Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

जापानी पत्रकार को कैद की सजा देने की मांग

Published

on

Loading

सियोल| दक्षिण कोरिया में अभियोजकों ने एक रपट में देश की राष्ट्रपति पार्क ग्यून-हे का अपमान करने के आरोप में जापान के एक पत्रकार के खिलाफ 18 महीने कैद की सजा की मांग की है। समाचार एजेंसी योनहप के अनुसार, अभियोजकों ने मंगलवार को ‘संकेई शिमबूम’ के पूर्व ब्यूरो चीफ ततसुया काटो के लिए अदालत से इस सजा की मांग की। उनका कहना था कि काटो ने अगस्त 2014 में यह आधारहीन खबर प्रकाशित की थी कि दक्षिण कोरिया की सबसे भयावह नौका दुर्घटना के समय राष्ट्रपति पार्क शायद अपने पूर्व सहयोगी जियोंग यून-हो के साथ थीं।

मामले में सजा की घोषणा 26 नवंबर को किया जाएगा।

अभियोजकों ने कहा कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि नौका डूबने के दिन पार्क, यून-हो के साथ थीं। काटो सार्वजनिक हित की आड़ में राष्ट्रपति के एक पुरुष से संबंधों के बारे में लिखना चाह रहा था। उसने किसी भी तथ्य की जांच करने की जरूरत नहीं समझी।

नौका जिंदो द्वीप के पास डूबी थी। हादसे में 304 लोगों की मौत हुई थी। इनमें अधिकांश छात्र थे, जो घूमने के लिए जेजू पर्यटन द्वीप जा रहे थे।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending