Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

चीन ने बदली पॉलिसी, अब तीन बच्चे पैदा कर सकेंगे कपल

Published

on

बीजिंग। चीन ने देश में दो बच्चे पैदा करने की नीति को बदल दिया है। अब चीन में कपल को तीन बच्चे पैदा करने की छूट होगी। चीन की सरकार ने सोमवार को 3 चाइल्ड पॉलिसी की घोषणा की है। माना जा रहा है कि देश में बूढ़ी होती आबादी के कारण सरकार को यह फैसला लेना पड़ा है। साथ ही चीन में जनसंख्या की धीमी रफ्तार भी इसका कारण है। अब तक चीन में 2 चाइल्ड पॉलिसी सख्ती से लागू थी।

दुनियाभर में चीन लंबे समय से सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश है और चीन पहले हर कपल को 1 से ज्यादा बच्चा पैदा करने की अनुमति हीं थी और बाद में सिंगल चाइल्ड पॉलिसी में छूट देते हुए 2 चाइल्ड पॉलिसी में बदल दिया गया था जिसे अब 3 चाइल्ड पॉलिसी में तब्दील कर दिया गया है।

चीन में 1979 में सिंगल चाइल्ड पॉलिसी को लागू किया गया था और 2016 में उसमें बदलाव करके 2 चाइल्ड पॉलिसी किया गया था, जिसे अब बढाकर 3 कर दिया गया है।

अन्तर्राष्ट्रीय

इब्राहीम रईसी होंगे ईरान के नए राष्ट्रपति, हसन रूहानी की लेंगे जगह

Published

on

नई दिल्ली। इब्राहीम रईसी ने ईरान के राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत लिया है। देश के सर्वोच्च नेता आयतुल्ला अली खामेनेई के कट्टर समर्थक इब्राहीम रईसी ने इस चुनाव में बड़े अंतर से जीत हासिल की।

रईसी अगस्त महीने में हसन रूहानी की जगह लेंगे। इब्राहीम रईसी ईरान के शीर्ष न्यायाधीश हैं और अति-रूढ़िवादी विचार के शख्सियत माने जाते हैं। उन्हें 2019 में ईरान की न्यायपालिक का प्रमुख नियुक्त किया गया था। सुप्रीम लीडर के बाद ईरान के राष्ट्रपति देश में दूसरे सर्वोच्च अधिकारी माने जाते हैं।

शुरुआती नतीजों के मुताबिक, रईसी ने एक करोड़ 78 लाख मत हासिल किए। चुनावी दौड़ में एकमात्र उदारवादी उम्मीदवार अब्दुलनासिर हेम्माती बहुत पीछे रहे गए। बहरहाल, खामेनेई ने रईसी के सबसे मजबूत प्रतिद्वंद्वी को अयोग्य करार दे दिया था, जिसके बाद न्यायपालिका प्रमुख ने यह बड़ी जीत हासिल की।

सन् 1960 में ईरान के मशहद में जन्में रईसी बहुत कम उम्र से ही न्याय व्यवस्था का हिस्सा रहे हैं। 1979 में इस्लामिक क्रांति का हिस्सा रहे रईसी को उस वक्त तेहरान के पड़ोसी राज्य कराज का प्रॉसिक्यूटर जनरल बनाया गया था।

Continue Reading

Trending