Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

ब्रिस्बेन एकदिवसीय : भारत ने आस्ट्रेलिया को दिया 309 रनों का लक्ष्य

Published

on

Loading

ब्रिस्बेन| भारत ने ब्रिस्बेन क्रिकेट मैदान (बाका) पर शुक्रवार को खेले जा रहे पांच मैचों की एकदिवसीय सीरीज के दूसरे मुकाबले में आस्ट्रेलिया के सामने 309 रनों का लक्ष्य रखा है। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 308 रन बनाए। भारत की तरफ से रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 124 रन बनाए। रोहित के अलावा विराट कोहली ने 59 रन और अंजिक्य रहाणे ने 89 रनों का योगदान दिया।

रोहित ने अपने करियर का 10वां शतक लगया। यह उनका इस सीरीज में लगातार दूसरा शतक है। उन्होंने पहले एकदिवसीय मैच में भी 171 रनों की पारी खेली थी।

आस्ट्रेलिया की तरफ से जेम्स फॉल्कनर ने सबसे ज्यादा दो विकेट लिए, जबकि जोएल पेरिस, जॉन हेस्टिंग्स और स्कॉट बोलैंड को एक-एक विकेट मिला। भारत के तीन बल्लेबाज रन आउट हुए।

नेशनल

जानिए कौन हैं वो चार लोग, जिन्हें पीएम मोदी ने नामांकन के लिए अपना प्रस्तावक चुना

Published

on

Loading

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के काल भैरव मंदिर में दर्शन करने के बाद अपना नामांकन दाखिल कर दिया। पीएम मोदी ने वाराणसी से तीसरी बार अपना नामांकन दाखिल किया है। पीएम मोदी के नामांकन में गृह मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत 20 केंद्रीय मंत्री मौजूद रहे। इसके अलावा 12 राज्यों के सीएम भी शामिल हुए। पीएम मोदी के नामांकन के दौरान उनके साथ चार प्रस्तावक भी कलेक्ट्रेट में मौजूद रहे।

इनमें एक पुजारी, दो ओबीसी और एक दलित समुदाय के व्यक्ति का नाम है। दरअसल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान चार प्रस्तावक मौजूद रहे। इनमें पहला नाम आचार्य गणेश्वर शास्त्री का है, जो कि पुजारी हैं। इसके बाद बैजनाथ पटेल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान प्रस्तावक बने, जो ओबीसी समुदाय से आते हैं। वहीं लालचंद कुशवाहा भी पीएम के नामांकन में प्रस्तावक के तौर पर शामिल हुए। ये भी ओबीसी समाज से आते हैं। पीएम मोदी के प्रस्तावकों में आखिरी नाम संजय सोनकर का भी है, जो कि दलित समुदाय से हैं।

चुनाव में प्रस्तावक की भूमिका अहम होती है। ये ही वे लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार के नाम का प्रस्ताव रखते हैं। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, प्रस्तावक वे स्‍थानीय लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार को चुनाव लड़ने के लिए अपनी ओर से प्रस्तावित करते हैं। आमतौर पर नामांकन के लिए किसी महत्वपूर्ण दल के वीआईपी कैंडिडेट के लिए पांच और आम उम्मीदवार के लिए दस प्रस्तावकों की जरूरत होती है।

Continue Reading

Trending