Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

आध्यात्म

इस दीवाली इन राशियों पर बरसेंगी मां लक्ष्मी की कृपा, 99 साल बाद बन रहा अद्भुत संयोग

Published

on

Loading

हमारा देश त्यौहारों का देश है। अभी देशभर में नवरात्रि और दशहरे का त्यौहार धूमधाम से मनाया गया और अब लोग पूरे जोर-शोर से मोस्ट अवेटेड और सबसे खूबसूरत त्यौहार दिवाली की तैयारियों में लग गए है। दुकानें सज चुकी हैं और इन दिनों बाजारों में रौनक देखने लायक है। लोग दिवाली का सामान खरीदने के लिए भारी संख्या में बाजारों में पहुंच रहे हैं। वहीं कुछ लोगों ने अपने घर में साफ़-सफाई करनी भी शुरू कर दी है, क्योंकि कहा जाता है कि जिस भी घर में साफ़ सफाई होती है वहां धन की देवी माता लक्ष्मी का वास होता है। ये तो आपको भी पता ही होगा कि दिवाली के दिन धन की देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है। लेकिन हम आपको बता दें कि इस बार की दीवाली कई मायनों में विशेष है। ज्योतिष शास्त्र में बताया जा रहा है कि 99 साल बाद एक बहुत बड़ा राजयोग बन रहा है जिसकी वजह से धन की देवी मां लक्ष्मी अपनी कृपा कुछ राशियों पर बरसाने वाली हैं। मां लक्ष्मी की कृपा होने से इन राशियों को इतना धन लाभ होगा जिसकी इन्होंने सपने में भी कल्पना नहीं की होगी। तो चलिए आप भी जान लीजिये कहीं आपकी राशि तो नहीं इसमें शामिल।

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

मेष राशि – जिस पहली राशि पर 99 साल बाद धन की देवी माता लक्ष्मी अपनी कृपा बरसाने वाली हैं, वो राशि है मेष राशि। माता लक्ष्मी की कृपा होने से इस राशि के लोगों को इतना धन लाभ होगा। जिसकी इन्होने सपने में भी कल्पना नहीं की होगी। इस राशि के लोगों को उनके द्वारा किये जा रहे व्यापार में दोगुना लाभ होगा। कहीं से रुके हुए धन की प्राप्ति हो सकती है. इस राशि के लोग अगर किसी जगह पर पैसे निवेश करना चाहते है तो भविष्य में उन्हें उन निवेश किये गए पैसों से बहुत लाभ मिलेगा।

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

वृश्चिक राशि – 99 साल बाद बन रहे राजयोग की वजह से जिस दूसरी राशि पर धन की देवी माता लक्ष्मी कृपा बरसाने वाली हैं, वो राशि है वृश्चिक राशि। इस योग से वृश्चिक राशि के लोगों को भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। मां लक्ष्मी की कृपा होने से इस राशि के लोगों के सभी काम बनेंगे. इस राशि के जो भी लोग किसी भी तरह का व्यापार करते हैं उन्हें उनके द्वारा किये जा रहे व्यापार में दोगुना लाभ मिलेगा। कहीं से रुके हुए धन की प्राप्ति होगी।

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

कन्या राशि – 99 साल बाद बन रहे राजयोग की वजह से कन्या राशि के लोगों को लाभ होगा। इस राशि के लोगों ने अगर किसी को पैसे उधार दिए हुए हैं तो उन्हें अब वो पैसे बहुत जल्दी वापस मिल जाएंगे। मां लक्ष्मी की कृपा होने से इस राशि के सभी अधूरे काम पूरे हो जाएंगे। अगर कन्या राशि के लोगों ने किसी को पैसे उधार दिए हुए है तो उन्हें अब वो उधार दिए हुए पैसे भी बहुत जल्दी वापस मिल जाएंगे।

आध्यात्म

आज पूरा देश मना रहा रामनवमी, जानिए इसके पीछे की पूरी पौराणिक कहानी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। आज पूरे देश में रामनवमी का त्यौहार बड़ी धूम धाम से मनाया जा रहा है। पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक इस दिन भगवान राम का जन्म हुआ था। जो विष्णु का सातवां अवतार थे। रामनवमी का त्यौहार चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की नवमी को मनाया जाता है। आइये जानते हैं इसके पीछे की पौराणिक कहानी।

पौराणिक कथाओं के मुताबिक भगवान राम ने भी मां दुर्गा की पूजा की थी, जिससे कि उन्हें युद्ध के समय विजय मिली थी। साथ ही माना जाता है इस दिन गोस्वामी तुलसीदास जी ने रामचरित मानस की रचना का आरंभ किया। राम नवमी का व्रत जो भी करता है वह व्यक्ति पापों से मुक्त होता है और साथ ही उसे शुभ फल प्रदान होता है

रामनवमी का इतिहास-

महाकाव्य रामायण के अनुसार अयोध्या के राजा दशरथ की तीन पत्नियां थी। कौशल्या, सुमित्रा और कैकयी। शादी को काफी समय बीत जाने के बाद भी राजा दशरथ के घर किसी बालक की किलकारी नहीं गूंजी थी। इसके उपचार के लिए ऋषि वशिष्ट ने राजा दशरथ से पुत्र प्राप्ति के लिए कमेश्टी यज्ञ कराने के लिए कहा। जिसे सुनकर दशरथ खुश हो गए और उन्होंने महर्षि रुशया शरुंगा से यज्ञ करने की विन्नती की। महर्षि ने दशरथ की विन्नती स्वीकार कर ली। यज्ञ के दौरान महर्षि ने तीनों रानियों को प्रसाद के रूप में खाने के लिए खीर दी। इसके कुछ दिनों बाद ही तीनों रानियां गर्भवती हो गईं।

नौ माह बाद चैत्र मास में राजा दशरथ की बड़ी रानी कौशल्या ने भगवान राम को जन्म दिया, कैकयी ने भरत को और सुमित्रा ने दो जुड़वा बच्चे लक्ष्मण और शत्रुघन को जन्म दिया। भगवान विष्णु ने श्री राम के रूप में धरती पर जन्म इसलिए लिया ताकि वे दुष्ट प्राणियों का नरसंहार कर सके।

Continue Reading

Trending