Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

ऑफ़बीट

डायबटीज़ के मरीज़ न करें इन सफ़ेद चीज़ों का सेवन, बढ़ सकती हैं परेशानी

Published

on

Loading

डायबिटीज रोगियों को अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखना बहुत ही जरूरी है. आपको बता दें कि डायबिटीज रोगियों को बहुत से चीजों को खाने-पीने की मनाही होती है. वहीं डायबिटीज को लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल में रखा जा सकता है. ऐसा करने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. डायबिटीज के मरीज को ज्‍यादा कार्बोहाइड्रेट, फैट और चीनीयुक्‍त मीठे पदार्थ खाने से बचना चाहिए. हालांकि खाने में तीन प्रकार के कार्बोहाइड्रेट मौजूद होते हैं- स्टार्च, शुगर और फाइबर. स्टार्च और शुगर डायबिटीज वाले लोगों के लिए सबसे बड़ी समस्या है क्योंकि शरीर इन्हें ग्लूकोज में तोड़ देता है.

Doctors report increase in new cases of diabetes during Covid-19 pandemic |  Latest News India - Hindustan Times

रिफाइंड कार्ब्स, या रिफाइंड स्टार्च प्लेटों तक पहुंचने से पहले प्रोसेसिंग के जरिए टूट जाते हैं. इस वजह से शरीर उन्हें जल्दी अवशोषित कर लेता है और उन्हें ग्लूकोज में बदल देता है. इससे शरीर का ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. रोजाना खाई जाने वाले सफेद रंग की कुछ चीजें स्टार्च और शुगर जैसे कार्ब्स से भरी होती हैं जिनका सेवन ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है. आइए जानते हैं कौन सी वो सफेद चीजें हैं जिनका सेवन डायबिटीज रोगियों को बिल्कुल नहीं करना चाहिए.

Diabetes epidemic: 98 million people in India may have type 2 diabetes by  2030 - Education Today News

पास्ता

Best 5-Cheese Marinara Recipe - How to Make 5-Cheese Marinara

पास्ता को सॉस, क्रीम, चीज़ और बहुत सारे मक्खन से बनाया जाता है. इससे आपको बहुत ज्यादा कैलोरी, फैट और कार्बोहाइड्रेट मिलता है. यह मैदे से बना होता है जो कि शरीर में ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है. इससे मोटापा बढ़ने का भी खतरा होता है. डायबिटीज रोगियों को पास्ता खाने से बचना चाहिए.

आलू

When did potatoes become unpopular? - BBC News

आलू लगभग सभी को पसंद होता है और इसके बिना कोई भी सब्जी टेस्टी नहीं बनती है. आलू में कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, फैट, प्रोटीन और फाइबर मौजूद होता है. इसमें हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है और यह डायबिटीज के रोगियों के लिए सही नहीं है. आलू खाने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल की मात्रा बढ़ती है.

मैदा

Is the maida you use adulterated? Here's how you can find out | Lifestyle  News,The Indian Express

मैदे में अधिक मात्रा में स्टार्च मौजूद होता है जबकि विटामिन, मिनरल्स और फाइबर की मात्रा बहुत कम होती है. मैदे से बनी किसी भी चीज का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. मैदे का अधिक सेवन कब्ज की परेशानी तैयार कर सकता है. मैदे का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत ज्यादा होता है. यह लोगों को डायबिटीज और मोटापे का शिकार बना सकता है.

चीनी

Sugar - Jaraas

चीनी से बने मीठे खाद्य पदार्थों में ज्यादातर शुगर और कार्बोहाइड्रेट मौजूद होते हैं. इनमें बहुत ही कम मात्रा में कोई भी पोषण तत्व मौजूद होता है और यह शरीर में ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकती हैं. चीनी से वजन बढ़ाने, हार्ट संबंधी बीमारियों और स्ट्रोक का जोखिम भी अधिक होता है.

