Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

कोलकाता टेस्ट में टीम इंडिया के हाथ से फिसली जीत, ड्रॉ मैच में कोहली और भुवी की धमक

Published

on

Loading

कोलकाता,  | भारत और श्रीलंका की क्रिकेट टीमों के बीच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेला गया पहला टेस्ट मैच सोमवार को बेनतीजा समाप्त हुआ। मैच के पांचवें दिन भारत ने कप्तान विराट कोहली (नाबाद 104) रनों की बदौलत अपनी दूसरी पारी में 8 विकेट पर 352 रन (घोषित) बनाए और श्रीलंका को 231 रनों का लक्ष्य दिया।  जवाब में मेहमान टीम ने दिन का खेल खत्म होने तक 26.3 ओवरों का सामना करते हुए 75 रनों पर सा विकेट गंवा दिए थे। खराब रोशनी के कारण खेल समय से पहले समाप्त कर दिया गया, नहीं तो परिणाम भारत के पक्ष में जा सकता था। भारत के लिए इस पारी में भुवनेश्वर कुमार ने सबसे अधिक चार विकेट लिए, वहीं मोहम्मद शमी को दो और उमेश यादव को एक सफलता हासिल हुई।

इससे पूर्व भारतीय क्रिकेट टीम के गेंदबाजों ने ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पांचवें दिन सोमवार को चायकाल की समाप्ति तक श्रीलंका के दो बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया। लाहिरु थिरामने (2) और एंजेलो मैथ्यूज (5) क्रीज पर मौजूद हैं। इससे पहले भारत ने अपनी दूसरी पारी 352 रनों पर घोषित कर दी। इस पारी में कप्तान कोहली की 104 रनों की नाबाद शतकीय पारी ने अहम भूमिका निभाई। श्रीलंका ने चायकाल तक अपनी दूसरी पारी में दो विकेट के नुकसान पर आठ रन बनाए हैं। उसे जीत के लिए अब भी 223 रनों की दरकार है। दूसरी पारी खेलने मैदान पर उतरी श्रीलंका टीम का पहला विकेट सदीरा समाराविक्रम के रूप में गिरा। उन्हें पहले ओवर की छठी गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने पगबाधा आउट कर पवेलियन भेजा। सदीरा खाता भी नहीं खोल सके।  मेजबान टीम केवल दो रन ही बना पाई थी कि मोहम्मद शमी ने दिमुथ करुणारत्ने (1) को बोल्ड कर श्रीलंका को दूसरा झटका दिया। अब श्रीलंका की पारी को संभालने की जिम्मेदारी थिरामने और मैथ्यूज पर है।

 

 

इससे पहले, सोमवार को अपने पहले दिन के स्कोर एक विकेट पर 171 रनों से आगे खेलने उतरी भारतीय टीम ने दिन के पहले सत्र में लोकेश राहुल (79), चेतेश्वर पुजारा (22), अंजिक्य रहाणे (0) और रवींद्र जड़ेजा (9) के रूप में अपने चार विकेट गंवाए भारतीय टीम को दिन का पहला झटका राहुल के रूप में लगा। उन्हें सुरंगा लकमल ने बोल्ड कर पवेलियन भेजा। राहुल के आउट होने के बाद पुजारा भी ज्यादा देर तक मैदान पर नहीं टिक पाए और 213 के कुलयोग पर लकमल की ही गेंद पर परेरा के हाथों कैच आउट हो गए। इसी स्कोर पर लकमल ने रहाणे को भी पगबाधा आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। रहाणे खाता भी नहीं खोल पाए। रहाणे के आउट होने के बाद टीम की पारी संभालने आए कोहली ने जड़ेजा के साथ 36 रनों की साझेदारी कर टीम को 249 के स्कोर तक पहुंचाया था, लेकिन परेरा ने थिरामने के हाथों जडेजा को कैच आउट कर मेजबान टीम का पांचवां विकेट गिराया। इसके बाद रविचंद्रन अश्विन मैदान पर कोहली का साथ देने उतरे। पांचवें दिन पहले सत्र की समाप्ति तक भारतीय टीम ने 251 का स्कोर खड़ा किया। दूसरे सत्र में कोहली ने टीम की पारी को संभाला। दूसरे छोर पर उन्हें बल्लेबाजों का साथ नहीं मिला, लेकिन वह अकेले ही पिच पर डटे रहे और अपना शतक पूरा करने के साथ ही टीम को 352 के स्कोर तक पहुंचाया।
इस बीच, भारतीय टीम के तीन अन्य बल्लेबाज पवेलियन लौटे। अश्विन (7), रिद्धिमान साहा (5) और भुवनेश्वर कुमार (8) के रूप में तीन विकेट गिरे।
कोहली के शतक के साथ ही भारतीय टीम की दूसरी पारी को 352 रनों पर घोषित कर दिया गया और श्रीलंका को जीत के लिए 231 रनों का लक्ष्य मिला।

खेल-कूद

आज पांच बार की चैम्पियन मुंबई से होगी कोलकाता की भिड़ंत, जानें आमने-सामने की लड़ाई में कौन है आगे

Published

on

Loading

मुंबई। पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस शुक्रवार को आईपीएल की 51वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स से भिड़ेगी। मुंबई के लिए प्लेऑफ की रेस बहुत मुश्किल हो चुकी है। उसके सामने होगी केकेआर जो कि छह जीत के साथ अंकतालिका में दूसरे स्थान पर है। उसका क्वालिफाई करना लगभग तय है।

मुकाबला मुंबई के होम ग्राउंड वानखेड़े स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। टॉस शाम 7:00 बजे होगा। मुंबई 9 मैचों में सिर्फ 3 जीत के साथ अंक तालिका में 9वें स्थान पर है, जबकि कोलकाता 6 जीत के साथ दूसरे स्थान पर है।

आमने-सामने की लड़ाई में मुंबई एकतरफा रूप में आगे हैं। अब तक खेले गए 32 मैचों में से मुंबई ने 23 मुकाबले जीते। वहीं, केकेआर को 9 मैचों में सफलता मिली।KKR के खिलाफ MI का अब तक का हाईएस्ट स्कोर 210 है। एमआई के खिलाफ कोलकाता का हाईएस्ट स्कोर 232 है।

संभावित प्लेइंग 11

एमआई: हार्दिक पांड्या (कप्तान), रोहित शर्मा, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, नेहल वाधेरा, टिम डेविड, मोहम्मद नबी, जेराल्ड कूट्जी, पीयूष चावला और जसप्रीत बुमराह।

केकेआर: श्रेयस अय्यर (कप्तान), फिल सॉल्ट (विकेटकीपर), सुनील नरेन, वेंकटेश अय्यर, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क, वैभव अरोड़ा, वरुण चक्रवर्ती और अनुकुल रॉय।

Continue Reading

Trending