Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट की अवमानना की : जयललिता

Published

on

Jaya-lalita

Loading

चेन्नई। तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे. जयललिता ने नए बांध के निर्माण को लेकर को लेकर केरल के पर्यावरण प्रभाव आकलन (ईआईए) से संबंधित अनुरोध को मंजूरी देने के केंद्र सरकार के फैसले को सर्वोच्च न्यायालय के आदेश की अवमाना बताया है। जयललिता की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखा गया पत्र गुरुवार को सार्वजनिक किया गया, जिसमें उन्होंने लिखा है, “केरल के अनुरोध पर गौर करना और उसे मंजूरी देना..सर्वोच्च न्यायालय के सात मई 2014 को दिए गए फैसले की अवमानना है।”

जयललिता ने कहा कि केंद्र सरकार को केरल का अनुरोध मंजूर नहीं करना चाहिए था और प्रस्ताव उन्हें वापस कर देना चाहिए था। जयललिता ने केरल के इडुक्की जिले में नए मुल्ला पेरियार बांध के निर्माण से संबंधित पर्यावरण प्रभाव आकलन की सलाह पर केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय के गौर करने के बाद मोदी को पत्र लिखा। जयललिता ने कहा, “ऐसी परिस्थिति में मैं आपके व्यक्तिगत हस्तक्षेप की उम्मीद करती हूं और आग्रह करती हूं कि आप मंत्रालय और उससे संबंधित एजेंसियों को निर्देश देंगे कि भविष्य में केरल के प्रस्ताव को मंजूरी न दें और इसे केरल सरकार को वापस सौंप दें।”

जयललिता के मुताबिक, जबकि मुल्ला पेरियार बांध के मुद्दे पर सर्वोच्च न्यायालय अंतिम फैसला दे चुका है, केरल गुपचुप तरीके से इस फैसले को पलटने की कोशिशों में जुटा है। उन्होंने कहा कि तमिलनाडु ने पहले ही केरल के पर्यावरण प्रभाव आकलन संबंधी अनुरोध पर तत्काल रोक लगाने के लिए सर्वोच्च न्यायालय के हस्तक्षेप करने की मांग की है और सर्वोच्च न्यायालय में अवमानना याचिका दायर करने के अपने अधिकार सुरक्षित कर लिए हैं। यह फैसला न्यायालय ने जुलाई तक के लिए स्थगित कर दिया है।

प्रादेशिक

राजस्थान के दौसा में सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को बेकाबू कार ने कुचला, तीन की मौत, 8 घायल

Published

on

Loading

दौसा। राजस्थान के दौसा में बड़ा सड़क हादसा हुआ है। यहाँ एक बेकाबू कार ने सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को कुचल दिया। इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई है जबकि 8 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। मृतकों में एक बच्ची भी शामिल है। पुलिस ने बताया कि हादसे में दो घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई, जबकि छह को आगे के इलाज के लिए जयपुर के एसएमएस अस्पताल में रेफर किया गया। कार को जब्त कर लिया गया है, हालांकि चालक फरार है। उसे पकड़ने की कोशिश की जा रही है।

हादसा गुरुवार की रात करीब 11.15 बजे हुआ है। सभी मृतक व घायल खानाबदोश परिवार के लोग थे, जो टीकाराम पालीवाल गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल के पास सड़क किनारे झुग्गी में रहते थे। हेड कॉन्स्टेबल बृजकिशोर ने बताया कि रात करीब 11.20 बजे घटना की सूचना पुलिस को मिली थी। फौरन पुलिस मौके पर पहुंची। जांच में सामने आया कि तेज रफ्तार कार के ड्राइवर ने तेज गति और लापरवाही से गाड़ी चलाते हुए सड़क किनारे सो रहे लोगों को कुचल दिया है। घटना की सूचना पर गुरुवार की देर रात महवा विधायक राजेंद्र मीणा हॉस्पिटल पहुंचे। उन्होंने डॉक्टरों से घायलों का हालचाल जाना और थाना इंचार्ज जितेंद्र सोलंकी को कार ड्राइवर के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए कहा।

जयपुर स्थित एसएमएस हॉस्पिटल में ट्रॉमा सेंटर के इंचार्ज डॉ. अनुराग धाकड़ ने बताया कि दौसा के महवा से रेफर होकर 6 घायलों को यहां भर्ती किया गया था। इसमें से 1 दिलीप नाम के युवक को छुट्‌टी दे दी गई है। 5 अन्य को सर्जरी यूनिट में भर्ती रखा गया है। इसमें एक मरीज के सिर में थोड़ी ज्यादा चोट है, बाकी चार की स्थिति सामान्य है। इनका इलाज चल रहा है।

Continue Reading

Trending