Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

ऑफ़बीट

गर्मी की वजह से स्किन एलर्जी, दाने और रैशेज हैं तो इन तरीकों से मिल सकती है निजात

Published

on

Loading

गर्मियों की तेज धूप जब सीधी हमारी त्वचा पर लगती है तो त्वचा की एलर्जी के साथ ही उन पर लाल-काले रैशेज़ का पड़ना या सनबर्न जैसी समस्यायें होने लगती हैं. कभी-कभी इनमें खुजली या जलन की परेशानी भी पैदा हो सकती है. इससे आपकी त्वचा भद्दी दिखाई देने लगती है. क्योंकि असल में सूरज की पराबैंगनी किरणों के असर से हमारी स्किन की ऊपरी परत जल चुकी होती है. इसके अलावा आपको धूप से एलर्जी भी हो सकती है. तब आपके लिये और भी एहतियात बरतना जरूरी हो जाता है.

Heat Rash: How To Treat And Prevent It This Summer – SkinKraft

गर्मी के मौसम में अक्सर दिखने वाली इन समस्याओं से कुछ आसान घरेलू उपायों के ज़रिये भी निपटा जा सकता है. हम यहां बात करने वाले हैं कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में. जो खर्चीले भी नहीं हैं और आपके आसपास ही आसानी से उपलब्ध होते हैं. आइये जानते हैं इनके बारे में.

ग्रीन-टी है कारगर

Colours Loose Green Tea- 1KG : Amazon.in: Grocery & Gourmet Foods

तेज धूप की वज़ह से त्वचा पर पड़ने वाले लाल-काले चकत्तों से निज़ात पाने के लिये ग्रीन-टी का इस्तेमाल भी बहुत कारगर साबित होता है. इसके लिये ग्रीन-टी का बैग पानी में डुबो कर कुछ देर को रख दें. फिर उस पानी को फ्रीजर में जमने के लिये रख दें. यह पानी बर्फ़ हो जाने पर उसे अपनी त्वचा पर खासतौर पर सनबर्न से प्रभावित हिस्सों पर धीरे-धीरे लगायें. इससे धूप में झुलसी स्किन को काफी राहत मिलती है.

एप्पल साइड विनेगर

Apple Cider Vinegar for Weight Loss: Doctors Explain If It Works

धूप में निकलने से पहले नहाते समय पानी में एप्पल साइड विनेगर मिला लें. इससे सूरज की हानिकारक किरणों से काफी हद तक बचाव होता है और सनबर्न वगैरह की दिक्कत नहीं पैदा होने पाती. साथ ही इससे त्वचा यानी शरीर की सतह का पीएच लेवल भी सही रहता है.

एलोवेरा जेल

Why skincare addicts need aloe vera (plus, the best aloe vera products)

एलोवेरा का जेल त्वचा पर इस्तेमाल करने से सनबर्न में काफी राहत मिलती है. इसके एंटीबैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण स्किन के रैशेज़ को ख़त्म करने में बहुत मददगार होते हैं. एलोवेरा जेल का एक छोटा टुकड़ा लेकर उसे चेहरे और धूप से प्रभावित हिस्सों पर रगड़ें. इसे नियमित तौर पर करते रहने सनबर्न वगैरह की परेशानी काफी कुछ दूर हो जाती है.

खीरे का इस्तेमाल

10 Health Benefits Of Cucumbers—Plus Nutrition Info And Recipes

खीरे में प्राकृतिक एंटी-ऑक्सीडेन्ट्स होते हैं. साथ ही इसमें एनाल्ज़ेसिक गुण भी पाये जाते हैं जो सनबर्न या धूप की वज़ह से स्किन पर पड़ने वाले लाल-काले रैशेज़ को दूर करने में की-फैक्टर की भूमिका अदा करता है. इसलिये तेज धूप की वज़ह से त्वचा पर जलन की समस्या में उस पर खीरे का पेस्ट लगायें या फिर खीरे का पतला-पतला टुकड़ा काटकर प्रभावित हिस्सों पर रखें.

दही के फ़ायदे

Yogurt and Curd: Basic Difference & Which Is Better For Health

दही को त्वचा पर एक बेहतर क्लींज़र के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. साथ ही यह त्वचा को ठंडक भी पहुंचाता है. इसलिये सनबर्न और धूप में स्किन के झुलस जाने जैसी समस्याओं में दही का इस्तेमाल बहुत फ़ायदेमंद होता है. इससे त्वचा की खुजली और जलन शांत हो जाती है.

