Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

उत्तर प्रदेश

अवनीश अवस्थी की वापसी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लिए निभाएंगे ये बड़ी जिम्मेदारी

Published

on

Loading

हाल ही में रिटायर हुए IAS अवनीश कुमार अवस्थी पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक बार फिर भरोसा जताया है. अवनीश कुमार अवस्थी को एकबार फिर योगी सरकार में बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है. अपर मुख्य सचिव (ACS) रहे अवस्थी अब सीएम योगी आदित्यनाथ के सलाहाकार के रूप में काम करेंगे. उनका कार्यकाल 28 फरवरी 2023 तक का तय किया गया है. जिसको लेकर नियुक्ति विभाग ने आदेश भी जारी कर दिया है.

यूपी काडर के 1987 बैच के IAS अधिकारी रहे अवनीश कुमार अवस्थी 31 अगस्त को रिटायर हो गए थे. अवनीश कुमार अवस्थी सीएम योगी के भरोसेमंद अफसरों में से एक माने जाते है. रिटायरमेंट के बाद से ही उनके सेवाविस्तार के कयास लगने शुरू हो गए थे. लेकिन केंद्र की स्वीकृति की वजह से मामला अटक गया. वहीं अब उनको सीएम योगी के बतौर सलाहकार जिम्मेदारी मिली है.

अवस्थी के पास थीं कई अहम जिम्मेदारियां

बता दें कि 2017 में प्रदेश में योगी सरकार बनने पर अवनीश अवस्थी को मुख्य सचिव सूचना के साथ पर्यटन विभाग, यूपीडा, उपशा की जिम्मेदारी सौंपी गई थी. 31 जुलाई 2019 को सीएम योगी ने अवनीश अवस्थी को गृह विभाग की जिम्मेदारी दी. बाद में उनके पास कई बड़े विभागों की जिम्मेदारी रही. वह 2002 से ही सीएम योगी के काफी करीबी रहे हैं. सरकार के कई अहम फैसलों में भी उनका योगदान रहा है.

कौन हैं अवनीश अवस्थी?

मुख्यमंत्री योगी के सलाहकार बनने वाले IAS अवनीश अवस्थी का जन्म 19 अगस्त 1962 में हुआ था. उन्होंने 1985 में IIT कानपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढाई की . स्नातक के बाद 1987 में सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण की और एक IAS अधिकारी बने. यूपी कैडर के आईएएस अधिकारी बनने के बाद अवनीश कुमार अवस्थी ललितपुर, वाराणसी, बदायूं , आजमगढ़, फैजाबाद , मेरठ और गोरखपुर के जिलाधिकारी सहित कई भूमिकाओं में काम किया है.

उत्तर प्रदेश

सीएम योगी काट डालने की धमकी देने वाला शख्स प्रयागराज से गिरफ्तार, रोते हुए बोला-गलती हो गई

Published

on

Loading

प्रयागराज। एक यू ट्यूबर से बात करते हुए सीएम योगी को काट डालने की धमकी देने वाले शख्स को गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपी शख्स का नाम शमीम है। उसका एक वीडियो बीते दिनों वायरल हुआ था जिसमें वो कह कह रहा था, ‘कौन है योगी आदित्यनाथ? अगर हिम्मत है तो हमारे लालगोपालगंज इलाके में आए। हमारे ऊपर बुलडोजर चलाकर दिखा दें। बकरा बनाकर काटेंगे। चैलेंज, खुल्ला चैलेंज।’

पुलिस की गिरफ्त में आए आरोपी शमीम ने बताया कि नशे की हालत में यूट्यूबर ने उसे उकसाकर सीएम के लिए अपशब्द बुलवा लिए थे। नशा उतरने पर उसे अपनी गलती का आभास हुआ तो उसने यूट्यूबर से संपर्क कर माफी का वीडियो भी बनवाया और उसे अपलोड करने की बात कही। लेकिन उसने माफी वाला वीडियो जारी नहीं किया। इसके बाद उसने खुद माफ़ी मांगने का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल करने का प्रयास किया था।

जानकारी के मुताबिक, सोमवार की रात में प्रयागराज पुलिस ने रेलवे स्टेशन के पास चेकिंग के दौरान एक युवक को पकड़ा। जिसके पास से तमंचा कारतूस और देशी बम और चोरी का मोबाइल बरामद हुआ। पुलिस युवक को थाने लाकर पूछताछ की तो पता चला कि ये वही युवक है, जिसने कुछ दिनों पहले ही सीएम योगी आदित्यनाथ को काट डालने की धमकी दी थी। इस मामले में भी पुलिस ने आरोपी शमीम के खिलाफ केस भी दर्ज कर किया था। इसके बाद उसे गिरफ्तार करने के लिए पुलिस की टीम दिल्ली तक गयी थी लेकिन पुलिस से बचने के लिए ही वो दिल्ली से भागकर प्रयागराज पहुंच गया था और यहां पर छिपकर रह रहा था।

Continue Reading

Trending