Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका ने यमन में नौसेना की उपस्थिति बढ़ाई

Published

on

वाशिंगटन,ईरान,अमेरिका,नौसेना,पेंटागन,सऊदी-अरब

Loading

वाशिंगटन | ईरान से शिया हौती व्रिदोहियों को हथियार भेजे जाने की आशंका के कारण अमेरिका ने संकटग्रस्त यमन के जलक्षेत्र में एक मिसाइलयुक्त पोत और एक विमान वाहक पोत भेजकर वहां अमेरिकी नौसेना की उपस्थिति बढ़ा दी है। अमेरिकी नौसेना ने एक विज्ञप्ति में इस बात की पुष्टि करते हुए बताया कि अमेरिका ने विमान वाहक पोत यूएसएस थियोडोर रूजवेल्ट और इसके अनुरक्षक, मिसाइलयुक्त पोत यूएसएस नॉरमैंडी के साथ अदन की खाड़ी और अरब सागर में अपनी उपस्थिति को बढ़ाने का फैसला किया है।

अमेरिकी पोत बाब-अल-मंदेब जल डमरू मध्य और दक्षिण लाल सागर में भी संचालित होंगे। अमेरिकी नौसेना ने कहा है कि ये दो नए पोत यमन के पास तैनात अमेरिका के अन्य 10 पोतों के साथ शामिल होकर क्षेत्र में महत्वपूर्ण पोत-परिवहन मार्गो को खुला रखते हुए उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे। पेंटागन के एक प्रवक्ता ने समाचार एजेंसी एफे को बताया कि तेहरान के हौती विद्रोहियों को हथियार भेजने की कथित योजना के बाद यह मुहिम शुरू की गई थी। ईरान और विश्व शक्तियों के पी5 प्लस1 समूह (अमेरिका, रूस, चीन, फ्रांस, ब्रिटेन और जर्मनी) के बीच वार्ताओं के बावजूद क्षेत्र में तनाव बढ़ रहा है।

यमन में ईरान समर्थक हौती विद्रोहियों के खिलाफ सऊदी अरब के नेतृत्व वाला गठबंधन मुकाबला कर रहा है। अमेरिका ने बताया कि यह सऊदी नेतृत्व वाले गठबंधन में प्रत्यक्ष रूप से शामिल नहीं है, लेकिन यह खुफिया और सैन्य सहायता उपलब्ध करा रहा है। यूएसएस थियोडोर रूजवेल्ट फारसी खाड़ी में तैनात है और सीरिया में आईएसएस लड़ाकों के खिलाफ हवाई हमले कर रहा है।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending