Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

ब्रिटेन ने परमाणु समझौते को लेकर इजरायल को भरोसा दिलाया

Published

on

britain

Loading

जेरूसलम| ब्रिटेन के विदेश मंत्री फिलीप हैमंड ने गुरुवार को जेरूसलम में इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतनयाहू से मुलाकात की। हैमंड ने उन्हें इस बात का भरोसा दिलाने की कोशिश की कि हालिया परमाणु संधि ईरान को परमाणु हथियार बनाने से रोकने का मजबूत साधन है। हैमंड इस सप्ताह हुए परमाणु समझौते पर इजरायली नेताओं से चर्चा के लिए बुधवार रात जेरूसलम पहुंचे। इसके एक दिन पहले ही नेतनयाहू ने घोषणा की थी कि उनका देश इस समझौते का विरोध करेगा और तथा वह इससे बंधा हुआ नहीं है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, हैमंड ने नेतनयाहू से मुलाकात से पूर्व संयुक्त प्रेस सम्मेलन के दौरान कहा, “हम तब तक सहमत नहीं हुए जब तक हमें यह नहीं लगा कि ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर नजर रखने के लिए यह मजबूत उपाय है।”

उन्होंने कहा, “अब हम इस बात पर ध्यान देंगे कि ईरान से परमाणु हथियार को दूर रखने के लिए समझौता सही तरह से लागू हो सके।”नेतनयाहू ने हैमंड के बयान का विरोध करते हुए कहा कि इस समझौते से इजरायल का अस्तित्व और क्षेत्रीय शांति तथा सुरक्षा खतरे में पड़ जाएगा।

उन्होंने कहा, “ईरान को अपने स्वभाव में बदलाव की जरूरत नहीं है और इस वजह से यह समझौता मौलिक रूप से गलत है।”नेतनयाहू ने कहा कि समझौते से पहले कई लोग तेहरान की रैली में ‘इजरायल का खात्मा’ का नारा लगा रहे थे।

वहीं, हैमंड ने उन्हें जवाब देते हुए कहा, “हम न सिर्फ ईरान को तेहरान की सड़को पर हुई नारेबाजी से बल्कि इसकी सरकार तथा क्षेत्र में इसके एजेंटे के काम से भी परखेंगे।”नेतनयाहू ने कहा कि इजरायल उस समझौते का स्वागत करेगा जो ईरान के सैन्य परमाणु कार्यक्रम पर रोक लगाएगा।हैमंड मंगलवार को ईरान के साथ हुए समझौते के बाद पी5+1 (अमेरिका, चीन, ब्रिटेन, रूस, जर्मनी तथा फ्रांस) के पहले शीर्ष अधिकारी हैं, जिन्होंने इजरायल का दौरा किया।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending