Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

सीएम योगी ने किया महाराजा सुहेलदेव स्मारक का भूमि पूजन

Published

on

Loading

लखनऊ। योगी सरकार आज यानी मंगलवार को बहराइच-श्रावस्ती के सम्राट महाराजा सुहेलदेव की 1012वीं जयंती मना रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को बहराइच में महाराजा सुहेलदेव के भव्य स्मारक का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शिलांयास किया।

इससे पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्मारक निर्माण के लिए भूमि पूजन किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि एक हजार वर्ष के बाद महाराजा सुहेलदेव का स्मरण पहली बार किसी सरकार के द्वारा हुआ है। सीएम योगी ने कहा कि जहां कहीं भी देश के वीरों की स्मृति होगी, उनका सरकार विकास करेगी।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज का दिन अति महत्वपूर्ण है। आज ज्ञान की अधिष्ठात्री मां सरस्वती के जप-जप का दिन है तो वहीं आज विदेशी अक्रांता से इस धरती को सुरक्षित रखने के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर करने वाले धर्मरक्षक महाराजा सुहेलदेव की जयंती है।

आज से 4 साल पहले एक मेडिकल कॉलेज इस क्षेत्र की आरोग्यता के लिए दिया गया था। मेडिकल कॉलेज बनकर तैयार हुआ और उसका नाम भी महाराजा सुहेलदेव के नाम से रखा गया है। उसका उद्घाटन भी प्रधानमंत्री मोदी के हाथों होने जा रहा है।

प्रादेशिक

गोयल इंस्टीट्यूट के छात्रों ने स्ट्रिंग पोर्ट्रेट थ्रेड आर्ट कला विधि से बनाया पीएम मोदी का पोर्ट्रेट

Published

on

Loading

लखनऊ। गोयल इंस्टीट्यूट ऑफ़ हाईयर स्टडीज महाविद्यालय लखनऊ के ललित कला विभाग के छात्रों ने 30 फीट के आकार में स्ट्रिंग पोर्ट्रेट थ्रेड आर्ट की कला से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पोर्ट्रेट बनाया।

यह दृश्य कला की नई विधा में धागे से बना पोर्ट्रेट अपने आप में खास है। इसे बनाने में कुल 30 घंटे का समय लगा। जिसमें धागे का वजन लगभग 15 किलो तथा उस धागे की कुल लंबाई लगभग 45 किलोमीटर है। छात्रों ने बताया कि चित्र के आकार में इस प्रकार की कला में यह अब तक का सबसे बड़ा आर्टवर्क है जो इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड, लिम्का बुक ऑफ द रिकॉर्ड, इंटरनेशनल बुक ऑफ द रिकॉर्ड तथा गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए प्रस्तावित है।

आठ छात्रों की टीम (ब्रेकअप टीम) का नेतृत्व बाराबंकी स्थित अमोली कला, रामनगर निवासी देवाशीष मिश्रा द्वारा किया गया। टीम के अन्य महत्वपूर्ण सदस्यों में अभिषेक महाराणा, आदर्श शांडिल्य, लारैब कमाल खान, अभय यादव, सानिध्य गुप्ता, आरुषि अग्रवाल व कृतिका जैन का नाम शामिल है। इसका संचालन डॉक्टर संतोष पांडेय, प्राचार्य गोयल इंस्टीट्यूट आफ हायर स्टडीज महाविद्यालय ने किया। निरीक्षण श्रीमती शिखा पांडेय वह राकेश प्रभाकर द्वारा किया गया। इसमें ललित कला विभाग के प्राध्यापकों व समस्त छात्रों के सहयोग रहा।

Continue Reading

Trending