Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

अखिलेश सरकार देगी हाईटेक बसों का तोहफा

Published

on

nEW bus SERVICE

Loading

लखनऊ। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम का प्रबंधतंत्र वोल्वो के बाद अब ‘स्कैनिया’ जैसी हाईटेक बसों का तोहफा जनता को देने जा रही है। चार हाईटेक बसें रोडवेज के बेड़े में शामिल हो गई हैं। इन बसों का संचलन लखनऊ से आगरा व आनंद विहार (दिल्ली) के बीच किया जाएगा। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव 12 मई को नई बस सेवा का शुभारंभ करेंगे।

मुख्यमंत्री की पहल पर प्रदेशवासियों को हाईटेक बसों से जोड़ने का निर्णय लिया गया था। इसके तहत रोडवेज के बेड़े में चार अनुबंधित हाईटेक स्कैनिया बसें शामिल की गई हैं। लखनऊ क्षेत्र में चारों बसों का आवंटन किया गया है और इसके संचालन की जिम्मेदारी आलमबाग डिपो की सौंपी गई है। यह डिपो पहले से वोल्वो बसों का संचलन कर रहा है। सूत्रों ने बताया कि चार हाईटेक बसों में से दो लखनऊ से आगरा तथा दो लखनऊ से आनंद विहार (दिल्ली) के बीच चलाने का निर्णय लिया गया है।
चारबाग बस स्टेशन से आनंद विहार (480 किमी) का किराया जहां 1367 रुपये निर्धारित किया गया है, वहीं लखनऊ से आगरा 394 किमी की दूरी का किराया 922 रुपये तय किया गया है। परिवहन निगम के एक अधिकारी ने बताया कि लखनऊ से आगरा व आनंद विहार के बीच चलने वाली स्कैनिया बसों की समय-सारणी तय की जाएगी। इसके बाद ही रोडवेज की वेबसाइट व अन्य प्रतिष्ठित वेबसाइटों पर ऑनलाइन बुकिंग के लिए इन बसों को डाला जाएगा। उल्लेखनीय है कि इन दोनों रूटों पर फिलहाल वोल्वो बसें चलाई जा रही हैं।

उत्तराखंड

चारधाम यात्रा में 31 मई तक VIP दर्शन पर रोक, ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन 19 मई तक बंद

Published

on

Loading

हरिद्वार। अगर आप भी चारधाम यात्रा पर जा रहे हैं तो ये खबर आपके लिए काफी अहम है। चारधाम यात्रा में VIP दर्शन व्यवस्था पर रोक लगा दी गई है। लोग 31 मई तक VIP सिस्टम के तहत दर्शन नहीं कर पाएंगे। वहीं ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन भी 19 मई तक बंद रहेंगे। खराब मौसम और श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

चार धाम यात्रा 10 मई को शुरू हुई थी। छह दिन में ही देश-विदेश के 3,34,732 श्रद्धालु इनके दर्शन के लिए पहुंच चुके हैं। उत्तराखंड सरकार ने यात्रा के लिए 25 अप्रैल से चारधामों के लिए पंजीकरण शुरू किया और गुरुवार तक 27 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं के पंजीकरण हो गए।

मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने पत्र जारी कर 31 मई तक वीआईपी दर्शन पर रोक लगा दी है। यह भी कहा है कि धामों में सुगम दर्शन के लिए सरकार ने श्रद्धालुओं का पंजीकरण अनिवार्य किया है। अब दर्शन उसी दिन होंगे जिस तिथि का पंजीकरण किया गया है। इससे पहले 30 अप्रैल को राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर 25 मई तक वीआईपी दर्शन की व्यवस्था पर रोके जाने का आदेश दिया था।

50 मीटर में रील्स बनाने पर प्रतिबंध

उत्तराखंड सरकार ने भीड़ प्रबंधन की दिशा में बड़ा कदम उठाया है। इसमें 50 मीटर के दायरे में चारों धामों के मंदिर के परिसर में रील्स बनाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके साथ ही सोशल मीडिया लाइव आदि पर भी रोक लगा दी गई है। सरकार ने कहा है कि कुछ यात्रियों द्वारा मंदिर परिसर में वीडियो एवं रील बनायी जाती है और उन्हें देखने के लिए एक स्थान पर भीड़ एकत्रित हो जाती है जिससे श्रद्धालुओं को दर्शन करने में असुविधा होती है ।

Continue Reading

Trending