Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

नेपाल ने पुनर्निर्माण के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहायता मांगी

Published

on

NEPAL-QUAKE

Loading

काठमांडू। नेपाल के प्रधानमंत्री सुशील कोइराला ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से आग्रह किया है कि वह नेपाल में आए विनाशकारी भूकंप में विस्थापित हुए लोगों के पुनर्वास में सहायता करे और सरकार के पुनर्निर्माण के व्यापक प्रयास में मदद करे। ई-कांतिपुर की रपट के मुताबिक कोइराला ने रविवार को सभी हितधारकों से पुनर्निर्माण प्रक्रिया का हिस्सा बनने की अपील की।

उन्होंने कहा कि खोज और बचाव कार्य पूरा करने के साथ ही नेपाल अब पुनर्वास और पुनर्निर्माण के चरण में प्रवेश कर चुका है। उन्होंने ‘अपने मित्रों’ से खुले दिल से पुनर्निर्माण प्रक्रिया का समर्थन करने का आग्रह किया है। तलाश और बचाव कार्यों में सहयोग करने वाले देशों का धन्यवाद जताते हुए कोइराला ने पुनर्निर्माण के चरण में भी उनकी भागीदारी की जरूरत की बात कही। उन्होंने देश के पुनर्निर्माण की अपनी प्रतिबद्धता के लिए राष्ट्रीय पुनर्निर्माण कोष की स्थापना के सरकार के फैसले का उल्लेख किया और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय और दानकर्ताओं से राष्ट्रीय आपदा से निपटने मंे सहयोग करने का आग्रह किया।

सरकार ने 20,000 करोड़ नेपाली रुपये इकट्ठा करने का लक्ष्य तय किया है। नेपाल ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय, दान देने वालों और निजी क्षेत्र से कोष में योगदान देने का आग्रह किया है। प्रधानमंत्री ने स्वीकार किया कि उनकी सरकार आपदा के लिए तैयार नहीं थी। उन्होंने कहा, “हमें लोकतंत्र के लिए काफी लंबे समय तक संघर्ष करना पड़ा इसीलिए हमारे पास अपर्याप्त संसाधन हैं।”

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending