Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के सेना को युद्ध के लिए तैयार रहने के आदेश  

Published

on

चीन, राष्ट्रपति शी जिनपिंग, पीपुल्‍स लिबरेशन आर्मी (पीएलए), युद्ध

Loading

युद्ध के लिए कमर कसने को लें चीनी सेना: शी जिनपिंग

नई दिल्ली/बीजिंग । चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पीपुल्‍स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की नवगठित 84  लार्ज मिलिट्री यूनिट के जवानों को युद्ध को तैयार रहने के आदेश दिए हैं। उन्‍होंने सेना से इलेक्ट्रॉनिक, सूचना और स्पेस युद्ध जैसे ‘नए प्रकार’ की लड़ाई क्षमता विकसित करने को कहा है।

चीन, राष्ट्रपति शी जिनपिंग, पीपुल्‍स लिबरेशन आर्मी (पीएलए), युद्ध

चीनी राष्ट्रपति का यह बयान भारत सहित उसके तमाम पड़ोसी देशों से लेकर अमेरिका तक के लिए काफी मायने रखता है। उनका बयान ऐसे समय में आया है जब अमरीका ने दक्षिण कोरिया में अपने टर्मिनल हाई एल्टीट्यूड एरिया डिफेंस (THAAD) इंटरसेप्टर मिसाइल तैनात किए हैं। चीन के राष्ट्रपति के आदेश विश्व के लिए खतरे की आहट लग रही है।

चीन के सरकारी अखबार चाइना डेली के अनुसार शी जिनपिंग ने सेना से कहा कि युद्ध अभ्यास की संख्या बढ़ाएं और ‘नए किस्म’ की लड़ाई क्षमता निर्माण विकसित कर इन्‍हें प्राथमिकता दें।

बता दें कि अपनी सामरिक ताकत का विस्तार करते हुए चीन सैन्य क्षमता लगातार बढ़ा रहा है। खासकर भारत, जापान और दक्षिण चीन सागर के उन इलाकों में जहां उसका पड़ोसी देशों के साथ सीमा विवाद चल रहा है। हालांकि पीएलए ने अभी यह खुलासा नहीं किया है कि 84 लार्ज यूनिट के जवानों की तैनाती कहां की जाएगी। इस यूनिट को सेना के मौजूदा जवानों के बीच से ही तैयार किया गया है। इसके लिए नई भर्ती नहीं की गई, क्योंकि 23 लाख जवानों वाली चीनी सेना अपनी संख्या में तीन लाख सैनिकों तक कटौती की योजना बना रही है।

 

 

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending