Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

किन्नर अधिकार विधेयक लाने का आग्रह

Published

on

Loading

नई दिल्ली| मानवाधिकारों पर काम करने वाली अमेरिकी संस्था, ह्यूमन राइट्स वाच ने मंगलवार को कहा है कि भारतीय संसद को किन्नर (ट्रांसजेंडर) आबादी के अधिकारों का बेहतर कानूनी संरक्षण सुनिश्चित करने के लिए एक विधेयक पारित करना चाहिए। भारतीय सांसदों को लिखे पत्र में संस्था ने कहा है कि अगर किन्नरों के अधिकारों से संबंधित विधेयक पारित किया जाता है, तो यह उन्हें कानूनी मान्यता प्रदान करेगा, जिससे उन्हें हिंसा से सुरक्षा तथा भेदभाव सहित मौलिक मानवाधिकार प्रदान करने की राह का प्रमुख रोड़ा दूर होगा।

मानवाधिकार संस्था ने कहा है, “विधेयक की सबसे बड़ी बात यह है कि यह ट्रांसजेंडर को मौैलिक गरिमा प्रदान करता है, जो उन्हें सार्वजनिक उपहास, पुलिस तथा अन्य अधिकारियों द्वारा अपमानजनक व्यवहार से छुटकारा दिलाएगा।”

साल 2014 में सर्वोच्च न्यायालय ने फैसला दिया था कि ट्रांसजेंडर को तीसरे लिंग के रूप में पहचान मिलनी चाहिए और उन्हें मौलिक अधिकार मिलने चाहिए।

राज्यसभा द्वारा 24 अप्रैल को पारित ट्रांसजेंडर के अधिकार विधेयक उन्हें समान अधिकार प्रदान करता है।

कानून बनने के लिए इसे लोकसभा से पारित होना होगा, जहां सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार है।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय ने कहा है कि सरकार इस मुद्दे का समर्थन करती है, लेकिन इस संबंध में वह अपना व्यापक विधेयक लाएगी।

उत्तर प्रदेश

नोएडा: गौतमबुद्ध यूनिवर्सिटी की पानी की टंकी में मिली महिला का लाश, पुलिस को पति पर हत्या का शक

Published

on

Loading

नोएडा उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा के गौतमबुद्ध नगर विश्‍वविद्यालय की पानी की टंकी में एक महिला का शव मिलने से सनसनी फ़ैल गई है। मौके पर पहुंची पुलिस टीम जांच में जुटी हुई है। शुरुआती जानकारी से पता चला है कि महिला का पति फरार है, जो विश्‍वविद्यालय के बगल में ही बने सरकारी अस्पताल जिम्स का कर्मचारी बताया जा रहा है। पुलिस को संदेह है कि पति ने ही पत्नी को मौत के घाट उतारा है।

कोतवाली ईकोटेक-1 क्षेत्र के गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय परिसर में राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान के कर्मचारियों का स्टाफ क्वार्टर है। उसी में रहने वाले ड्राइवर की पत्नी का शव मिला है। सोमवार देर रात करीब 11 बजे के आस-पास बिल्डिंग की तीसरी मंजिल पर बनी सीमेंट की पानी की टंकी के अंदर मिला है। आसपास के लोगों ने पुलिस को बताया कि दो महीने पहले ही दंपती यहां पर रहने के लिए आए थे। आशंका जताई जा रही है कि महिला की हत्या करने के बाद शव को पानी की टंकी में फेंक दिया गया। पुलिस आरोपी की तलाश कर रही है।

एडिशनल पुलिस कमिश्नर (लॉ एंड आर्डर) शिवहरि मीणा ने बताया कि गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय की छत पर बने सीमेंटेड पानी के टैंक एक महिला का शव मिलने की सूचना प्राप्त हुई। महिला का पति विश्वविद्यालय में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी है। पड़ोसियों ने बताया कि रात में पति-पत्नी के बीच किसी बात को लेकर झगड़ा हुआ था। वे अक्सर आपस में झगड़ते रहते थे। महिला का पति मौके से फरार है।

Continue Reading

Trending