Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

जेटली ने जीएसटी साकार करने के लिए पार्टियों की सराहना की

Published

on

Loading

नई दिल्ली, 8 जून (आईएएनएस)| केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) कानून को साकार करने में सहयोग देने व योगदान करने के लिए गुरुवार को सभी राजनीतिक पार्टियों का शुक्रिया अदा किया। विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के अध्यक्षों को लिखे खत में जेटली ने कहा, सभी राजनीतिक पार्टियों के सहयोग से जीएसटी के लिए 101वें संविधान संशोधन अधिनियम को संसद ने पारित किया और इसे आठ सितंबर, 2016 को अधिसूचित कर दिया गया।

उन्होंने कहा कि तीन कानून जीएसटी, एकीकृत जीएसटी तथा केंद्रशासित प्रदेश जीएसटी पहले ही संसद द्वारा पारित किए जा चुके हैं, जबकि राज्य जीएसटी कानून को 25 राज्यों ने पारित कर दिया है।

जेटली ने कहा कि जीएसटी परिषद ने बीते आठ महीनों के दौरान 15 बैठकें कीं और कानून के मसौदे तथा तमाम वस्तुओं पर जीएसटी की दरों को मंजूरी प्रदान की।

उन्होंने कहा कि देश को स्वतंत्रता मिलने से लेकर अब तक जीएसटी सबसे महत्वपूर्ण कर सुधार है और इससे देश में व्यापार करना सरल होने जा रहा है। यह नए निवेश को बढ़ावा देगा तथा सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) विकास दर में योगदान करेगा।

नए कर कानून के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने में सांसदों व विधायकों की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए जेटली ने कहा, उनके लिए महत्वपूर्ण है कि वे नई कर व्यवस्था की बारीकियों को समझें, ताकि वे देश भर में लोगों को इसे समझा सकें।

उन्होंने कहा, जीएसटी लागू करने के शुरुआती दौर में अगर व्यापार व उद्योग को परेशानी आती है, तो लोगों के प्रतिनिधियों को इससे बेहतर तरीके से निपटने के लिए उन्हें सक्षम किया जाना चाहिए जिसके लिए उन्हें इस संबंध में सही तरीके से प्रशिक्षित करना होगा।

जेटली ने विभिन्न पार्टियों के अध्यक्षों से अपील की है कि वे सभी सांसदों तथा विधायकों के लिए कार्यशालाएं तथा प्रशिक्षण सत्र आयोजित करने पर विचार करें, जिसके लिए विशेषज्ञ की व्यवस्था करने में केंद्र सरकार को प्रसन्नता होगी।

Continue Reading

नेशनल

दिल्ली के स्कूलों की जांच में कुछ नहीं मिला, पुलिस बोली- ई-मेल्स और कॉल्स फर्जी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली के स्कूलों में बम होने के धमकी भरे ईमेल के बाद जांच की गई तो वहां कुछ नहीं मिला। पुलिस अधिकारियों ने भी इसे होक्स ईमेल बताया है, लेकिन उन्होंने कहा कि चेकिंग जारी रहेगी। गृह मंत्रालय ने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसा प्रतीत होता है कि यह फर्जी कॉल है। दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां प्रोटोकॉल के मुताबिक जरूरी कदम उठा रही हैं।

वहीं दिल्ली पुलिस ने कहा कि दिल्ली के कुछ स्कूलों को बम की धमकी वाले ई-मेल मिले। दिल्ली पुलिस ने प्रोटोकॉल के तहत ऐसे सभी स्कूलों की गहन जांच की। कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिल। ऐसा प्रतीत होता है कि ये कॉल्स फर्जी हैं। हम जनता से अनुरोध करते हैं कि वे घबराएं नहीं और शांति बनाए रखें।

स्कूल में आए इस धमकी भरे ईमेल के बाद कई स्कूलों ने बच्चों की जल्द छुट्टी का मैसेज पेरेंट्स को भेज दिया, तो कुछ पेरेंट्स अपने बच्चों को स्कूल जाकर पहले ही ले आए। इसके अलावा कई स्कूल के प्रिंसिपल ने पेरेंट्स को मैसेज भेज कर कहा कि घबराने की बात नहीं है।

नोएडा में इंद्रप्रस्थ ग्लोबल स्कूल (आईपीजीएस) की प्रिंसिपल निकिता तोमर मान ने बताया, “मैं लोगों से आग्रह करूंगी कि वे अनावश्यक घबराहट पैदा न करें और इस स्थिति को एक परिपक्व वयस्क के रूप में लें। दिल्ली-एनसीआर के जिन स्कूलों को धमकियां मिलीं, उन्हें खाली करा लिया गया है और हमारे सहित बाकी स्कूल सामान्य रूप से काम कर रहे हैं। कोई धमकी भरा संदेश प्राप्त नहीं हुआ है।”

 

Continue Reading

Trending