Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

केन्या में डोपिंग मामलों के पीछे लैब की कमी : जोस हर्मेस

Published

on

Loading

नई दिल्ली| नीदरलैंड्स के पूर्व विश्व रिकॉर्डधारी धावक जोस हर्मेस के अनुसार, केन्या में हाल में सामने आए डोपिंग के कई मामलों के पीछे वहां प्रयोगशालाओं की कमी का होना है।

हाल ही में दो बार की शिकागो मैराथन विजेता केन्या की रिटा जेप्टू डोपिंग में संदिग्ध पाई गईं।

जेप्टू से पहले 2012 में मैथ्यू किसोरियो को डोपिंग का दोषी पाए जाने के बाद दो वर्ष का प्रतिबंध झेलना पड़ा। किसोरियो हाफ मैराथन में सबसे कम समय निकालने के मामले में तीसरे स्थान पर रह चुकी हैं।

इसी वर्ष के शिकागो मैराथन में जेप्टू के बाद दूसरे स्थान पर रहीं जेमिना सुमगोंग पर भी 2012 में डोप टेस्ट में असफल रहने के कारण दो वर्ष का प्रतिबंध लगाया गया था, हालांकि बाद में निर्णय बदल दिया गया।

लगातार डोपिंग के मामले सामने आने के बाद लंबी दूरी की रेस में प्रतिष्ठित हो चुके केन्या की छवि धूमिल हुई है और इससे केन्या में डोप टेस्ट प्रणाली पर सवाल उठने लगे हैं।

हर्मेस की ग्लोबल स्पोर्ट्स कम्युनिकेशंस कई अफ्रीकी एथलीटों को प्रबंधन सेवाएं उपलब्ध कराती है।

हर्मेस ने आईएएनएस से कहा, “जेप्टू के डोपिंग का संदिग्ध पाए जाने की खबर चौंकाने वाली है।”

हर्मेस ने बताया कि जेप्टू के नमूने में इरिथ्रोप्रोटीन (ईपीओ) पाया गया, जिसका निर्माण वैसे तो मानव शरीर में प्राकृतिक तौर पर गुर्दे करते हैं, लेकिन क्षमता बढ़ाने के लिए इसे इंजेक्शन के जरिए सीधे रक्त में पहुंचाया जा सकता है।

हर्मेस ने बताया कि मौजूदा समय में अधिकांश एथलीट इसके कारण डोप टेस्ट में पकड़े जाते हैं।

हर्मेस ने कहा, “केन्या में डोपिंग पर नियंत्रण रख पाना बहुत मुश्किल है, क्योंकि वहां रक्त की जांच के लिए प्रयोगशाला ही नहीं हैं। जांच के लिए रक्त के नमूने यूरोप भेजे जाते हैं और इस तरह रक्त के नमूने ले जाना भी काफी मुश्किल होता है।”

उन्होंने कहा, “केन्या में लंबी दूरी की रेस काफी लोकप्रिय हो चुकी है और बड़ा व्यवसाय बन चुका है। वहां इसकी अनेक प्रतिस्पर्धाएं आयोजित की जाती हैं। इसलिए वहां चिकित्सक इसका फायदा उठाते हुए एथलीट्स से कहते हैं कि यदि वे उनका परामर्श मानते हैं तो वे कहीं तेज दौड़ सकते हैं।”

हर्मेस ने चिकित्सकों पर दोषारोपण करते हुए कहा, “अधिकांश एथलीट पर्याप्त शिक्षित नहीं होते और वे गलत चीजों में फंस जाते हैं। इसलिए सारा दोष इन चिकित्सकों का है, क्योंकि वे जो कर रहे हैं वह पूरी तरह गलत है।”

खेल-कूद

आईपीएल 2024: आज होगी कोलकाता और पंजाब के बीच भिड़ंत, ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा मुकाबला

Published

on

Loading

कोलकाता। आईपीएल के 42वें मुकाबले में आज कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच भिड़ंत देखने को मिलेगी। 7 मैचों में 5 जीत के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम अंक तालिका में दूसरे पायदान पर है और वह यहां जीत दर्ज कर प्लेऑफ की अपनी संभावनाएं बढ़ाना चाहेगी, वहीं दूसरी ओर इस सीजन अब तक सिर्फ 2 मैच जीतने वाली पंजाब किंग्स टूर्नामेंट में अपनी वापसी की कोशिशें करेगी।

मैच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। टॉस शाम 7:00 बजे होगा। यहां की पिच बैटिंग फ्रेंडली है, उम्मीद यही है कि मुकाबला हाई स्कोरिंग होगा। इस सीजन में दोनों टीमें पहली बार आमने-सामने होंगी। हेड टू हेड में भी कोलकाता का पलड़ा पंजाब पर हावी है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 32 मैच खेले गए हैं। 21 में कोलकाता और 11 में पंजाब को जीत मिली।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11 पंजाब किंग्स : सैम करन (कप्तान), प्रभसिमरन सिंह, राइली रूसो, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), लियम लिविंगस्टन, शशांक सिंह, आशुतोष शर्मा, हरप्रीत बरार, हर्षल पटेल, कगिसो रबाडा और अर्शदीप सिंह।

केकेआर: श्रेयस अय्यर (कप्तान), फिल सॉल्ट (विकेटकीपर), सुनील नारायण, वेंकटेश अय्यर, अंगकृष रघुवंशी, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क, वरुण चक्रवर्ती और हर्षित राणा।

Continue Reading

Trending