Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

एफआईएच में हॉकी क्रांति के नेतृत्व में सफलता की उम्मीद : बत्रा

Published

on

Loading

एफआईएच में हॉकी क्रांति के नेतृत्व में सफलता की उम्मीद : बत्रा

नई दिल्ली | अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) के अध्यक्ष पद के चुनावों में ऐतिहासिक जीत हासिल के बाद स्वदेश लौटे हॉकी इंडिया (एचआई) के अध्यक्ष नरिंदर ध्रुव बत्रा ने कहा कि उनके लिए इस पद पर नियुक्त होना गर्व की बात है और उन्होंने उम्मीद जताई है कि वह एफआईएच में विश्वस्तरीय हॉकी क्रान्ति का नेतृत्व करने में सफल रहेंगे। एफआईएच के 15वें और पहले भारतीय अध्यक्ष बत्रा ने अपने बयान में ने कहा, “इस पद के लिए चुना जाना मेरे लिए बेहद गर्व का विषय है और मैं उम्मीद करता हूँ कि मैं एफआईएच में विश्वस्तरीय हॉकी क्रान्ति का नेतृत्व करने में कामयाब रहूंगा।”

एफआईएच के कार्यकारी बोर्ड सदस्य एवं एशियाई हॉकी फेडरेशन के उपाध्यक्ष के रूप में अपनी सेवाएं प्रदान कर चुके बत्रा एफआईएच अध्यक्ष पद पर लिएन्डरो नेगरे का स्थान लेंगे। वह चार साल तक इस पद पर बने रहेंगे।

एफआईएच अध्यक्ष पद के चुनाव की जीत इस कारण भी ऐतिहासिक है, क्योंकि बत्रा ने ऑस्ट्रेलिया के केन रीड, आयरलैण्ड के डेविड बलबिरनी तथा एचआईएच अध्यक्ष के दो अन्य उम्मीदवारों के साथ कड़ी टक्कर करते हुए 118 में से 68 वोट हासिल करने में सफल रहे।

पहली बार किसी भारतीय को ओलम्पिक खेल के प्रशासनिक निकाय के प्रमुख के रूप में चुना गया है। बत्रा एफआईएच प्रमुख के रूप में इस भूमिका को निभाने वाले पहले भारतीय होंगे।

अपने नेतृत्व में भारतीय हॉकी को नए आयाम देने वाले बत्रा ने खिलाड़ी प्रबंधन कुशल पारदर्शी प्रणाली के निर्माण और खिलाड़ियों के फायदे को हमेशा प्राथमिकता दी है।

बत्रा ने कहा, ” एफआईएच प्रमुख के रूप में मेरी नई भूमिका में दुनिया भर में हॉकी खेलने वाले देशों एवं महिलाओं की संख्या बढ़ाना पहली प्राथमिकता होगी। ओलम्पिक में 12-14 टीमों के बीच मुकाबला होना चाहिए। इससे दुनिया भर के लोगों में हॉकी के प्रति उत्साह पैदा किया जा सकता है। ”

खिलाड़ियों के विकास को प्राथमिकता देते हुए बत्रा ने कहा, “अगर हम हॉकी के क्षेत्र में नई क्रान्ति लाना चाहते हैं, तो हमें हमारे खिलाड़ियों के बारे में सोचना होगा, उन्हें सर्वश्रेष्ठ संरक्षण देना होगा। वे हमारे भविष्य के संरक्षक हैं।”

खेल-कूद

आईपीएल 2024: आज होगी कोलकाता और पंजाब के बीच भिड़ंत, ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा मुकाबला

Published

on

Loading

कोलकाता। आईपीएल के 42वें मुकाबले में आज कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच भिड़ंत देखने को मिलेगी। 7 मैचों में 5 जीत के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम अंक तालिका में दूसरे पायदान पर है और वह यहां जीत दर्ज कर प्लेऑफ की अपनी संभावनाएं बढ़ाना चाहेगी, वहीं दूसरी ओर इस सीजन अब तक सिर्फ 2 मैच जीतने वाली पंजाब किंग्स टूर्नामेंट में अपनी वापसी की कोशिशें करेगी।

मैच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। टॉस शाम 7:00 बजे होगा। यहां की पिच बैटिंग फ्रेंडली है, उम्मीद यही है कि मुकाबला हाई स्कोरिंग होगा। इस सीजन में दोनों टीमें पहली बार आमने-सामने होंगी। हेड टू हेड में भी कोलकाता का पलड़ा पंजाब पर हावी है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 32 मैच खेले गए हैं। 21 में कोलकाता और 11 में पंजाब को जीत मिली।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11 पंजाब किंग्स : सैम करन (कप्तान), प्रभसिमरन सिंह, राइली रूसो, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), लियम लिविंगस्टन, शशांक सिंह, आशुतोष शर्मा, हरप्रीत बरार, हर्षल पटेल, कगिसो रबाडा और अर्शदीप सिंह।

केकेआर: श्रेयस अय्यर (कप्तान), फिल सॉल्ट (विकेटकीपर), सुनील नारायण, वेंकटेश अय्यर, अंगकृष रघुवंशी, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क, वरुण चक्रवर्ती और हर्षित राणा।

Continue Reading

Trending