Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

उप्र : विश्वबैंक के कर्ज से बनेगा पंचपेडी घाट पुल

Published

on

Loading

लखनऊ। विश्वबैंक के ऋण से प्रस्तावित उत्तर प्रदेश कोर रोड नेटवर्क डेलवलपेंट प्रोग्राम के प्रथम चरण के तहत पंचपेडी घाट पुल के निर्माण को प्रदेश शासन ने मंजूरी दे दी है। इस निर्णय के बाद लंबे समय से प्रदेश में पंचपेडी घाट पुल के निर्माण की बाट जोह रहे जनपद लखीमपुर खीरी के लोगों को बहुत राहत मिलेगी। केंद्रीय वित्त मंत्रालय में हुई स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में भी इस परियोजना पर आर्थिक कार्य विभाग (वित्त मंत्रालय) ने भी अपनी सहमति दे दी है।

क्षेत्र के लोग निघासन तहसील को जिला मुख्यालय से जोड़ने वाले बेलंराया पनवारी राजमार्ग पर पड़ने वाले पंचपेडी घाट पर पुल निर्माण की मांग पिछले कई वर्षो से करते रहे हैं। मौजूदा समय मं लोगों को जिला मुख्यालय पहुंचने के लिए शारदानगर होकर करीब 56 किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता है, जबकि पंचपेडी घाट होकर जिला मुख्यालय की दूरी मात्र 35 किलोमीटर है। इस तरह मौजूदा समय मे क्षेत्रवासियों को करीब 21 किलोमीटर की अतिरिक्त दूरी तय करनी पड़ती है। पंचपेडी घाट पर पुल बन जाने से समय की तो बचत होगी ही, सफर सस्ता और आसान भी हो जाएगा।

विधानसभा उपचुनाव सम्पन्न होने के बाद मौजूदा समय में राजधानी लखनऊ से एक इंजीनियरिंग कंपनी की एक टीम मौके पर जाकर पंचपेडी घाट में इलेक्ट्रिॉनिक बोरिंग मशीनों के जरिए जगह-जगह बोरिंग कर मिट्टी की गहराई का पता लगा रही है। टीम की रिपोर्ट के आधार पर पुल के पिलरों की गहराई तय की जाएगी। दरअसल, इसी साल 14 जुलाई को जनपद के बसपा एमएलसी आरएस कुशवाहा ने विधान परिषद के द्वितीय सत्र के दौरान नियम 115 के अंर्तगत लखीमपुर जनपद में शारदा नदी पर पुल निर्माण के संबंध में जानकारी मांगी थी। इसके जवाब मं लोक निर्माण मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने एमएलसी को अवगत कराया है कि विश्वबैंक के ऋण से लखीमपुर में पंचपेडी घाट पर शारदा नदी पुल के निर्माण को मंजूरी दे दी गई है।

लोक निर्माण मंत्री की ओर से यह भी बताया गया कि वित्त मंत्रालय नई दिल्ली मं हुई स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में इस परियोजना पर आर्थिक कार्य विभाग (वित्त मंत्रालय) ने भी अपनी सहमति दे दी है। परियोजना के तहत विस्तृत रिपोर्ट बनाने का कार्य शुरू कर दिया गया है।

उत्तर प्रदेश

बिजनौर में छात्र ने महिला टीचर को मारी गोली, कंप्यूटर इंस्टीट्यूट में घुसकर वारदात को दिया अंजाम

Published

on

Loading

बिजनौर। उत्तर प्रदेश के बिजनौर से एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। यहां एक छात्र ने कंप्यूटर इंस्टीट्यूट में घुसकर महिला टीचर को गोली मार दी। गोली लगते ही महिला टीचर वहीं गिर पड़ी। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां उनकी हालत गंभीर बनी हुई है। उधर वारदात को अंजाम देने के बाद आरोपी छात्र वहां से फरार हो गया।

घायल महिला टीचर की पहचान बिजनौर शहर के चौधरियान मोहल्ला निवासी कोमल देवल के रूप में हुई। पुलिस के मुताबिक, शुक्रवार सुबह करीब 10:35 बजे नूरपुर रोड स्थित आरसीटीआई कम्प्यूटर सेंटर में एक अध्यापिका को सेंटर में ही पढ़ने वाले छात्र ने गोली मार दी।

सूचना पर तत्काल पुलिस पहुंची और घायल अध्यापिका को जिला अस्पताल में भर्ती कराया। यहां से महिला को बेहतर इलाज के लिए मेरठ हायर सेंटर रेफर कर दिया गया। पुलिस ने बताया कि शुरुआती जांच में पता चला है कि घटना को प्रशांत नामक छात्र ने अंजाम दिया है। उसकी गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं।

 

Continue Reading

Trending