Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

एमएसएमई पर भारत-स्वीडन समझौते को मंजूरी

Published

on

नई दिल्ली,राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी,स्वीडन यात्रा,अल्जीरिया, सूडान, कोट डिआईवरी, मिस्र, बोत्सवाना, दक्षिण कोरिया, मोजांबिक, इंडोनेशिया, वियतनाम

Loading

नई दिल्ली | राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की स्वीडन यात्रा से पहले केंद्रीय मंत्रिमंडल ने शनिवार को भारत और स्वीडन के बीच सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए एक सहमतिपत्र पर हस्ताक्षर किए जाने की मंजूरी दे दी। मंत्रिमंडल द्वारा जारी एक बयान में कहा गया, “यह समझौता दोनों देशों के एमएसएमई को एक दूसरे की ताकत, बाजार, प्रौद्योगिकी क्षमता और नीतियों को समझने के लिए एक व्यवस्थित ढांचा और माहौल प्रदान करता है।”

बयान के मुताबिक, एमओयू के तहत दोनों देश अपने-अपने एमएसएमई को एक-दूसरे देशों में व्यापार मेलों और प्रदर्शनियों में हिस्सा लेने और कारोबारी प्रतिनिधिमंडल भेजने की सुविधा देंगे, ताकि साझेदारी और प्रौद्योगिकी का आदान प्रदान किया जा सके। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय ने कहा कि इस समझौते के तहत दोनों में से किसी भी पक्ष पर किसी भी तरह की वित्तीय, वैधानिक या राजननीतिक बाध्यता नहीं सौंपी गई है।

मंत्रालय ने अब तक 17 देशों के साथ ऐसे दीर्घावधिक समझौते किए हैं, जिनमें : ट्यूनीशिया, रोमानिया, रवांडा, मेक्सिको, उजबेकिस्तान, लेसोथो, श्रीलंका, अल्जीरिया, सूडान, कोट डिआईवरी, मिस्र, बोत्सवाना, दक्षिण कोरिया, मोजांबिक, इंडोनेशिया, वियतनाम और मारीशस जैसे देश शामिल हैं।

नेशनल

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह का बड़ा एलान, कहा- 77 साल का हो गया हूं, ये मेरा आखिरी चुनाव

Published

on

Loading

भोपाल। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने मंगलवार को बड़ा ऐलान कर दिया है। उन्होंने कहा है कि यह उनका आखिरी चुनाव है। उन्होंने कहा कि नए लोगों को मौका दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मैं 77 साल का हो गया हूं। 82 की उम्र में कौन चुनाव लड़ेगा। इसलिए नए लोगों को मौक़ा देना चाहिए।

इस दौरान दिग्विजय सिंह ने ईवीएम पर भी सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि चचौरा में मतदान केंद्र संख्या 24 पर मशीन कहती है कि 50 वोट डाले गए हैं, जबकि वहां सिर्फ 11 वोट डाले गए थे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं को 100 मीटर के दायरे से बाहर धकेला जा रहा है। भाजपा नेता 100 मीटर के दायरे में हैं और भगवान राम के बैनर और पोस्टर के साथ हैं। कांग्रेस नेता पंकज यादव पुलिस स्टेशन में हैं, लेकिन आपराधिक प्रवृत्ति वाले भाजपा के लोग खुले घूम रहे हैं।

बता दें कि लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत मध्य प्रदेश की 9 सीट पर वोटिंग हो रही है। इन्हीं में एक सीट राजगढ़ भी है जो दिग्विजय सिंह का गढ़ माना जाता है।

Continue Reading

Trending