Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

इंडियन रेलवे ने किया कमाल, सोलर एनर्जी से चलाई ट्रेन, जानें खासियतें

Published

on

Loading

नई दिल्ली। देश की पहली सोलर एनर्जी से चलने वाली ट्रेन पटरी पर दौडऩा शुरू हो गई है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने शुक्रवार को भारत की पहली सोलर पैनल वाली डीएमयू (डीजल मल्टीपल यूनिट) ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। दिल्ली के सराय रोहिल्ला स्टेशन से हरियाणा के फरूखनगर तक चलने वाली इस ट्रेन का परिचालन शनिवार से होगा।

सौर ऊर्जा डेमू ट्रेन के पास छह ट्रेलर कोच हैं। साथ ही इसके जरिए 21 हजार लीटर डीजल की बचत की जा सकेगी। इससे प्रति वर्ष 12 लाख रुपये की लागत बचत सुनिश्चित की गई है। लॉन्चिंग के वक्त प्रभु ने कहा, ‘भारतीय रेल स्वच्छ एवं अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देने के प्रति कृतसंकल्प है।’

जानें ट्रेन में क्या हैं खासियतें

  • ट्रेन की छत पर सौर पैनल लगाया गया हैं। यह केबिन में रोशनी करने और पंखा चलाने के लिए लगाया गया है।
  • प्रत्येक कोच में 16 सौर पैनल लगाए गए हैं, जिनकी कुल क्षमता 4.5 किलोवाट है। हर कोच में 120 एम्पीयर पॉवर क्षमता की बैटरिया लगीं हैं।
  • मेक इन इंडिया अभियान के तहत बने इन सोलर पैनल्स की लागत 54 लाख रुपये आई है। दुनिया में पहली बार ऐसा हुआ है कि सोलर पैनलों का इस्तेमाल रेलवे में ग्रिड के रूप में हो रहा है।
  • ट्रेन में पावर बैक-अप ऑप्शन है और यह बैटरी पर 72 घंटे तक का सफर पूरी कर सकती है।
  • इस ट्रेन में गद्देदार सीटों का इस्तेमाल किया गया है। साथ ही हरेक कोच में एक डिस्प्ले बोर्ड लगा है। वहीं पैसेंजर्स के सामान रखने के लिए रैक भी बनाए गए है जिसका इस्तेमाल रात में हो सकेगा।
  • रेलवे ऐसे 50 कोच तैयार कर रहा है। इससे रेलवे आगे चलकर सालाना 700 करोड़ रुपये की बचत कर लेगा।

नेशनल

दिल्ली के स्कूलों की जांच में कुछ नहीं मिला, पुलिस बोली- ई-मेल्स और कॉल्स फर्जी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली के स्कूलों में बम होने के धमकी भरे ईमेल के बाद जांच की गई तो वहां कुछ नहीं मिला। पुलिस अधिकारियों ने भी इसे होक्स ईमेल बताया है, लेकिन उन्होंने कहा कि चेकिंग जारी रहेगी। गृह मंत्रालय ने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसा प्रतीत होता है कि यह फर्जी कॉल है। दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां प्रोटोकॉल के मुताबिक जरूरी कदम उठा रही हैं।

वहीं दिल्ली पुलिस ने कहा कि दिल्ली के कुछ स्कूलों को बम की धमकी वाले ई-मेल मिले। दिल्ली पुलिस ने प्रोटोकॉल के तहत ऐसे सभी स्कूलों की गहन जांच की। कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिल। ऐसा प्रतीत होता है कि ये कॉल्स फर्जी हैं। हम जनता से अनुरोध करते हैं कि वे घबराएं नहीं और शांति बनाए रखें।

स्कूल में आए इस धमकी भरे ईमेल के बाद कई स्कूलों ने बच्चों की जल्द छुट्टी का मैसेज पेरेंट्स को भेज दिया, तो कुछ पेरेंट्स अपने बच्चों को स्कूल जाकर पहले ही ले आए। इसके अलावा कई स्कूल के प्रिंसिपल ने पेरेंट्स को मैसेज भेज कर कहा कि घबराने की बात नहीं है।

नोएडा में इंद्रप्रस्थ ग्लोबल स्कूल (आईपीजीएस) की प्रिंसिपल निकिता तोमर मान ने बताया, “मैं लोगों से आग्रह करूंगी कि वे अनावश्यक घबराहट पैदा न करें और इस स्थिति को एक परिपक्व वयस्क के रूप में लें। दिल्ली-एनसीआर के जिन स्कूलों को धमकियां मिलीं, उन्हें खाली करा लिया गया है और हमारे सहित बाकी स्कूल सामान्य रूप से काम कर रहे हैं। कोई धमकी भरा संदेश प्राप्त नहीं हुआ है।”

 

Continue Reading

Trending