Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

पृथ्वी के अतिरिक्‍त 2 अन्य ग्रहों पर जीवन की संभावनाः नासा

Published

on

Loading

वाशिंगटन| अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के केपलर स्पेस टेलेस्कोप ने एक महत्वपूर्ण खोज में पृथ्वी से मिलते-जुलते आकार वाले तीन और ग्रहों की खोज की है। ये ग्रह अंतरिक्ष में सूर्य जैसे दूसरे सितारों के पास ‘गोल्डीलॉक्स जोन’ या जीवन के अनुकूल क्षेत्रों में पाए गए हैं। तीन में से दो तो पृथ्वी की ही तरह चट्टानों से निर्मित हैं। नासा ने एक एक बयान में कहा कि केपलर द्वारा ढूंढ़े गए 1,000 से ज्यादा ग्रहों में से आठ पृथ्वी से आकार में छोटे हैं, ठंडे हैं और हमारे सूर्य से भी आकार में छोटे हैं। केपलर-438बी और केपलर-442बी नाम के दो ग्रह पृथ्वी के व्यास से डेढ़ गुणा छोटे हैं।

वाशिंगटन डीसी स्थित नासा के मुख्यालय में साइंस मिशन निदेशालय के सहायक प्रशासक जॉन ग्रन्सफेल्ड ने बताया, “खोज में पाए गए नए ग्रहों में से तीन उनके अपने सूर्य के जीवन अनुकूल दूरी पर स्थित पाए गए हैं, जहां ग्रहों की सतह पर जल द्रव्य अवस्था में मौजूद रहने की संभावना है।” केपलर-438बी अपने तारे से 475 प्रकाश वर्ष दूर है और लगभग 35 दिनों में एक चक्कर पूरा करता है, जबकि केपलर-442 की दूरी 1,100 प्रकाश वर्ष है और यह 112 दिनों में तारे का एक चक्कर पूरा करता है। ये दोनों ही ग्रह हमारे सूर्य की तुलना में ठंडे हैं और अपने तारे के पास इनका वातावरण जीवन के अनुकूल है।

कैलिफोर्निया के मोफेट फील्ड स्थित नासा के एमीज रिसर्च सेंटर में एसईटीआई इंस्टीट्यूट केपलर के वैज्ञानिक डौग काल्डवेल ने कहा, “संभावित रूप से चट्टानों से निर्मित इन छोटी दुनिया के बारे में हर नई खोज के साथ हमारी इस अवधारणा को और भी मजबूती मिलेगी कि अंतरिक्ष में पृथ्वी की तरह और भी ग्रह मौजूद हैं।” यह शोधपत्र ‘द ऑस्ट्रोफिजिकल जर्नल’ में प्रकाशित होने के लिए स्वीकृत है।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending