Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

डोनाल्ड ट्रंप से मिले मोदी तो चीन के माथे पर पड़े बल

Published

on

Loading

मनीला |   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को 31वें आसियान सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में शिरकत की। दूरदर्शन ने ट्वीट कर एक वीडियो साझा किया, जिसमें मोदी को अन्य वैश्विक नेताओं के साथ मंच साझा करते हुए और हाथ मिलाते हुए देखा जा सकता है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से भी मुलाकात की है। पिछले 6 महीनों में मोदी और ट्रंप की यह दूसरी मुलाकात है। इस मुलाकात पर दुनिया भर की नजरें टिकी हुईं हैं, खासकर चीन की।
दोनों की मुलाकात से चीन के माथे पर बल पड़ गया है। हालांकि दोनों देशों के बीच में क्या बातचीत हुई अभी इसका खुलासा नहीं हो पाया है।

Manila: Prime Minister Narendra Modi and other Leaders at the opening ceremony 31th ASEAN Summit, in Manila, Philippines on Nov 13, 2017. (Photo: IANS/PIB)

इससे पूर्व दक्षिणपूर्वी एशियाई देशों के संघ (आसियान) का 31वां शिखर सम्मेलन और इससे संबंधित बैठकें सोमवार से शुरू हो गईं। आसियान के 10 सदस्य देश और वार्ताकार सुरक्षा, सहयोग और क्षेत्रीय एकीकरण पर चर्चा करेंगे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, आसियान के 2017 के अध्यक्ष देश फिलीपींस ने इस साल के सम्मेलन का विषय ‘पार्टनरशिप फॉर चेंज, एंगेजिंग द वर्ल्ड’ रखा है। इस बार सुरक्षा और क्षेत्रीय एकीकरण एजेंडे में सर्वोपरि हैं। फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुतेर्ते ने सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में कहा कि अगले दो दिनों के दौरान आसियान देशों के नेताओं और उनके वार्ता साझेदारों के पास क्षेत्रीय एवं महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करने के लिए सर्वोत्तम अवसर होंगे। उन्होंने कहा, “आतंकवाद और हिंसक चरमपंथ से क्षेत्र में शांति, स्थिरता और सुरक्षा को खतरा है क्योंकि इन चुनौतियों की कोई सीमाएं नहीं हैं।  उन्होंने यह भी कहा कि चोरी और समुद्र में डकैती से भी क्षेत्रीय एवं वैश्विक वाणिज्य के विकास में बाधा होती है।

दुतेर्ते ने कहा कि गैर पारंपरिक सुरक्षा मुद्दे क्षेत्रीय अर्थव्यवस्थाओं की समृद्धि, हमारे संस्थानों की निष्ठा और इससे भी महत्वपूर्ण आसियान देशों के नागरिकों की सुरक्षा के लिए चुनौती हैं। दुतेर्ते ने क्षेत्रीय सहयोग पर कहा, “एशियाई देशों के साथ मिलकर काम करना शानदार रहा है और वार्ताकारों की मदद से एशियाई समुदाय को आगे ले जाने और विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने में मदद मिली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी आसियान सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में शिरकत की। आसियान से संबंधित कई बैठकें सोमवार और मंगलवार को होंगी। इनमें आसियान प्लस वन सम्मेलन, आसियान प्लस थ्री (चीन, जापान और दक्षिण कोरिया) सम्मेलन और पूर्वी एशिया सम्मेलन शामिल हैं। आसियान की स्थापना 1967 में हुई थी। इस समूह में ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम हैं।

नेशनल

रायबरेली में होगी अमेठी से भी बड़ी हार, बीजेपी का राहुल गांधी पर निशाना

Published

on

Loading

लखनऊ। कांग्रेस ने रायबरेली और अमेठी से उम्‍मीदवार कौन होगा? इसपर सस्‍पेंस खत्‍म कर दिया है। पार्टी ने शुक्रवार को नामांकन के आखि‍री द‍िन नई ल‍िस्‍ट जारी कर इन दोनों सीटों पर प्रत्‍याशि‍यों के नाम का एलान कर द‍िया है। कांग्रेस ने अमेठी से केएल शर्मा को टिकट दिया है जबकि कांग्रेस की पारंपरिक सीट रायबरेली से खुद राहुल गांधी चुनाव लड़ेंगे। इसके बाद भाजपा ने राहुल गांधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने पर निशाना साधा है।

उपमुख्मंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा, ‘राहुल गांधी और गांधी परिवार में अमेठी-रायबरेली से चुनाव लड़ने का साहस नहीं हो रहा है, लेकिन किसी ने उन्हें (राहुल गांधी) समझाया होगा कि पिछली बार सोनिया गांधी इतने मतों से जीत गई थीं इसलिए आप अमेठी न जाकर रायबरेली चलिए। रायबरेली में राहुल गांधी की अमेठी से भी बड़ी पराजय होने जा रही है। हम ये दोनों सीटें तो बहुत बड़ें नंबर से जीतेंगे ही साथ ही उत्तर प्रदेश की 80 की 80 सीटें भी जीतेंगे’

उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि राहुल गांधी पहले अमेठी छोड़कर वायनाड भाग गए थे, अब वायनाड छोड़कर रायबरेली आ गए हैं, रायबरेली के लोग उन्हें कभी स्वीकार नहीं करेंगे। वहीं मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तीसरी पारी को लेकर जिस तरह का माहौल बना है, वही कारण है कि कांग्रेस पहले तो तय नहीं कर पा रही थी कि क्या करना चाहिए। पिछली बार राहुल गांधी अमेठी से हार कर केरल की तरफ भागे थे। अब वायनाड से हार की आशंका देखते हुए रायबरेली आ गए। उत्तर प्रदेश का माहौल मोदीमय हो चुका है। हम पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ने जा रहे हैं… रायबरेली की जनता भी उनका(राहुल गांधी) इंतजार कर रही है कि कांग्रेस ने पीएम मोदी के बारे में जो भी हल्की बातें कही हैं उसका हिसाब उन्हें देना पड़ेगा।’

Continue Reading

Trending