चावल

Everything You Need to Know About Rice | Epicurious

एक अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग सफेद चावल खाते हैं उनमें टाइप 2 डायबिटीज विकसित होने का खतरा बहुत अधिक होता है. ऐसे में आपको प्री-डायबिटीज है, तो आपको चावल नहीं खाना चाहिए. सफेद चावल में हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो बॉडी का ब्लड शुगर लेवल बढ़ा सकता है.

सफेद ब्रेड

Simple White Bread Recipe | MerryBoosters

सफेद ब्रेड सफेद आटे से बनी होती है, जो कि रिफाइंड स्टार्च से भरी होती है. यह चीजें चीनी की तरह काम करती हैं और बहुत जल्दी पच जाती हैं. इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. सफेद ब्रेड का ग्लाइसेमिक इंडेक्स ज्यादा होता है. इसमें फाइबर की कमी भी होती है.

ऑफ़बीट

Click Here क्या है? एक्स पर खूब हो रहा ट्रेंड, जनता से लेकर नेता भी हुए दीवाने

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अगर आप एक्स (पूर्व में ट्विटर) का इस्तेमाल करते हैं तो आपने गौर किया होगा कि शनिवार शाम से यहां एक अजीब सी चीज ट्रेंड कर रही है। दरअसल शनिवार शाम से एक्स पर हजारों की संख्या में ऐसे पोस्ट की भरमार हो गई है जिसमें एक सफेद पेज पर ब्लैक कलर में बोल्ड में ‘यहां क्लिक करें (Click Here)’ लिखा हुआ है। इस टेक्स्ट के साथ ही नीचे की तरफ एक तीर का निशान बना हुआ है। कई एक्स यूजर्स को ये नहीं समझ में आ रहा है कि आखिर ये ट्रेंड क्या है और लोग क्यों एक सफेद रंग की तस्वीर में काले रंग से ‘क्लिक हेयर’ लिखकर फोटो शेयर कर रहे हैं।

जैसे ही कोई यूजर ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करता है, तो एक मैसेज ओपन हो जाता है। ये एक हिडन यानी छिपा हुआ मैसेज है, जो सिर्फ ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करने पर ही दिखाई देता है। अगर कोई इस पर क्लिक नहीं करता है, तो किसी भी तरह का मैसेज दिखाई नहीं पड़ता है। आपको बता दें कि एक्स यानी ट्विटर की तरफ से ALT टेक्स्ट फीचर को 2016 में लॉन्च किया गया था। तब ट्विटर की तरफ से कहा गया था कि हम कंटेंट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए इस फीचर को ला रहे हैं।

एक्स पर यूजर्स को कैप्शन में टेक्स्ट लिखने का ऑप्शन तो मिलता ही है, लेकिन ये ऑल्ट टेक्स्ट फीचर शेयर की जाने वाली तस्वीर की जानकारी लोगों तक पहुंचाने का ऑप्शन मुहैया कराता है। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के जरिए यूजर एक हजार शब्दों तक अपने मैसेज लिख सकता है। एक्स का कहना है कि इसका सबसे ज्यादा फायदा उनको होगा, जो कम या बिल्कुल भी नहीं देख पाते हैं। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के कम स्पीड में भी मैसेज पढ़ा जा सकता है।

ऑल्ट टेक्स्ट कैसे करें यूज?

एक्स पर तस्वीर पोस्ट करते वक्त यूजर को +ALT का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद मैसेज लिखने का ऑप्शन आता है। यहां यूजर जो मैसेज लिखना चाहे, उसे लिख सकता है। मैसेज सीधे तौर पर तस्वीर के साथ एड हो जाएगा। जैसे ही यूजर इस तस्वीर को पोस्ट करता है, वैसे ही ये मैसेज सभी के लिए अवेलेबल हो जाता है। अगर किसी को इस मैसेज को पढ़ना है, तो बस उसे ALT पर क्लिक करना है। ये फीचर सभी डिवाइस पर काम करता है। आम जनता के साथ साथ अब राजनीतिक दल भी इसका जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं। भाजपा ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए क्लिक हियर पोस्ट किया। बीजेपी ने ऑल्ट टेक्स में लिखा ‘फिर एक बार मोदी सरकार’

Continue Reading

Trending