Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

परिपक्व कप्तान बन चुके हैं रोहित : तेंदुलकर

Published

on

Loading

कोलकाता| इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आठवें संस्करण में रविवार को खिताबी जीत हासिल करने वाली मुंबई इंडियंस टीम के मेंटर एवं दिग्गज भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा की जमकर तारीफ की। तेंदुलकर ने कहा है कि रोहित एक कप्तान के रूप में परिपक्व हो चुके हैं।

आईपीएल की आधिकारिक वेबसाइट पर सोमवार को तेंदुलकर के हवाले से कहा गया है, “रोहित ने जब मुंबई को कप्तानी संभाली थी, तब और आज के रोहित में तुलना करें तो वह आज कहीं बेहतर कप्तान नजर आता है। वह अब पहले से अधिक आत्मविश्वास में नजर आता है। मुंबई के कप्तान के रूप में उसने काफी उतार-चढ़ाव देखे और काफी चुनौतियों का सामना किया।”

गौरतलब है कि मुंबई ने रविवार को इडेन गरडस में हुए आईपीएल-8 के फाइनल मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को 41 रनों से मात देकर खिताब पर कब्जा जमा लिया। फाइनल मैच में 26 गेंदों पर 50 रनों की तूफानी पारी खेलने वाले रोहित मैन ऑफ द मैच रहे।

रोहित के साथ लेंडल सिमंस (68) ने दूसरे विकेट के लिए 119 रनों की ताबड़तोड़ साझेदारी कर टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई।

तेंदुलकर ने सिमंस की भी सराहना की। उन्होंने कहा, “मेरे खयाल से सिमंस ने पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया। सिमंस के प्रभाव में टीम के अन्य खिलाड़ियों ने भी शानदार प्रदर्शन किया। सिमंस के कारण अन्य खिलाड़ियों को अपना स्वाभाविक खेल दिखाने का पूरा मौका मिला।”

तेंदुलकर ने रोहित की कप्तानी की तारीफ करते हुए कहा, “मेरे खयाल से वह अपनी रणनीतियों को सटीक तरीके से लागू करने में सफल रहा। हम ड्रेसिंग रुम में काफी योजनाएं बनाते हैं, लेकिन यह कप्तान पर निर्भर करता है कि वह अपने गेंदबाजों और क्षेत्ररक्षकों से उन रणनीतियों को कैसे लागू करवाता है।”

तेंदुलकर ने टीम के लिए इस संस्करण में पहली बार खेलने वाले युवा खिलाड़ियों जगदीश सुचीत और हार्दिक पांड्या की भी सराहना करना नहीं भूले। रणजी ट्रॉफी विजेता कर्नाटक के कप्तान एवं तेज गेंदबाज विनय कुमार की तेंदुलकर ने तारीफ की। विनय पहली बार मुंबई के लिए खेले।

खेल-कूद

आउट होने के बाद अंपायर से भिड़े संजू सैमसन, BCCI ने ठोंका जुर्माना

Published

on

Loading

नई दिल्ली। राजस्‍थान रॉयल्‍स के कप्‍तान संजू सैमसन आईपीएल 2024 के 56वें मैच में विवादित अंदाज में आउट हुए और फिर अंपायर से बहस करने के कारण बीसीसीआई ने उन पर मैच फीस का 30 प्रतिशत जुर्माना ठोंक दिया।अरुण जेटली स्टेडियम में मंगलवार को दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के बीच एक रोमांचक मुकाबला खेला गया।

डीसी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 221 रन बनाए थे। जवाब में राजस्थान की टीम 20 ओवर में 201 रन ही बना सकी।
सैमसन की 46 गेंदों में 86 रनों की बेहतरीन पारी का अंत विवादित रहा। शाई होप ने मुकेश की गेंद पर बाउंड्री रोप के पास सैमसन का एक शानदार कैच लपका। ऐसा लगा कि होप ने गेंद को सफलतापूर्वक पकड़ लिया था और कई रीप्ले को देखकर भी यही लगा, लेकिन एक ऐसा एंगल भी था जिसने कैच को लेकर थोड़ा संदेह पैदा कर दिया। हालांकि, तीसरे अंपायर ने अंततः पहले दो रीप्ले पर भरोसा किया और सैमसन को आउट घोषित कर दिया।

इसके बाद शुरुआत में डगआउट की ओर बढ़ रहे सैमसन रिप्ले देखने के बाद अंपायर के फैसले से असंतुष्ट दिखे और अंपायरों से बहस करने लगे। हालांकि थोड़ी देर बहस करने के बाद संजू को अंपायर का फैसला मानकर पवेलियन जाना पड़ा। अब बीसीसीआई ने सैमसन के इस व्यवहार के लिए जुर्माना ठोक दिया है।

बीसीसीआई की ओर से आधिकारिक बयान में कहा गया है कि, राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन पर 7 मई, 2024 को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच के दौरान आईपीएल आचार संहिता के उल्लंघन के लिए उनकी मैच फीस का 30 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। सैमसन ने आईपीएल की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.8 के तहत लेवल 1 का अपराध किया है। उन्होंने अपना अपराध स्वीकार कर लिया है और सजा को स्वीकार भी कर लिया है। आचार संहिता के लेवल 1 उल्लंघन के लिए, मैच रेफरी का निर्णय अंतिम होता है।

Continue Reading

Trending