Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

अमृतसर हादसाः ट्रेन में लगी थी बेहद खास तकनीक, ड्राइवर ध्यान देता तो बच सकती थी कई जान

Published

on

अमृतसर

Loading

अमृतसर। रावण दहन देखने के दौरान अमृतसर में हुए ट्रेन हादसे में 61 लोगों की मौत हो गई जबकि कई लोग गंभीर रुप से घायल हैं।

दशहरा की शाम हुए इस भीषण हादसे ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया है। लोगों को मौत के घाट उतारने वाली ट्रेन के बारे में नई जानकारी सामने आ रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 61 से ज्यादा लोगों की जान लेने वाली इन दोनों ट्रेनों में ऐसा सिस्टम लगा था कि ड्राइवर थोड़ी भी सावधानी बरतता तो यह भीषण हादसा टाला जा सकता था।

सूत्रों के मुताबिक इन दोनों गाड़ियों में न्यूमेटिक एयरब्रेक सिस्टम लगा था। न्यूमेटिक एयरब्रेक सिस्टम को भारतीय रेलवे की नवीनतम तकनीकों में से एक माना जाता है।

यह ब्रेक सिस्टम इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से ऑपरेट होता है। इसकी मदद से किसी भी इमर्जेंसी में गाड़ी को रोका जा सकता है। ब्रेक लगने के बाद हाईस्पीड में चल रही गाड़ी डेढ़ सौ मीटर दूरी पर रुक जाती है। आपको बता दें कि रेलवे की इन नवीनतम तकनीक में ब्रेक लगाने पर इसके डी-रेल होने की संभावना न के बराबर होती है।

नेशनल

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह का बड़ा एलान, कहा- 77 साल का हो गया हूं, ये मेरा आखिरी चुनाव

Published

on

Loading

भोपाल। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने मंगलवार को बड़ा ऐलान कर दिया है। उन्होंने कहा है कि यह उनका आखिरी चुनाव है। उन्होंने कहा कि नए लोगों को मौका दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मैं 77 साल का हो गया हूं। 82 की उम्र में कौन चुनाव लड़ेगा। इसलिए नए लोगों को मौक़ा देना चाहिए।

इस दौरान दिग्विजय सिंह ने ईवीएम पर भी सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि चचौरा में मतदान केंद्र संख्या 24 पर मशीन कहती है कि 50 वोट डाले गए हैं, जबकि वहां सिर्फ 11 वोट डाले गए थे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं को 100 मीटर के दायरे से बाहर धकेला जा रहा है। भाजपा नेता 100 मीटर के दायरे में हैं और भगवान राम के बैनर और पोस्टर के साथ हैं। कांग्रेस नेता पंकज यादव पुलिस स्टेशन में हैं, लेकिन आपराधिक प्रवृत्ति वाले भाजपा के लोग खुले घूम रहे हैं।

बता दें कि लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत मध्य प्रदेश की 9 सीट पर वोटिंग हो रही है। इन्हीं में एक सीट राजगढ़ भी है जो दिग्विजय सिंह का गढ़ माना जाता है।

Continue Reading

Trending