Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

कार धकेलकर बनाया विश्व रिकॉर्ड

Published

on

Loading

स्कोपजे (मैसिडोनिया)| दो अनुभवी मैराथन धावकों ने 24 घंटे में कार को धकेलते हुए 95.12 किलोमीटर की दूरी तय कर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज करवा लिया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, मैसिडोनिया के एलेक्सांदर चेकोरोव और एलेक्सांदर स्मिलकोव ने दो अमेरिकियों द्वारा छह वर्ष पहले बनाए गए 84.2 किलोमीटर के रिकॉर्ड को तोड़कर नया विश्व कीर्तिमान स्थापित किया।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड द्वारा नियुक्त सात सदस्यीय समिति, जिसमें पूर्व प्रख्यात खिलाड़ी भी शामिल थे, की निगरानी में यह रिकॉर्ड बना।

समिति के छह व्यक्तियों ने बारी-बारी से चार-चार घंटे के लिए चेकोरोव और स्मिलकोव पर निगाह रखी। इस दौरान पूर्व रिकॉर्ड को चुनौती देने वाले दोनों व्यक्ति आराम भी कर सकते थे हालांकि समय की गणना जारी रही।

इस रिकॉर्ड की सत्यता की जांच के लिए विडियो रिकॉर्डिग सहित सभी दस्तावेज गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स को सौंप दिए गए हैं।

चेकोरोव जहां अनुभवी मैराथन धावक हैं वहीं स्मिलकोव मैराथन धावक के साथ-साथ फिटनेस प्रशिक्षक भी हैं।

चेकोरोव मैसिडोनिया की छह और 10 दिवसीय अल्ट्रा मैराथन प्रतिस्पर्धाओं में राष्ट्रीय रिकॉर्डधारी भी हैं, जिसके अंतर्गत क्रमश: 558 किलोमीटर और 890 किलोमीटर की रेस होती है।

चेकोरोव ने नया विश्व रिकॉर्ड बनाने के बाद कहा, “मुझे 15 वर्ष पहले इस विश्व रिकॉर्ड के बारे में पता चला और दो वर्ष पहले जब मैं स्मिलकोव से मिला तो मेरे दिमाग में इस रिकॉर्ड को तोड़ने का विचार आया।”

दोनों ही व्यक्तियों को पूरा विश्वास है कि उन्होंने 10 किलोमीटर के अंतर से नया विश्व कीर्तिमान स्थापित कर लिया है।

खेल-कूद

NADA ने रेसलर बजरंग पुनिया को अनिश्चित काल के लिए किया निलंबित, ये है वजह

Published

on

Loading

नई दिल्ली। राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने पहलवान बजरंग पुनिया को अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया। इस कार्रवाई से बजरंग के पेरिस ओलंपिक में खेलने के सपने पर संकट के बादल छाए हैं। जानकारी के अनुसार बजरंग पुनिया 10 मार्च को सोनीपत में हुए चयन ट्रायल के लिए अपना सैंपल देने में विफल रहे, जिसके बाद नाडा ने उन्हें भविष्य के किसी भी कार्यक्रम में भाग लेने से निलंबित करने का आदेश जारी किया।

भाजपा के पूर्व सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वालों में पुनिया, ओलंपियन साक्षी मलिक और विनेश सहित अन्य शीर्ष पहलवानों की कतार में सबसे आगे थे। निलंबन के बाद टोक्यो ओलंपिक में देश को कांस्य पदक दिलाने वाले पुनिया को इस महीने के अंत में होने वाले चयन ट्रायल में भाग लेने से रोक दिए जाने की संभावना है। 65 किग्रा वर्ग में अभी तक किसी भी भारतीय ने ओलंपिक कोटा नहीं जीता है।

निलंबन पत्र वर्ल्ड यूनाइटेड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) द्वारा मान्यता प्राप्त भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) की भंग हो चुकी तदर्थ समिति को भेजा गया था। वहीं, बजरंग ने कुछ महीने पहले एक वीडियो जारी कर डोप कलेक्शन किट के एक्पायर होने का आरोप लगाया था। उन्होंने डोप नियंत्रण अधिकारी के निर्देश की अवहेलना की और दावा किया कि नाडा अधिकारियों ने अभी तक उनकी चिंताओं का समाधान नहीं किया है।

Continue Reading

Trending