Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

ईरान परमाणु वार्ता पर सहमति का भारत ने किया स्वागत

Published

on

नई-दिल्ली,ईरान,भारत,स्विट्जरलैंड,विदेश-मंत्रालय,अंतर्राष्ट्रीय,ब्रिटेन,फ्रांस,अमेरिका,रूस,चीन

Loading

नई दिल्ली | ईरान के विवादास्पद परमाणु कार्यक्रम पर व्यापक समझौते की रूपरेखा तैयार करने को लेकर स्विट्जरलैंड के शहर लौसेन में ईरान तथा दुनिया की छह महाशक्तियों के बीच हुई मैराथन वार्ता के बाद बनी सहमति का भारत ने स्वागत किया है। विदेश मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी बयान में कहा गया है कि यह सहमति इस बात को भी प्रदर्शित करती है कि किसी भी समस्या का समाधान कूटनीतिक माध्यमों से तथा बातचीत के जरिये किया जा सकता है, जिसका भारत हमेशा से समर्थन करता रहा है।

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान के अनुसार, “भारत, लौसेन में ईरान तथा पी5+1 समूह (ब्रिटेन, फ्रांस, अमेरिका, रूस, चीन और जर्मनी) के बीच परमाणु मुद्दे पर बनी सहमति का स्वागत करता है। यह 30 जून तक समझौते को अंतिम रूप दिए जाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।”

बयान के मुताबिक, “भारत ने हमेशा कहा है कि परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण इस्तेमाल के ईरान के अधिकार का सम्मान करते हुए ईरान के परमाणु मुद्दे को शांतिपूर्ण ढंग से सुलझाया जाना चाहिए। ईरान का शांतिपूर्ण परमाणु कार्यक्रम अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के भी हित में है। समझौते की रूपरेखा तैयार करने को लेकर बनी सहमति के बारे में कल (गुरुवार) हुई घोषणा कूटनीतिक माध्यमों एवं वार्ता की सफलता का प्रतीक है, जिसका भारत ने हमेशा ही समर्थन किया है। हमें उम्मीद है कि यह सहमति 30 जून तक एक व्यापक समझौते का रूप ले लेगी।”

गौरतलब है कि इस सहमति के तहत ईरान अपना परमाणु कार्यक्रम सीमित करने के लिए तैयार हो गया है, जिसके बदले अन्य देशों ने उस पर आर्थिक प्रतिबंधों को हटाने पर सहमति दे दी है।

नेशनल

दिल्ली के स्कूलों की जांच में कुछ नहीं मिला, पुलिस बोली- ई-मेल्स और कॉल्स फर्जी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली के स्कूलों में बम होने के धमकी भरे ईमेल के बाद जांच की गई तो वहां कुछ नहीं मिला। पुलिस अधिकारियों ने भी इसे होक्स ईमेल बताया है, लेकिन उन्होंने कहा कि चेकिंग जारी रहेगी। गृह मंत्रालय ने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसा प्रतीत होता है कि यह फर्जी कॉल है। दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां प्रोटोकॉल के मुताबिक जरूरी कदम उठा रही हैं।

वहीं दिल्ली पुलिस ने कहा कि दिल्ली के कुछ स्कूलों को बम की धमकी वाले ई-मेल मिले। दिल्ली पुलिस ने प्रोटोकॉल के तहत ऐसे सभी स्कूलों की गहन जांच की। कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिल। ऐसा प्रतीत होता है कि ये कॉल्स फर्जी हैं। हम जनता से अनुरोध करते हैं कि वे घबराएं नहीं और शांति बनाए रखें।

स्कूल में आए इस धमकी भरे ईमेल के बाद कई स्कूलों ने बच्चों की जल्द छुट्टी का मैसेज पेरेंट्स को भेज दिया, तो कुछ पेरेंट्स अपने बच्चों को स्कूल जाकर पहले ही ले आए। इसके अलावा कई स्कूल के प्रिंसिपल ने पेरेंट्स को मैसेज भेज कर कहा कि घबराने की बात नहीं है।

नोएडा में इंद्रप्रस्थ ग्लोबल स्कूल (आईपीजीएस) की प्रिंसिपल निकिता तोमर मान ने बताया, “मैं लोगों से आग्रह करूंगी कि वे अनावश्यक घबराहट पैदा न करें और इस स्थिति को एक परिपक्व वयस्क के रूप में लें। दिल्ली-एनसीआर के जिन स्कूलों को धमकियां मिलीं, उन्हें खाली करा लिया गया है और हमारे सहित बाकी स्कूल सामान्य रूप से काम कर रहे हैं। कोई धमकी भरा संदेश प्राप्त नहीं हुआ है।”

 

Continue Reading

Trending