Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दिल्ली में एम्स कॉलोनियों के पुनर्विकास को मंजूरी दी

Published

on

Loading

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थाननई दिल्ली,  केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गुरुवार को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के पश्चिमी अंसारी नगर और आयुर्विज्ञान नगर परिसरों की आवासीय कालोनियों के पुनर्विकास को मंजूरी दे दी। इस संबंध में जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, मंत्रिमंडल की बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की।

30 वर्षो के लिए परियोजना के रखरखाव व संचालन सहित इस पर इसकी अनुमानित लागत 4,441 करोड़ रुपये है।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, “नेशनल बिल्डिंग्स कंसस्ट्रक्शन कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनबीसीसी) टाइप एक से चार वाले 1,444 आवासीय इकाइयों के वर्तमान घरों को बदलने का कार्य करेगी। इसका निर्माण क्षेत्र (बीयूए) करीब 0.87 लाख वर्गमीटर है।”

बयान में कहा है, “इसी तरह करीब 4.02 लाख वर्ग मीटर निर्माण क्षेत्र में टाइप दो से छह वाली 3,928 आवासीय इकाइयां हैं। इसमें करीब 0.65 लाख वर्ग मीटर की सामाजिक बुनियादी सुविधाओं का भी विकास किया जाएगा। साथ ही करीब 0.94 लाख वर्गमीटर के क्षेत्र में वाणिज्यिक परिसर का भी विकास शामिल है।”

बयान में कहा गया है कि यह परियोजना पांच साल में चरणबद्ध तरीके से पूरी की जाएगी। इसका क्रियान्वयन वाणिज्यक इकाइयों की फ्री-होल्ड बिक्री के द्वारा स्व-वित्तपोषण के आधार पर किया जाएगा। इसका बोझ सरकारी खजाने पर नहीं पड़ेगा।

नेशनल

628 को उम्रकैद, 37 को दिलवाई फांसी, जानें कौन हैं मुंबई उत्तर मध्य सीट से बीजेपी उम्मीदवार उज्जवल निकम

Published

on

Loading

मुंबई| लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भाजपा ने शनिवार को 15वीं सूची जारी कर दी। इस सूची में उज्जवल निकम का नाम भी शामिल है। मशहूर वकील उज्जवल निकम को भाजपा ने 2024 लोकसभा चुनाव के लिए मुंबई उत्तर मध्य सीट से प्रत्याशी बनाया है। इस सीट से पूनम महाजन का टिकट काट गया है।

बता दें कि पूनम महाजन मुंबई की नॉर्थ सेंट्रल सीट से बीजेपी की निवर्तमान सांसद है। बीजेपी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्हें इस सीट से अपना उम्मीदवार बनाया था जिसमें उन्हें जीत हासिल हुई थी। इससे पहले 2014 में भी वह इसी सीट से चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंची थीं लेकिन इस बार पार्टी ने उनपर भरोसा न जताकर वरिष्ठ वकील उज्जवल निकम को चुनावी मैदान में उतारा है।

बता दें कि उज्जवल निकल देश के जाने-माने वकील हैं उन्हीं ने मुंबई में 26/11 हमले को अंजाम देने वाले आतंकी आमिर कसाब को फांसी के फंदे तक पहुंचाया था। इस केस में वह विशेष लोक अभियोजक भी थे। इसके अलावा वह 1993 के बम धमाकों, गुलशन कुमार हत्याकांड और प्रमोद महाजन हत्याकांड जैसे हाई प्रोफाइल केसों में सरकारी की ओर से केस लड़ चुके हैं। उन्होंने अपने 30 साल लंबे करियर में 628 लोगों को आजीवन कारावास और 37 लोगों को मृत्युदंड की सजा दिलवाई।

Continue Reading

Trending