Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

आईपीएल-8 : कोहली के नेतृत्व में इस बार बाजी पलटने उतरेंगे रॉयल चैलेंजर्स

Published

on

बेंगलुरू,रॉयल-चैलेंजर्स-बैंगलोर,आईपीएल,विराट-कोहली,युवराज,क्रिस-गेल,आईसीसी-विश्व-कप-2015

Loading

बेंगलुरू | धुरंधर खिलाड़ियों से भरी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम तमाम उतार-चढ़ाव के बावजूद इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पिछले संस्करण में निराशाजनक तरीके से आठ टीमों में सातवां स्थान हासिल कर पाई। आईपीएल-7 में रॉयल चैलेंजर्स पांच मैच जीतने में सफल रहे, जबकि नौ मैचों में उन्हें हार झेलनी पड़ी।

विराट कोहली के नेतृत्व में इस बार टीम पुरानी नाकामियों को दरकिनार कर कम से कम एक प्रतिस्पर्धी टीम जरूर बनना चाहेगी और हो सका तो उनकी कोशिश अपना पहला आईपीएल खिताब जीतने की भी होगी। पिछली बार रॉयल चैलेंजर्स ने रिकॉर्ड 14 करोड़ रुपये की राशि पर युवराज सिंह को टीम के साथ जोड़ा, लेकिन बाद में उन्हें अपनी इस खरीदारी पर पछताना ही पड़ा। युवराज पिछले संस्करण में रॉयल चैलेंजर्स के लिए 14 मैचों में 34.18 के औसत से 376 रन बना सके और गेंदबाजी करते हुए मात्र पांच विकेट चटकाए। परिणाम यह रहा कि रॉयल चैलेंजर्स ने आठवें संस्करण के लिए युवराज और छह अन्य खिलाड़ियों को टीम से बाहर करने में जरा भी देर नहीं लगाई। हालांकि युवराज लगातार दूसरी बार सर्वाधिक राशि पर खरीदे जाने वाले खिलाड़ी रहे। आठवें संस्करण के लिए दिल्ली डेयरडेविल्स ने उन्हें 16 करोड़ रुपये खर्च कर अपने साथ जोड़ा है।

रॉयल चैलेंजर्स में धुरंधर बल्लेबाजों की कमी नहीं थी, लेकिन पिछले संस्करण में वे सभी बेहद खराब फॉर्म में नजर आए। चाहे विस्फोटक कैरेबियाई बल्लेबाज क्रिस गेल हों, चाहे दक्षिण अफ्रीकी रन मशीन अब्राहम डिविलियर्स हों या भारतीय टीम के भविष्य के स्टार बल्लेबाज माने जा रहे विराट कोहली हों। गेंदबाजी में कुछ शानदार प्रदर्शन करने वाली रॉयल चैलेंजर्स के गेंदबाजों मिशेल स्टार्क, वरुण एरॉन और युजवेंद्र चहल की गेंदबाजी में भी निरंतरता का अभाव रहा। चोट से परेशान रहे गेल पिछले संस्करण में नौ मैच खेलकर सिर्फ 196 रन बना सके, जबकि पिछले संस्करणों में वह 608, 733 और 708 रन बनाने में सफल रहे थे।

रविवार को संपन्न हुए आईसीसी विश्व कप-2015 में भी गेल कुछ खास नहीं कर सके और रॉयल चैलेंजर्स के लिए यह चिंता का सबब होगा। हालांकि विश्व कप में सर्वाधिक 22 विकेट चटकाने वाले प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहे आस्ट्रेलियाई स्टार्क और एरॉन के चोट से उबर आने से टीम को काफी उम्मीदें बढ़ गई होंगी। रॉयल चैलेंजर्स ने आठवें संस्करण के लिए डारेन सैमी और डेविड कीज जैसे हरफनमौला खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया तो सीन एबॉट और एडम मिल्ने के रूप में टीम की गेंदबाजी को धार देने की कोशिश की है। इस बार टीम के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं विकेटकीपर दिनेश कार्तिक। कार्तिक को 10.5 करोड़ रुपये में खरीदा गया है। कप्तान कोहली को इस बार शायद सर्वाधिक चुनौतियों का सामना करना पड़े, क्योंकि उन्हें अपनी टीम की मानसिकता को हार से पलटकर जीतने वाली टीम के रूप में बदलना होगा।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम : 

