Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

‘सुपर 30’ के सफल छात्र को राहुल, आमिर ने दी बधाई

Published

on

brijesh

Loading

पटना। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) की संयुक्त प्रवेश परीक्षा में सफल होने वाले ‘सुपर 30’ के छात्र ब्रजेश कुमार सरोज को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और फिल्म अभिनेता आमिर खान ने बधाई दी और उन्हें आर्थिक सहायता की पेशकश की। ‘सुपर 30’ आईआईटी की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने के लिए चर्चित संस्था है। इस संस्था में गरीब तबके के छात्र ही प्रशिक्षण लेते हैं।

इन दिग्गजों ने सरोज को फोन कर बधाई दी। सरोज ने बताया कि मुझे विश्वास नहीं हुआ कि राहुल गांधी और आमिर खान ने मेरी सफलता पर मुझे बधाई दी और मुझे मदद की पेशकश की। उन्होंने ‘सुपर 30’ के संस्थापक आनंद कुमार की तारीफ करते हुए कहा कि उनकी सफलता का श्रेय आनंद सर को जाता है।

आनंद ने जवाब में कहा, “यह बहुत अच्छा संकेत है कि प्रसिद्ध हस्तियां वंचित वर्ग के छात्र की सफलता में रुचि ले रहे हैं। यह उनके लिए काफी प्रेरणादायक होगा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने युवक को सम्मानित करने के लिए आमंत्रित भी किया है। उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ के निवासी सरोज के पिता सूरत में एक कपड़ा मिल में मजदूर हैं। उनका परिवार आर्थिक तंगी से जूझ रहा है। केंद्रीय मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने भी ‘सुपर 30’ की सफलता के लिए आनंद को टेलीफोन कर बधाई दी और हरसंभव मदद का आश्वासन दिया।

अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने भी आनंद की प्रशंसा करते हुए फेसबुक पर लिखा है, “आनंद पूरी योजना के साथ आगे बढ़ने वाले व्यक्ति हैं। शिक्षा के क्षेत्र में आनंद एक ‘ब्रांड’ बन चुके हैं।”

प्रादेशिक

गोयल इंस्टीट्यूट के छात्रों ने स्ट्रिंग पोर्ट्रेट थ्रेड आर्ट कला विधि से बनाया पीएम मोदी का पोर्ट्रेट

Published

on

Loading

लखनऊ। गोयल इंस्टीट्यूट ऑफ़ हाईयर स्टडीज महाविद्यालय लखनऊ के ललित कला विभाग के छात्रों ने 30 फीट के आकार में स्ट्रिंग पोर्ट्रेट थ्रेड आर्ट की कला से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पोर्ट्रेट बनाया।

यह दृश्य कला की नई विधा में धागे से बना पोर्ट्रेट अपने आप में खास है। इसे बनाने में कुल 30 घंटे का समय लगा। जिसमें धागे का वजन लगभग 15 किलो तथा उस धागे की कुल लंबाई लगभग 45 किलोमीटर है। छात्रों ने बताया कि चित्र के आकार में इस प्रकार की कला में यह अब तक का सबसे बड़ा आर्टवर्क है जो इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड, लिम्का बुक ऑफ द रिकॉर्ड, इंटरनेशनल बुक ऑफ द रिकॉर्ड तथा गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए प्रस्तावित है।

आठ छात्रों की टीम (ब्रेकअप टीम) का नेतृत्व बाराबंकी स्थित अमोली कला, रामनगर निवासी देवाशीष मिश्रा द्वारा किया गया। टीम के अन्य महत्वपूर्ण सदस्यों में अभिषेक महाराणा, आदर्श शांडिल्य, लारैब कमाल खान, अभय यादव, सानिध्य गुप्ता, आरुषि अग्रवाल व कृतिका जैन का नाम शामिल है। इसका संचालन डॉक्टर संतोष पांडेय, प्राचार्य गोयल इंस्टीट्यूट आफ हायर स्टडीज महाविद्यालय ने किया। निरीक्षण श्रीमती शिखा पांडेय वह राकेश प्रभाकर द्वारा किया गया। इसमें ललित कला विभाग के प्राध्यापकों व समस्त छात्रों के सहयोग रहा।

Continue Reading

Trending