Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

कोरोना से भी खतरनाक बीमारी आई सामने, मुंह से खून निकलकर हो जाती है मौत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की चपेट में आने से अबतक हजारों लोगों की जान जा चुकी है। इस खतरनाक वायरस से चीन समेत लगभग 28 से भी ज्यादा देश प्रभावित हैं।

इस बीच अफ़्रीकी देश इथियोपिया में एक रहस्यमयी बीमारी लोगों की जान ले रही है। यहां बीमारी के चपेट में आने के बाद लोगों के नाक और मुंह से पहले खून निकल रहा है और आंखें पीली हो जाती है। इसके बाद उनकी मौत हो जाती है।

स्थानीय मीडिया के अनुसार, इथियोपिया के सोमाली में रहस्यमयी बीमारी से अब तक 15 लोगों के मरने की बात कही जा रही है। हालांकि, अब तक इस आंकड़े की पुष्टि नहीं हो पाई है।

Guardian की रिपोर्ट के मुताबिक, स्थानीय लोग इस रहस्यमयी बीमारी के पीछे चीनी तेल ड्रिलिंग से निकल रहे टॉक्सिक वेस्ट (Toxic Waste) को जिम्मेदार बता रहे हैं। इस बीमारी का असर भी सबसे ज्यादा सोमाली में एक गैस परियोजना के पास के गांवों में दिखाई दिया है।

लोगों का यह भी कहना है कि पहले पीड़ितों की आंखें पीली हो रही है और बुखार आने से पहले पूरे शरीर में सूजन आ जाती है। इसके बाद अचानक आंख और मुंह से खून आता है और फिर उनकी मृत्यु हो जा रही है।

इसके अलावा इस अज्ञात बीमारी के अन्य लक्षणों में हथेलियां पीली हो जाना, भूख ना लगना और नींद न आना भी शामिल हैं। वहीं अब तक अधिकारियों ने इथियोपिया क्षेत्र में स्वास्थ्य और पर्यावरण संकट के आरोपों से इनकार किया है।

हालांकि, यह किस तरह की बीमारी है और इसके पीछे कारण क्या है इसका बात को लेकर अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं हुआ है। लोगों को संदेह है कि यह सब रासायनिक कचरे के कारण हुआ यहां की जल आपूर्ति को बर्बाद कर दिया है।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending