Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

छत्तीसगढ़ में दालों की कीमत 100 रुपये के पार

Published

on

Loading

रायपुर| छत्तीसगढ़ में खाद्य सामग्रियों की कीमत दिनोदिन बढ़ती जा रही है। मौजूदा समय में दाल की कीमत आसमान छूने लगी है। पिछले एक सप्ताह के अंदर इसकी कीमत में बेतहाशा वृद्धि हुई है। सूबे के कई जिलों में यह सैकड़ा पार कर चुकी है। इसको लेकर आम उपभोक्ता भी खासा परेशान हैं।

अनाज के थोक विक्रेता राम कोटवानी ने बताया कि दाल की आवक पहले से कम हो गई है। मांग की अपेक्षा कम आपूर्ति होने से कीमत में वृद्धि हुई है। यह वृद्धि आगे भी जारी रह सकती है।
छत्तीसगढ़ ,अरहर दाल ,90-100
अनाज विक्रेता सुरेश गांधी ने बताया कि पहली बार अरहर दाल की कीमत 100 रुपये को पार कर गई। दाम बढ़ने से व्यापारियों की लागत बढ़ जाती है और बिक्री कम हो जाती है। इससे थोक व्यापारियों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

रायपुर शहर के खुदरा बाजार में ही अरहर दाल की कीमत 100 से 110 रुपये किलो तक पहुंच गई है। यही कीमत हरी मूंग दाल की भी है। सफेद मूंग दाल 90 से 100 रुपये, मूंग मोंगर 110 से 120 रुपये, उड़द दाल 80 से 90 और चना दाल 50 से 55 रुपये बिक रही है।

15 दिन पहले अरहर दाल की कीमत 85 रुपए किलो थी, फिर 90 रुपये हुई, लेकिन पिछले एक सप्ताह में इतनी तेजी से वृद्धि हुई कि 100 रुपये पार कर चुकी है। इसी तरह की वृद्धि अन्य दालों की कीमत में हुई।

छत्तीसगढ़ में अधिकांश दाल की आवक महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश से होती है। जानकारों का मानना है कि पिछले दिनों इन दोनों प्रदेश में जोरदार बारिश हुई। इससे बड़े पैमाने पर दलहन फसलों को नुकसान पहुंचा है। इस कारण इसकी कीमत में बेतहाशा वृद्धि हुई है।

दाल की कीमत पर बिक रहा है खंडा : दाल में बेतहाशा तेजी आने के कारण सूबे में अधिकांश लोगों ने इसे खाना बंद कर दिया है। कई लोग दाल की जगह इसके खंडे का इस्तेमाल कर रहे हैं। खंडा की मांग बढ़ने के कारण इसकी कीमत भी बढ़ गई है। माह भर पहले जितनी कीमत दाल की थी, उतनी कीमत में आज दाल का खंडा बिक रहा है। शहर के खुदरा बाजार में खंडा दाल का भाव 65 से 70 रुपये तक है।

काबुली चना में भी तेजी : दाल के साथ ही काबुली चना में भी भारी तेजी आई है। कुछ दिनों पहले 55 रुपये किलो बिकने वाला काबुली चना 65 रुपये तक पहुंच गया है। वैवाहिक कार्यक्रमों के कारण इसकी मांग बढ़ गई है, इसलिए इसकी कीमत में भी वृद्धि हो गई है। इसी तरह देसी चने के दाम में भी प्रति किलो सात रुपये तक की वृद्धि हुई है।

दालों की कीमत : अरहर दाल 100-110 रुपये, हरी मूंग दाल 100-110 रुपये, सफेद मूंग दाल 90-100 रुपये, उड़द दाल 80-90 रुपये, मूंग मोंगर 90-100 रुपये, चना दाल 50-55 रुपये, मसूर दाल 70-80 रुपये और काबुली चना 60-65 रुपये।

प्रादेशिक

बिहार के भागलपुर में भोजपुरी एक्ट्रेस का फंदे से लटकता मिला शव, वाट्सएप पर लगाया था ऐसा स्टेटस

Published

on

Loading

भागलपुर। बिहार के भागलपुर में भोजपुरी एक्ट्रेस अन्नपूर्णा उर्फ अमृता पांडेय की संदिग्ध परिस्थिति में मौत हो गई मरने से पहले अमृता पांडे ने अपने व्हाट्सएप स्टेटस पर लिखा है कि दो नाव पर सवार है उसकी जिंदगी…हमने अपनी नाव डूबा कर उसकी राह को आसान कर दिया। अमृता के इस स्टेटस से कयास लगाए जा रहे हैं कि उन्होंने सुसाइड किया है। हालांकि पुलिस अभी इस मामले पर कुछ भी बोलने से बच रही है। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के असली कारणों का पता चलेगा।

परिवार वालों ने बताया कि करीब 3.30 बजे अमृता की बहन उसके कमरे में गई। वहां वह फंदे से लटकी हुई थी। आनन फानन में उसके फंदे से चाकू से काट​कर तत्काल परिवार वाले स्थानीय निजी अस्पताल ले गए, लेकिन वहां उसे मृत बता दिया गया। परिजनों ने बताया कि शुक्रवार की रात उन लोगों ने काफी मस्ती की थी। फिर अचानक से क्या हुआ। किसी को समझ नहीं आ रहा। परिजनों ने बताया कि अमृता की शादी 2022 में छत्तीसगढ़ के बिलासपुर निवासी चंद्रमणि झांगड़ के साथ हुई थी। वे मुंबई में एनिमेशन इंजीनियर हैं। अब तक उन लोगों को बच्चे नहीं हैं।

अमृता ने मशहूर भोजपुरी एक्टर खेसारी लाल यादव समेत कई दिग्गज कलाकारों के साथ काम किया है. साथ ही कई सीरियल, वेब सीरज और विज्ञापन में भी काम किया है। बहन के मुताबिक, अमृता कैरियर को लेकर काफी परेशान रहती थी। वह काफी डिप्रेशन में थी। इस वजह से वह इलाज भी करा रही थी। अमृता भोजपुरी फिल्मों के अलावा कुछ वेब सीरीज में काम में रही थी. हाल ही में अमृता की हॉरर वेब सीरीज प्रतिशोध का पहला भाग रीलिज हुआ है।

Continue Reading

Trending