Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

भोजन संबंधी एलर्जी से करेंगे जागरूक

Published

on

नई-दिल्ली,विश्व-स्वास्थ्य-दिवस,हार्ट-केयर-फाउंडेशन-ऑफ-इंडिया,आईएमए,एनडीएमसी,डॉ-ए-मरतड-पिल्लै,भोजन

Loading

नई दिल्ली| विश्व स्वास्थ्य दिवस पर हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने मिलकर भोजन से होने वाली एलर्जी के बारे में एक जन स्वास्थ्य जागरूकता श्रृंखला आयोजित करने की योजना बनाई है। इस साल की वैश्विक जागरूकता विषय ‘खाद्य सुरक्षा’ है। इसी कड़ी में हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया और द इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने शुक्रवार को घोषणा की कि वे सात अप्रैल को दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन, एनडीएमसी, लायंस क्लब इंटरनेशनल और इंडियन ऑयल के साथ मिलकर जन स्वास्थ्य से जुड़ी गतिविधियां आयोजित करेंगे।

आईएमए के अध्यक्ष डॉ. ए. मरतड पिल्लै ने कहा, “इस साल हम भोजन से जुड़ी समस्याओं के बारे में जागरूकता फैलाने पर जोर देंगे। यानी भोजन से होने वाली गंभीर एलर्जी सम्बंधित प्रतिक्रियाएं जो भोजन लेने के तुरंत बाद होती हैं और कभी कभार इनमें मौत भी हो जाती है।” उन्होंने कहा, “इस तरह की समस्या के मरीजों के मामले अस्पतालों में बढ़ रहे हैं, इसलिए इस बारे में जन जागरूकता फैलाने की आवश्यकता है। हम अपने सहयोगियों हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया, एनडीएमसी, डीएम और इंडियन ऑयल के आभारी हैं जो इस पहल में साथ दे रहे हैं।” पांच साल से कम उम्र के आठ फीसदी बच्चों में भोजन संबंधी एलर्जी होती है और आम आबादी में चार फीसदी में यह समस्या होती है। कोई भी भोजन किसी भी व्यक्ति के लिए समस्या की वजह बन सकता है और कुछ उच्च आशंकित भोजन में मूंगफली, मेवे, समुद्री भोजन, मछली व सीसेम शामिल हैं।

हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉ. के. के. अग्रवाल ने कहा, “स्वास्थ्य जागरूकता से जुड़ी गतिविधियों में हैंड्स ऑनली सीपीआर ट्रेनिंग, खाद्य सुरक्षा पर संगोष्ठी, अन्य लोगों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए हेल्थ परेड आयोजित किए जाएंगे।” उन्होंने कहा, “लोगों के लिए मेरा संदेश है कि आपको अगर किसी भोजन से दिक्कत हो तो उस खाने से परहेज करें और इस बारे में अपने डॉक्टर से बात करें और इसकी जांच करवाएं। अगर आपको पता हो कि आपको फलां भोजन से एलर्जी है तो आप हमेशा उससे परहेज करें। हमेशा अपने साथ इमरजेंसी दवाएं रखें ताकि ऐसा होने पर आप उनको समय पर ले सकें।” इस संबंध में एक स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम राहगीरी कनॉट प्लेस में पांच अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

नेशनल

‘जल्द करनी पड़ेगी शादी’, राहुल गांधी ने मंच से किया एलान

Published

on

Loading

रायबरेली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी चुनाव प्रचार के लिए आज रायबरेली पहुंचे। जहां उन्होंने जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान राहुल गांधी से जनता में से किसी ने शादी को लेकर सवाल पूछा जिस पर राहुल गांधी ने कहा कि मेरी बहन प्रियंका गांधी मेरी मदद के लिए यहां अपना खून पसीना आपको दे रही है। जिस पर प्रियंका गांधी ने राहुल गांधी से शादी के सवाल की तरफ इशारा करते हुए कहा कि पहले इस सवाल का जवाब दो। जिसके जवाब में मुस्कुराते हुए राहुल गांधी ने कहा कि अब जल्द ही करनी पड़ेगी।

इस दौरान राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित बताया कि किस वजह से वो रायबरेली से चुनाव लड़ने आएं हैं। उन्होंने कहा, ‘कुछ दिन पहले मैं मां (सोनिया गांधी) के साथ बैठा था। मैंने मां से कहा कि एक-दो साल पहले मैंने एक वीडियो में कह दिया कि मेरी दो माता थी एक सोनिया गांधी और दूसरी इंदिरा गांधी। मेरी दोनों माताओं की ये कर्म भूमि है इसलिए मैं यहां रायबरेली से चुनाव लड़ने आया हूं।

राहुल गांधी ने आगे कहा कि कांग्रेस की सरकार आते ही कर्जा माफ करना पहला काम होगा। दूसरा काम किसानो के लिए कानूनी सपोर्ट प्राइस लेके आयंगे। राहुल गांधी ने तीसरा काम गिनाते हुए कहा कि किसानो को 30 दिन के अंदर बीमा का पैसा देना तीसरा काम होगा।

राहुल गांधी ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा कि बीजेपी के नेताओं ने साफ कहा की अगर चुनाव जीते तो संविधान को बदल देंगे। संविधान के बिना अडानी और अंबानी की सरकार होगी। आरक्षण और आपको जो भी चीजे मिलती है वो सब खत्म हो जाएंगी। राहुल गांधी ने आगे कहा कि संविधान खत्म होने से आपका रास्ता खत्म हो जाएगा. ये लड़ाई संविधान को बचाने की है।

Continue Reading

Trending