Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

गुजरात: प्रधानमंत्री ने किया मतदान, कहा- धूमधाम से मनाया गया लोकतंत्र का पर्व

Published

on

pm modi voting in ahamdabad

Loading

अहमदाबाद। गुजरात विधानसभा के दूसरे चरण की 93 सीटों के लिए आज सुबह 8 बजे से मतदान शुरू हो गया है। इनमें अहमदाबाद की 16 विधानसभा सीटें भी शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपना वोट डालने के लिए अहमदाबाद के रानिप के निशान पब्लिक स्कूल पहुंचे। यहां उन्होंने लोगों का अभिवादन स्वीकार किया।

यह भी पढ़ें

गुजरात विधानसभा के पहले चरण का मतदान पूरा, 58% से ज्यादा हुई वोटिंग

स्वच्छ वायु सर्वेक्षण में लखनऊ आया देशभर में अव्वल

पीएम मोदी ने ट्वीट कर जनता से भारी संख्या में वोट करने की अपील की है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा लोकतंत्र का पर्व गुजरात, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के लोगों द्वारा बड़ी धूमधाम से मनाया गया है। मैं देश की जनता का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं। शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव कराने के लिए मैं चुनाव आयोग को भी बधाई देना चाहता हूं। प्रधानमंत्री ने रानिप के निशान पब्लिक स्कूल में मतदान किया।

14 जिलों की 93 सीटों पर हो रहा मतदान

बता दें कि जिन 93 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है, उनमें अहमदाबाद, वडोदरा और गांधीनगर समेत 14 जिले शामिल हैं। इसमें मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की घाटलोडिया, पाटीदार नेता हार्दिक पटेल की वीरमगाम सीट और अल्पेश ठाकोर की गांधीनगर दक्षिण सीट भी शामिल है।

दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना और उनकी पत्नी ने आज अहमदाबाद में गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अपना वोट डाला।

गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने शिलाज अनुपम स्कूल में अपना वोट डालने के बाद मीडिया से बातचीत की। उन्होंने कहा आज गुजरात में लोकशाही का पर्व मनाया जा रहा है, आज गुजरात में दूसरे चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है। सभी जनता शांतिपूर्ण तरीके से मतदान में हिस्सा लें और भारी मतदान करें।

pm modi voting in ahamdabad, pm modi voting news, pm modi voting today, gujrat election,

नेशनल

जानिए कौन हैं वो चार लोग, जिन्हें पीएम मोदी ने नामांकन के लिए अपना प्रस्तावक चुना

Published

on

Loading

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के काल भैरव मंदिर में दर्शन करने के बाद अपना नामांकन दाखिल कर दिया। पीएम मोदी ने वाराणसी से तीसरी बार अपना नामांकन दाखिल किया है। पीएम मोदी के नामांकन में गृह मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत 20 केंद्रीय मंत्री मौजूद रहे। इसके अलावा 12 राज्यों के सीएम भी शामिल हुए। पीएम मोदी के नामांकन के दौरान उनके साथ चार प्रस्तावक भी कलेक्ट्रेट में मौजूद रहे।

इनमें एक पुजारी, दो ओबीसी और एक दलित समुदाय के व्यक्ति का नाम है। दरअसल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान चार प्रस्तावक मौजूद रहे। इनमें पहला नाम आचार्य गणेश्वर शास्त्री का है, जो कि पुजारी हैं। इसके बाद बैजनाथ पटेल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान प्रस्तावक बने, जो ओबीसी समुदाय से आते हैं। वहीं लालचंद कुशवाहा भी पीएम के नामांकन में प्रस्तावक के तौर पर शामिल हुए। ये भी ओबीसी समाज से आते हैं। पीएम मोदी के प्रस्तावकों में आखिरी नाम संजय सोनकर का भी है, जो कि दलित समुदाय से हैं।

चुनाव में प्रस्तावक की भूमिका अहम होती है। ये ही वे लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार के नाम का प्रस्ताव रखते हैं। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, प्रस्तावक वे स्‍थानीय लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार को चुनाव लड़ने के लिए अपनी ओर से प्रस्तावित करते हैं। आमतौर पर नामांकन के लिए किसी महत्वपूर्ण दल के वीआईपी कैंडिडेट के लिए पांच और आम उम्मीदवार के लिए दस प्रस्तावकों की जरूरत होती है।

Continue Reading

Trending