Connect with us

खेल-कूद

गाबा में डिविलियर्स का रिकार्ड तोड़ने से चूके कोहली

Published

on

ब्रिस्बेन| भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली शुक्रवार को आस्ट्रेलिया के साथ गाबा मैदान पर होने वाले दूसरे एकदिवसीय मुकाबले में एक विश्व रिकार्ड अपने नाम करने से चूक गए। कोहली को एकदिवसीय करियर में 7000 रन पूरे करने के लिए 78 रनों की दरकार थी, लेकिन वह 59 रनों पर दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से रन आउट हो गए। अगर वह गाबा पर ये रन जुटा लेते तो वह 7000 रनों तक सबसे कम पारियों में पहुंचने वाले बल्लेबाज बन जाते।

अब तक सबसे तेजी से 7000 रन बनाने का रिकार्ड दक्षिण अफ्रीका के अब्राहम डिविलियर्स के नाम है। डिविलियर्स ने 166 पारियों में इतने रन जुटाए हैं।

पर्थ में हुए पहले मैच में 91 रन बनाने वाले कोहली अब तक 168 मैचों में 160 पारियां खेली हैं। वह 50.89 के औसत से अब तक कुल 6981 रन बना चुके हैं। इसमें 23 शतक और 36 अर्धशतक शामिल हैं।

कोहली के पास डिविलियर्स का रिकार्ड तोड़ने के लिए अभी भी पांच पारियां हैं। सबसे तेजी से 7000 रन पूरे करने का मौजूदा रिकार्ड सौरव गांगुली के नाम है, जिन्होंने 174 पारियों में इतने रन बनाए हैं।

कोहली अगर गाबा मैदान पर 78 रन बनाने में सफल रहे तो वह 7000 या उससे अधिक एकदिवसीय रन बनाने वाले विश्व के 36वें और भारत के आठवे खिलाड़ी बन जाएंगे।

कोहली से अधिक रन बनाने वाले भारतीयों में सचिन तेंदुलकर (18426), गांगुली (11363), राहुल द्रविड़ (10889), मोहम्मद अजहरूद्दीन (9378), महेंद्र सिंह धौनी (8850), युवराज सिंह (8329), वीरेंद्र सहवाग (8273) शामिल हैं।

खेल-कूद

सिडनी वनडे: ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर किया बल्लेबाज़ी का फैसला

Published

on

सिडनी। आस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच ने शनिवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर भारत के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे वनडे मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। भारत के आज करो या मरो का मुकाबला है। अगर आज का मैच भारत हार जाता है तो तो वो आस्ट्रेलिया के हाथों सीरीज भी गंवा बैठेगा। वहीँ अगर भारत आज के मैच में जीत दर्ज करता है तो सीरीज का फैसला तीसरे और निर्णायक मुकाबले में होगा।

तीन मैचों की सीरीज में आस्ट्रेलिया 1-0 से आगे है। मेजबान टीम ने बीते शुक्रवार को खेले गए पहले वनडे मैच में भारत को 66 रनों से हरा 1-0 की बढ़त ले ली है। आस्ट्रेलिया ने अपनी टीम में एक बदलाव किया है। मार्कस स्टोइनिस चोटिल हैं इसलिए मोइजेज हेनरिक्स को अंतिम-11 में जगह मिली है।

भारतीय कप्तान विराट कोहली बिना बदलाव के साथ उतरे हैं।

टीमें : आस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), डेविड वार्नर, स्टीवन स्मिथ, मार्नस लाबुशैन, मोइजेज हेनरिक्स, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड और एडम जाम्पा।

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मयंक अग्रवाल,श्रेयस अय्यर, लोकेश राहुल(विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, नवदीप सैनी, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल।

Continue Reading

Trending