शरीर को डोनेट करने का फैसला किया।

हीर के पिता ने कहा, “हीर एक डॉक्टर बनना चाहती थी। हमने उसका शरीर दान कर दिया ताकि भले ही वह डॉक्टर न बन सके लेकिन दूसरों की जान बचाने में मदद कर सकेगी।

Continue Reading

Trending