Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका में पुलिस हिरासत में अश्वेत की मौत

Published

on

वाशिंगटन,अमेरिका,सैन-एंटोनियो,अश्वेत,लकवाग्रस्त,फग्र्यूसन,माइकल-ब्राउन

Loading

वाशिंगटन | अमेरिका के सैन एंटोनियो शहर में सप्ताहांत में एक 33 वर्षीय अश्वेत व्यक्ति की पुलिस हिरासत में मौत हो गई। पुलिस ने व्यक्ति को गिरफ्तार करने की कोशिश में दो बार टेजर का प्रयोग किया था। यह जानकारी अधिकारियों ने दी। सैन एंटोनियो पुलिस के प्रवक्ता जेवियर सलजार ने ‘सैन एंटोनियो एक्सप्रेस न्यूज’ को बतया कि घटना तब घटी, जब दो पुलिस अधिकारी एक पारिवारिक झगड़े के मामले में एक स्थानीय घर में पहुंचे थे।

पुलिस के घटनास्थल पर पहुंचने के बाद भी अश्वेत व्यक्ति ने घर से बाहर जाने से इंकार कर दिया। पुलिस ने उसे बाहर ले जाने की कोशिश की तो उसने पुलिस का विरोध किया, जिसके बाद पुलिस ने उसे नियंत्रित करने के लिए टेजर का प्रयोग किया। पुलिस ने बताया कि व्यक्ति को टेजर जांच से मुक्त कर दिया गया, फिर भी वह पुलिस का विरोध करता रहा, इसलिए अधिकारियों ने दोबारा टेजर का प्रयोग किया और उसे विद्युत के झटके दिए, जिससे वह लकवाग्रस्त हो गया। इसके बाद उपचार के बावजूद थोड़ी देर बाद ही व्यक्ति की मौत हो गई। अधिकारियों के मुताबिक, घटना के समय व्यक्ति नशे में था। चिकित्सा जांचकर्ता उसकी मौत के कारणों की जांच कर रहे हैं।

पिछले सालों में बहुत से अश्वेत व्यक्ति, श्वेत अधिकारियों द्वारा मारे जा चुके हैं। इस महीने की शुरुआत में दक्षिण कैरोलिना में एक श्वेत पुलिस अधिकारी ने एक अश्वेत युवक की गोली मारकर हत्या कर दी थी। पिछले साल अगस्त में फग्र्यूसन में एक श्वेत पुलिस अधिकारी ने हथियार रहित 18 वर्षीय माइकल ब्राउन की हत्या कर दी थी, जिसके बाद फग्र्यूसन में तनाव व्याप्त हो गया था।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending