Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

ऑफ़बीट

अच्छी नींद चाहिए तो करें इन फ़ूड आइटम का सेवन

Published

on

Loading

हेल्दी लाइफ के लिए अच्छी नींद बहुत जरूरी है. यह भोजन और एक्सरसाइज की तरह ही आवश्यक है. अच्छी नींद होने के बाद ही हमारा ब्रेन फ्रेश होता और हम काम करने के लिए तैयार होते हैं. अगर अच्छी नींद न आए तो मोटापा, हार्ट डिजीज, डिप्रेशन आदि का जोखिम बढ़ जाता है. इसके अलावा शरीर की कोशिकाओं के अंदर सूजन होने का खतरा भी कम हो जाता है. सबसे बड़ी बात यह है कि अच्छी नींद के कारण इम्यूनिटी बूस्ट होती है जिससे हमारा शरीर बीमारियों से लड़ने में सक्षम हो पाता है. हालांकि बदलते लाइफस्टाइल और तनाव भरा जीवन आज के लोगों की नींद में खलल डालने लगा है. अधिकांश लोग आज पर्याप्त नींद नहीं ले पा रहे हैं.

Entrepreneur's Best Advice for Good Sleep

एचटीकी खबर के मुताबिक ब्रिटेन में हर पांच में एक आदमी को रात में अच्छी नींद नहीं आती है. पर्याप्त नींद की कमी की वजह से कई अन्य परेशानियों भी सामने आने लगती है. रिपोर्ट के मुताबिक डाइट और नींद के बीच गहरा संबंध है.

फूड और नींद के बीच की केमिस्ट्री

Eating and sleeping well: Key to a long life - Times of India

खबर में कहा गया है कि फूड और नींद के बीच की केमिस्ट्री से नींद की गुणवत्ता प्रभावित होती है. डाइट नींद वाले हार्मोन मेलाटोनिन (melatonin) को प्रभावित करती है. जिन फूड में एमिनो एसिड ट्रिप्टोफेन (amino acid tryptophan) रसायन होता है वह नींद लाने में मदद करता है. क्योंकि ट्रिप्टोफेन नींद वाले हार्मोन मेलाटोनिन के उत्पादन में मदद करता है. हालांकि कुछ विटामिन और मिनिरल्स की भी नींद लाने में महत्वपूर्ण भूमिका होती है.

इन फूड से मिलती है अच्छी नींद

ऑयली फिश

Eating oily fish twice a week slashes cardiovascular death risk

डाइट में ऑयली फिश को शामिल करने से अच्छी नींद आती है. क्योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो सेरोटोनिन (serotonin) के उत्पादन में मदद करता है. सेरोटोनिन से मूड अच्छा रहता है और स्लीप साइकिल बेहतर बनता है.

चेरी

Cherry for Babies - First Foods for Baby - Solid Starts

कई अध्ययनों में यह बात साबित हो चुकी है कि चेरी का जूस बेहतर नींद लाने में मदद करता है. अध्ययन के मुताबिक चेरी मेलाटोनिन होर्मोन के लेवल को बढ़ाने में मदद करता है जिसके कारण यह बुजुर्गों में भी नींद लाने में मदद करता है.

गर्म दूध

Milk and Arthritis: Pros, Cons, and Recommendations

अध्ययन के मुताबिक सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध का सेवन बेहतर नींद लाने के लिए कारामाती पेय पदार्थ है. इससे नींद की गुणवत्ता में भी सुधार होता है.

ऑफ़बीट

Click Here क्या है? एक्स पर खूब हो रहा ट्रेंड, जनता से लेकर नेता भी हुए दीवाने

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अगर आप एक्स (पूर्व में ट्विटर) का इस्तेमाल करते हैं तो आपने गौर किया होगा कि शनिवार शाम से यहां एक अजीब सी चीज ट्रेंड कर रही है। दरअसल शनिवार शाम से एक्स पर हजारों की संख्या में ऐसे पोस्ट की भरमार हो गई है जिसमें एक सफेद पेज पर ब्लैक कलर में बोल्ड में ‘यहां क्लिक करें (Click Here)’ लिखा हुआ है। इस टेक्स्ट के साथ ही नीचे की तरफ एक तीर का निशान बना हुआ है। कई एक्स यूजर्स को ये नहीं समझ में आ रहा है कि आखिर ये ट्रेंड क्या है और लोग क्यों एक सफेद रंग की तस्वीर में काले रंग से ‘क्लिक हेयर’ लिखकर फोटो शेयर कर रहे हैं।

जैसे ही कोई यूजर ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करता है, तो एक मैसेज ओपन हो जाता है। ये एक हिडन यानी छिपा हुआ मैसेज है, जो सिर्फ ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करने पर ही दिखाई देता है। अगर कोई इस पर क्लिक नहीं करता है, तो किसी भी तरह का मैसेज दिखाई नहीं पड़ता है। आपको बता दें कि एक्स यानी ट्विटर की तरफ से ALT टेक्स्ट फीचर को 2016 में लॉन्च किया गया था। तब ट्विटर की तरफ से कहा गया था कि हम कंटेंट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए इस फीचर को ला रहे हैं।

एक्स पर यूजर्स को कैप्शन में टेक्स्ट लिखने का ऑप्शन तो मिलता ही है, लेकिन ये ऑल्ट टेक्स्ट फीचर शेयर की जाने वाली तस्वीर की जानकारी लोगों तक पहुंचाने का ऑप्शन मुहैया कराता है। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के जरिए यूजर एक हजार शब्दों तक अपने मैसेज लिख सकता है। एक्स का कहना है कि इसका सबसे ज्यादा फायदा उनको होगा, जो कम या बिल्कुल भी नहीं देख पाते हैं। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के कम स्पीड में भी मैसेज पढ़ा जा सकता है।

ऑल्ट टेक्स्ट कैसे करें यूज?

एक्स पर तस्वीर पोस्ट करते वक्त यूजर को +ALT का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद मैसेज लिखने का ऑप्शन आता है। यहां यूजर जो मैसेज लिखना चाहे, उसे लिख सकता है। मैसेज सीधे तौर पर तस्वीर के साथ एड हो जाएगा। जैसे ही यूजर इस तस्वीर को पोस्ट करता है, वैसे ही ये मैसेज सभी के लिए अवेलेबल हो जाता है। अगर किसी को इस मैसेज को पढ़ना है, तो बस उसे ALT पर क्लिक करना है। ये फीचर सभी डिवाइस पर काम करता है। आम जनता के साथ साथ अब राजनीतिक दल भी इसका जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं। भाजपा ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए क्लिक हियर पोस्ट किया। बीजेपी ने ऑल्ट टेक्स में लिखा ‘फिर एक बार मोदी सरकार’

Continue Reading

Trending