भारतीय खिलाड़ी : विराट कोहली (कप्तान), वरुण एरॉन, अशोक डिंडा, हर्षल पटेल, विजय जोल, अबू नेचिम, संदीप वॉरियर, योगेश टकावले, युजवेंद्र चहल, इकबाल अब्दुल्ला, मानविंदर बिसला, मंदीप सिंह, दिनेश कार्तिक, एस. बद्रीनाथ, सरफराज खान, जलज सक्सेना, शिशिर भावने।

विदेशी खिलाड़ी : अब्राहम डिविलियर्स, क्रिस गेल, मिशेल स्टार्क, निक मैडिसन, रिली रोसू, डारेन सैमी, डेविड वीज, सीन एबॉट, एडम मिल्ने।

मैच : 

विपक्षी टीमें तारीख

कोलकाता नाइट राइडर्स 11 अप्रैल

सनराइजर्स हैदराबाद 13 अप्रैल

मुंबई इंडियंस 19 अप्रैल

चेन्नई सुपर किंग्स 22 अप्रैल

राजस्थान रॉयल्स 24 अप्रैल

दिल्ली डेयरडेविल्स 26 अप्रैल

राजस्थान रॉयल्स 29 अप्रैल

कोलकाता नाइट राइडर्स 2 मई

चेन्नई सुपर किंग्स 4 मई

किंग्स इलेवन पंजाब 6 मई

मुंबई इंडियंस 10 मई

किंग्स इलेवन पंजाब 13 मई

सनराइजर्स हैदराबाद 15 मई

दिल्ली डेयरडेविल्स 17 मई

आईपीएल रिकॉर्ड :

2008 : सातवां स्थान

2009 : दूसरा स्थान

2010 : तीसरा स्थान

2011 : दूसरा स्थान

2012 : पांचवां स्थान

2013 : पांचवां स्थान

2014 : सातवां स्थान

 

खेल-कूद

आईपीएल 2024: आज होगी कोलकाता और पंजाब के बीच भिड़ंत, ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा मुकाबला

Published

on

Loading

कोलकाता। आईपीएल के 42वें मुकाबले में आज कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच भिड़ंत देखने को मिलेगी। 7 मैचों में 5 जीत के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम अंक तालिका में दूसरे पायदान पर है और वह यहां जीत दर्ज कर प्लेऑफ की अपनी संभावनाएं बढ़ाना चाहेगी, वहीं दूसरी ओर इस सीजन अब तक सिर्फ 2 मैच जीतने वाली पंजाब किंग्स टूर्नामेंट में अपनी वापसी की कोशिशें करेगी।

मैच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। टॉस शाम 7:00 बजे होगा। यहां की पिच बैटिंग फ्रेंडली है, उम्मीद यही है कि मुकाबला हाई स्कोरिंग होगा। इस सीजन में दोनों टीमें पहली बार आमने-सामने होंगी। हेड टू हेड में भी कोलकाता का पलड़ा पंजाब पर हावी है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 32 मैच खेले गए हैं। 21 में कोलकाता और 11 में पंजाब को जीत मिली।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11 पंजाब किंग्स : सैम करन (कप्तान), प्रभसिमरन सिंह, राइली रूसो, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), लियम लिविंगस्टन, शशांक सिंह, आशुतोष शर्मा, हरप्रीत बरार, हर्षल पटेल, कगिसो रबाडा और अर्शदीप सिंह।

केकेआर: श्रेयस अय्यर (कप्तान), फिल सॉल्ट (विकेटकीपर), सुनील नारायण, वेंकटेश अय्यर, अंगकृष रघुवंशी, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क, वरुण चक्रवर्ती और हर्षित राणा।

Continue Reading

Trending