Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

फीफा के पूर्व अध्यक्ष के निधन पर ब्राजीलियाई राष्ट्रपति ने जताया शोक

Published

on

फीफा

Loading

फीफा ब्राजील। ब्राजील के कार्यवाहक राष्ट्रपति मिशेल टेमर ने फीफा के पूर्व अध्यक्ष जोआओ हावेलांगे के निधन पर शोक जताया।

फुटबाल की विश्व नियामक संस्था फीफा के पूर्व अध्यक्ष जोआओ हावेलांगे का मंगलवार को निधन हो गया। वह 100 वर्ष के थे। वह निमोनिया से पीड़ित होने के बाद रियो डी जनेरियो के अस्पताल में भर्ती थे।

टेमर ने कहा, “खेल जगत ने अपने सबसे महत्वपूर्ण मार्गदर्शकों में से एक को खो दिया।” पूर्व ओलम्पिक तैराक हावेलांगे ने 1974 से 1998 तक फीफा अध्यक्ष पद का कार्यभार संभाला।

उनकी अध्यक्षता में फीफा एक छोटे संगठन से विकसित हो एक बड़ा संगठन बना। इस दौरान उनके कार्यकाल पर भी भ्रष्टाचार के छींटे पड़े।

हावेलांगे 1963 से 2011 तक अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष भी रहे। उन्होंने खराब स्वास्थ्य के कारण इस पद से इस्तीफा दिया था।

ब्राजील के कार्यवाहक राष्ट्रपति ने कहा, “जोआओ ने स्वयं को खेल के विकास के लिए समर्पित कर दिया। इस दुख भरे समय में उनके परिजनों और दोस्तों के साथ हमारा समर्थन है।”

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending