Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

खेती को मिलेगा नया आयाम, एचपीएमआई ने मांगा गवर्नर से सहयोग

Published

on

HPMI

Loading

लखनऊ। किसानों के सशक्तीकरण के लिए काम कर रही देश के वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिकों की संस्था हार्टीकल्चर प्रोड्यूस मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट (एचपीएमआई) के एक प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाइक से मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल में एचपीएमआई के अध्यक्ष डॉ. सत्येन यादव और फंक्शनरी डॉ.सुदीप नियोगी मौजूद थे। इस दौरान डॉ. सत्येन यादव ने राज्यपाल को किसानों को कृषि के अत्याधुनिक तौर-तरीकों से अवगत कराने, उन्हें सशक्त बनाने, कृषि अर्थव्यवस्था को नया आयाम देने की अपनी योजनाओं से अवगत कराया। उन्होंने राज्यपाल से कहा कि यदि उन्हें प्रदेश के कृषि विश्वविद्यालयों का सहयोग मिल जाए तो निश्चित ही प्रदेश की कृषि व्यवस्था और सूबे के किसानों को नया आयाम मिल सकेगा।

राज्यपाल राम नाइक से चर्चा करता एचपीएमआई का प्रतिनिधिमंडल

राज्यपाल राम नाइक से चर्चा करता एचपीएमआई का प्रतिनिधिमंडल

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2000 में स्थापित एचपीएमआई विगत कई सालों से किसानों के सशक्तीकरण के लिए काम कर रही है। इस संस्था ने आम निर्यात क्षेत्र, आलू निर्यात क्षेत्र स्थापित करने जैसी बेहद महत्वपूर्ण परियोजनाओं को भी अमली जामा पहनाया है। संस्था ने हाल ही में मुजफ्फरनगर में एक पायलट प्रोजेक्ट पूरा किया है। अब संस्था ने उत्तर प्रदेश के किसानों की दशा को सुधारने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसी उद्देश्य से संस्था ने पिछले आठ महीनों से यूपी पर फोकस किया हुआ है। इसी के मद्देनजर मंगलवार को एचपीएमआई के अध्यक्ष डॉ. सत्येन यादव ने राज्यपाल राम नाइक से मुलाकात की। उन्होंने राज्यपाल से कहा कि अगर कृषि विश्वविद्यालयों के साथ मिलकर पीपीपी मॉडल को अपनाया जाए तो निश्चित ही किसानों का भला हो सकेगा। उन्होंने कहा कि इस काम में विश्वविद्यालय के इन्फ्रास्ट्रक्चर और मानव संसाधनों का बखूबी इस्तेमाल हो सकता है। उन्होंने कहा कि इसके लिए अलग से किसी बजट की भी जरूरत नहीं होगी क्योंकि एचपीएमआई केंद्रीय योजनाओं का अधिकाधिक फायदा किसानों को दिलवाने का प्रयास करेगा और संस्था इसके लिए अपने साधनों का इस्तेमाल करेगी।

एचपीएमआई के अध्यक्ष डॉ. सत्येन यादव ने राज्यपाल राम नाइक से कहा कि इस कार्य में उन्हें सूबे के 5 कृषि विश्वविद्यालयों फैजाबाद, इलाहाबाद, बांदा, मेरठ और कानपुर के सहयोग की जरूरत है। उन्होंने राज्यपाल को संस्था के अन्य कार्यों से भी अवगत कराया। संस्था ने अब तक 18 किसान उत्पादक कंपनियों का गठन किया है जिसमें 6 हजार किसान जुड़े हैं। एचपीएमआई ने जैविक खेती के 4 समूहों को भी अंगीकृत किया है जिसमें 14 हजार किसान जुड़े हैं। संस्था ने एग्रीमार्ट बनाने और स्वरोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराती है। एचपीएमआई जल्द ही एक विशेष प्रकार का दूध ए-2 भी बाजार में लाने की तैयारी कर रही है। ये दूध देसी गाय से निकाला जाता है। डॉ. यादव ने बताया कि वर्तमान में देश लगभग पूरी तरह विदेशी नस्ल की गाय के दूध पर निर्भर है। ये दूध काफी हानिकारक होता है और लोगों में कई बीमारियों की भी वजह बनता है। इसीलिए ए-2 दूध को जल्द ही उपलब्ध कराया जाएगा।

नेशनल

स्मृति ईरानी ने अमेठी से किया नामांकन, एमपी के सीएम मोहन यादव भी रहे मौजूद

Published

on

Loading

अमेठी। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने आज अमेठी से अपना नामांकन दाखिल कर दिया। इस मौके पर उनके साथ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव मौजूद रहे। सत्तारूढ़ी बीजेपी की ओर से स्मृति ईरानी को अमेठी का टिकट दिया गया है। उन्होंने 2019 में भी इस सीट से राहुल गांधी को मात दी थी।

नामांकन से पहले स्मृति ईरानी ने रोड शो किया जो करीब दो किमी लंबा था। यह भाजपा कार्यालय से कलेक्ट्रेट तक गया। कलेक्ट्रेट के बाहर ढोल नगाड़ों के साथ नाच गाना भी हुआ। भारी संख्या में कार्यकर्ता वहां मौजूद रहे।नामांकन से पहले उन्होंने अपने अमेठी स्थित आवास पर पूजा-पाठ किया।

इससे पहले रविवार को दिन में वह अयोध्या गई थीं और उन्होंने रामलला के दर्शन किए थे। भगवान राम की पूजा-अर्चना करने के बाद ईरानी ने कहा, ‘आज मैं खुद को सौभाग्यशाली मानती हूं कि मेरा जन्म ऐसे युग में हुआ, जिसमें हमारे रामलला को एक भव्य समारोह के माध्यम से एक तंबू से भव्य मंदिर में स्थापित किया गया। ‘मैंने राष्ट्र की प्रगति, प्रधान सेवक (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) के अच्छे स्वास्थ्य और भारत के गौरव के लिए रामलला के चरणों में आशीर्वाद मांगा। साथ ही भगवान हनुमान से आशीर्वाद मांगा कि मेरा सेवा भाव उनके जैसा ही हो।

बता दें कि हाईप्रोफाइल अमेठी संसदीय क्षेत्र से भाजपा की ओर से लगातार तीसरी बार ईरानी उम्मीदवार बनाई गई हैं। इस संसदीय सीट तीन जिलों के पांच विधानसभा क्षेत्रों को मिलाकर बनाई गई है। इसमें जिले की चार विधानसभा क्षेत्रों के साथ ही रायबरेली जिले का सलोन विधान सभा क्षेत्र व जगदीशपुर विधानसभा क्षेत्र में सुल्तानपुर के बल्दीराय तहसील के 24 ग्राम पंचायतों के 62 बूथ शामिल हैं।

Continue Reading

Trending