Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

आध्यात्म

आज है धनतेरस, जानें राशि के अनुसार किस वस्तु की करें खरीदारी

Published

on

Dhanteras

Loading

नई दिल्ली। कार्तिक कृष्ण पक्ष प्रदोष व्यापिनी त्रयोदशी में धनतेरस (Dhanteras) मनाया जाएगा। विभिन्न पंचांगों के अनुसार 22 अक्टूबर शनिवार को 4 बजकर 33 मिनट पर त्रयोदशी लग जाएगी। इसके साथ ही धनतेरस की खरीदारी का शुभ मुहूर्त भी प्रारंभ हो जाएगा। 23 अक्टूबर रविवार को नरक चतुर्दशी (छोटी दीवाली) व हनुमान जयंती मनाई जाएगी। 24 अक्टूबर सोमवार को दीपावली का त्योहार मनाया जाएगा।

धनतेरस के दिन इन चीजों की होती है खरीदारी

धनतेरस के दिन चांदी, तांबा, कांसा आदि के बर्तन, यंत्र, वस्त्र, विद्युत उपकरण, वाहन की खरीदारी, भूमि, भवन तथा  व्यापार आरंभ, अचल संपत्ति में निवेश करना अत्यंत शुभ रहेगा।

इसके अलावा सजावट की सामग्री, पठन-पाठन का सामान, लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति, धनिया, हल्दी गांठ, गोमती चक्र, कमलगट्टा, वस्त्र आदि भी खरीदना चाहिए। धनतेरस के दिन दरिद्रता का नाश व सुख-समृद्धि के वास हेतु घर और प्रतिष्ठान में नई झाड़ू खरीदने की भी परंपरा है।

राशि के अनुसार करें खरीदारी

मेष राशि :– तांबा, स्वर्ण धातु के पात्र, आमला, खील, मिट्टी के 25 दिए आदि खरीदे ।

वृष राशि :– चांदी पात्र, स्टील वर्तन, आमला, सिंघाडा खरीदे।

मिथुन राशि:- चांदी पात्र, मिट्टी के दिए, इस बार गणेश लक्ष्मी मिट्टी के एक ही मे ले।

कर्क राशि :- चांदी पात्र, ग्लास के वर्तन, 25 दिए, कौड़ी, गोमती चक्र खरीदे।

सिंह राशि:- स्वर्ण पात्र, आमला, गोमती चक्र, नारियल खरीदे।

कन्या राशि :- पीतल पात्र, आमला, मिट्टी के 25 दिए खील खरीदे।

तुला राशि:- चांदी पात्र, पानी रखने के पात्र, 25 दिए, आमला खरीदे।

वृश्चिक राशि:- स्वर्ण पात्र, गुड़ खील, फल, दिए खरीदे ।

धनु राशि :- पीतल या फूल के वर्तन, वस्त्र, आमला, 25 दिए खरीदे।

मकर राशि:- चांदी पात्र, स्टील वर्तन, 25 दिए, मिष्ठान खरीदे।

कुंभ राशि :- मिट्टी का घडा, दिए खील, चांदी की वस्तु खरीदे।

मीन राशि :- पीतल धातु, स्वर्ण धातु, टिफिन बॉक्स, खील खरीदे।

सभी राशि वाले को खील, आमला और गन्ने का टुकड़ा अवश्य लाना चाहिए। मेष, वृषभ मिथुन सिंह तुला कुम्भ और मीन राशि वालो को सिंघाडा और सूप भी घर मे लाना चाहिए ।

Dhanteras, Dhanteras news, Dhanteras latest news, Dhanteras date,

आध्यात्म

नौकरी में चाहिए प्रमोशन तो अपनाएं ज्योतिष के ये उपाय

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अगर आप पिछले काफी समय नौकरी कर रहे हैं और आपका प्रमोशन नहीं हो रहा है। या फिर आपकी बॉस से नहीं बन रही है तो ये कुछ सरल उपाय करके आप सफलता पा सकते हैं।

. शनिवार की सुबह जल्दी उठें और नित्य कर्मों से निवृत्त होकर घर में किसी पवित्र स्थान पर पूजन का विशेष प्रबंध करें या किसी मंदिर में जाएं। शनिवार शनि की पूजा का विशेष दिन माना जाता है। शनि हमारे कर्मों का फल देने वाले देवता हैं। अत: इसी दिन शनि देव का विधिवत पूजन करनी चाहिए।

. तरक्की के लिए सूर्य देवता को मनाना काफी शुभ बताया जाता है। जो लोग आसानी से तरक्की करते हैं उनका सूर्य काफी मजबूत होता है। प्रतिदिन सुबह सूर्य को पानी अर्पित करें और सूर्य नमस्कार करें। सूर्य देवता को जल अर्पित करने वाला बर्तन तांबे का हो और उसमें थोड़ा गंगाजल डालें। जल अर्पित करने के बाद सूर्य देवता से अपनी इच्छा रोज जाहिर किया करें।

. यदि नौकरी-पेशा करने वाले जातकों को प्रमोशन नहीं मिल रहा है अथवा उनकी तनख्वाह में वृद्धि नहीं हो रही है तो उन्हें मंगलवार के दिन हनुमान जी की आराधना करना चाहिए।

. प्रतिदिन पक्षियों को मिश्रित अनाज खिलाना चाहिए। सात प्रकार के अनाजों को एकसाथ मिलाकर पक्षियों को खिलाएं। इसमें गेहूं, ज्वार, मक्का, बाजरा, चावल, दालें शामिल की जा सकती हैं। प्रतिदिन सुबह यह उपाय करें, जल्दी ही नौकरी से जुड़ी इच्छाएं पूरी हो जाएंगी।

. रात को सोते समय एक तांबे के बर्तन में पान भरकर अपने बिस्तर के नीचे रखें और सुबह उठते ही, बिना किसी को बोले, यह जल घर के बाहर फेंक दें।

. भगवान विष्णु की आराधना करने से भक्तों की मन की मुराद पूरी होती है इसलिए नौकरी में प्रमोशन पाने के इच्छुक जातकों को भगवान विष्णु जी की आराधना करनी चाहिए।

Continue Reading

Trending