सनबर्न में इस्तेमाल करें आलू का पेस्ट

Potato Paste in Industrial Area Palda , Indore , Mahakal Foods | ID:  11384089497

आलू त्वचा को ठंडक पहुंचाता है और कई तरह के पोषक-तत्वों से भरपूर होता है. इसलिये धूप से त्वचा पर होने वाली तमाम समस्याओं में इसका इस्तेमाल करना फ़ायदेमंद साबित होता है. इसके लिये आप आलू को कुचलकर या कद्दूकस में घिसकर और उसे पेस्टनुमा बनाकर अपने चेहरे व धूप से प्रभावित हिस्सों पर लगा लें. कुछ देर बाद साफ पानी से धो लें.

ऑफ़बीट

Click Here क्या है? एक्स पर खूब हो रहा ट्रेंड, जनता से लेकर नेता भी हुए दीवाने

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अगर आप एक्स (पूर्व में ट्विटर) का इस्तेमाल करते हैं तो आपने गौर किया होगा कि शनिवार शाम से यहां एक अजीब सी चीज ट्रेंड कर रही है। दरअसल शनिवार शाम से एक्स पर हजारों की संख्या में ऐसे पोस्ट की भरमार हो गई है जिसमें एक सफेद पेज पर ब्लैक कलर में बोल्ड में ‘यहां क्लिक करें (Click Here)’ लिखा हुआ है। इस टेक्स्ट के साथ ही नीचे की तरफ एक तीर का निशान बना हुआ है। कई एक्स यूजर्स को ये नहीं समझ में आ रहा है कि आखिर ये ट्रेंड क्या है और लोग क्यों एक सफेद रंग की तस्वीर में काले रंग से ‘क्लिक हेयर’ लिखकर फोटो शेयर कर रहे हैं।

जैसे ही कोई यूजर ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करता है, तो एक मैसेज ओपन हो जाता है। ये एक हिडन यानी छिपा हुआ मैसेज है, जो सिर्फ ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करने पर ही दिखाई देता है। अगर कोई इस पर क्लिक नहीं करता है, तो किसी भी तरह का मैसेज दिखाई नहीं पड़ता है। आपको बता दें कि एक्स यानी ट्विटर की तरफ से ALT टेक्स्ट फीचर को 2016 में लॉन्च किया गया था। तब ट्विटर की तरफ से कहा गया था कि हम कंटेंट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए इस फीचर को ला रहे हैं।

एक्स पर यूजर्स को कैप्शन में टेक्स्ट लिखने का ऑप्शन तो मिलता ही है, लेकिन ये ऑल्ट टेक्स्ट फीचर शेयर की जाने वाली तस्वीर की जानकारी लोगों तक पहुंचाने का ऑप्शन मुहैया कराता है। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के जरिए यूजर एक हजार शब्दों तक अपने मैसेज लिख सकता है। एक्स का कहना है कि इसका सबसे ज्यादा फायदा उनको होगा, जो कम या बिल्कुल भी नहीं देख पाते हैं। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के कम स्पीड में भी मैसेज पढ़ा जा सकता है।

ऑल्ट टेक्स्ट कैसे करें यूज?

एक्स पर तस्वीर पोस्ट करते वक्त यूजर को +ALT का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद मैसेज लिखने का ऑप्शन आता है। यहां यूजर जो मैसेज लिखना चाहे, उसे लिख सकता है। मैसेज सीधे तौर पर तस्वीर के साथ एड हो जाएगा। जैसे ही यूजर इस तस्वीर को पोस्ट करता है, वैसे ही ये मैसेज सभी के लिए अवेलेबल हो जाता है। अगर किसी को इस मैसेज को पढ़ना है, तो बस उसे ALT पर क्लिक करना है। ये फीचर सभी डिवाइस पर काम करता है। आम जनता के साथ साथ अब राजनीतिक दल भी इसका जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं। भाजपा ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए क्लिक हियर पोस्ट किया। बीजेपी ने ऑल्ट टेक्स में लिखा ‘फिर एक बार मोदी सरकार’

Continue Reading

Trending