Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

आईपीएल-8 : कोहली के नेतृत्व में इस बार बाजी पलटने उतरेंगे रॉयल चैलेंजर्स

Published

on

बेंगलुरू,रॉयल-चैलेंजर्स-बैंगलोर,आईपीएल,विराट-कोहली,युवराज,क्रिस-गेल,आईसीसी-विश्व-कप-2015

Loading

बेंगलुरू | धुरंधर खिलाड़ियों से भरी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम तमाम उतार-चढ़ाव के बावजूद इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पिछले संस्करण में निराशाजनक तरीके से आठ टीमों में सातवां स्थान हासिल कर पाई। आईपीएल-7 में रॉयल चैलेंजर्स पांच मैच जीतने में सफल रहे, जबकि नौ मैचों में उन्हें हार झेलनी पड़ी।

विराट कोहली के नेतृत्व में इस बार टीम पुरानी नाकामियों को दरकिनार कर कम से कम एक प्रतिस्पर्धी टीम जरूर बनना चाहेगी और हो सका तो उनकी कोशिश अपना पहला आईपीएल खिताब जीतने की भी होगी। पिछली बार रॉयल चैलेंजर्स ने रिकॉर्ड 14 करोड़ रुपये की राशि पर युवराज सिंह को टीम के साथ जोड़ा, लेकिन बाद में उन्हें अपनी इस खरीदारी पर पछताना ही पड़ा। युवराज पिछले संस्करण में रॉयल चैलेंजर्स के लिए 14 मैचों में 34.18 के औसत से 376 रन बना सके और गेंदबाजी करते हुए मात्र पांच विकेट चटकाए। परिणाम यह रहा कि रॉयल चैलेंजर्स ने आठवें संस्करण के लिए युवराज और छह अन्य खिलाड़ियों को टीम से बाहर करने में जरा भी देर नहीं लगाई। हालांकि युवराज लगातार दूसरी बार सर्वाधिक राशि पर खरीदे जाने वाले खिलाड़ी रहे। आठवें संस्करण के लिए दिल्ली डेयरडेविल्स ने उन्हें 16 करोड़ रुपये खर्च कर अपने साथ जोड़ा है।

रॉयल चैलेंजर्स में धुरंधर बल्लेबाजों की कमी नहीं थी, लेकिन पिछले संस्करण में वे सभी बेहद खराब फॉर्म में नजर आए। चाहे विस्फोटक कैरेबियाई बल्लेबाज क्रिस गेल हों, चाहे दक्षिण अफ्रीकी रन मशीन अब्राहम डिविलियर्स हों या भारतीय टीम के भविष्य के स्टार बल्लेबाज माने जा रहे विराट कोहली हों। गेंदबाजी में कुछ शानदार प्रदर्शन करने वाली रॉयल चैलेंजर्स के गेंदबाजों मिशेल स्टार्क, वरुण एरॉन और युजवेंद्र चहल की गेंदबाजी में भी निरंतरता का अभाव रहा। चोट से परेशान रहे गेल पिछले संस्करण में नौ मैच खेलकर सिर्फ 196 रन बना सके, जबकि पिछले संस्करणों में वह 608, 733 और 708 रन बनाने में सफल रहे थे।

रविवार को संपन्न हुए आईसीसी विश्व कप-2015 में भी गेल कुछ खास नहीं कर सके और रॉयल चैलेंजर्स के लिए यह चिंता का सबब होगा। हालांकि विश्व कप में सर्वाधिक 22 विकेट चटकाने वाले प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहे आस्ट्रेलियाई स्टार्क और एरॉन के चोट से उबर आने से टीम को काफी उम्मीदें बढ़ गई होंगी। रॉयल चैलेंजर्स ने आठवें संस्करण के लिए डारेन सैमी और डेविड कीज जैसे हरफनमौला खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया तो सीन एबॉट और एडम मिल्ने के रूप में टीम की गेंदबाजी को धार देने की कोशिश की है। इस बार टीम के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं विकेटकीपर दिनेश कार्तिक। कार्तिक को 10.5 करोड़ रुपये में खरीदा गया है। कप्तान कोहली को इस बार शायद सर्वाधिक चुनौतियों का सामना करना पड़े, क्योंकि उन्हें अपनी टीम की मानसिकता को हार से पलटकर जीतने वाली टीम के रूप में बदलना होगा।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम : 

भारतीय खिलाड़ी : विराट कोहली (कप्तान), वरुण एरॉन, अशोक डिंडा, हर्षल पटेल, विजय जोल, अबू नेचिम, संदीप वॉरियर, योगेश टकावले, युजवेंद्र चहल, इकबाल अब्दुल्ला, मानविंदर बिसला, मंदीप सिंह, दिनेश कार्तिक, एस. बद्रीनाथ, सरफराज खान, जलज सक्सेना, शिशिर भावने।

विदेशी खिलाड़ी : अब्राहम डिविलियर्स, क्रिस गेल, मिशेल स्टार्क, निक मैडिसन, रिली रोसू, डारेन सैमी, डेविड वीज, सीन एबॉट, एडम मिल्ने।

मैच : 

विपक्षी टीमें तारीख

कोलकाता नाइट राइडर्स 11 अप्रैल

सनराइजर्स हैदराबाद 13 अप्रैल

मुंबई इंडियंस 19 अप्रैल

चेन्नई सुपर किंग्स 22 अप्रैल

राजस्थान रॉयल्स 24 अप्रैल

दिल्ली डेयरडेविल्स 26 अप्रैल

राजस्थान रॉयल्स 29 अप्रैल

कोलकाता नाइट राइडर्स 2 मई

चेन्नई सुपर किंग्स 4 मई

किंग्स इलेवन पंजाब 6 मई

मुंबई इंडियंस 10 मई

किंग्स इलेवन पंजाब 13 मई

सनराइजर्स हैदराबाद 15 मई

दिल्ली डेयरडेविल्स 17 मई

आईपीएल रिकॉर्ड :

2008 : सातवां स्थान

2009 : दूसरा स्थान

2010 : तीसरा स्थान

2011 : दूसरा स्थान

2012 : पांचवां स्थान

2013 : पांचवां स्थान

2014 : सातवां स्थान

 

खेल-कूद

सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा में तैनात जवान ने खुद को गोली मारकर की आत्महत्या

Published

on

Loading

मुंबई। सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा में तैनात राजकीय रिजर्व पुलिस बल (एसआरपीएफ) के एक जवान ने खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली है। सीआरपीएफ जवान प्रकाश गोविंदा कापड़े जामनेर के गणपती नगर में अपने घर छुट्टी पर आए थे। उन्होंने कथित तौर पर खुद अपने गले में आधी रात के बाद गोली मारी। जिससे मौके पर ही उनकी मौत हो गई।

पुलिस सुत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक यह घटना करीब 2 बजे हुई। मृतक के आत्महत्या करने के पीछे का कारण अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है। इस घटना के बारे में जब पुलिस से बातचीत कई गई तो पुलिस ने बताया कि यह घटना 14 मई की रात की है। उसने आत्महत्या क्यों की इसके कारण अभी स्प्ष्ट नहीं हो पाए हैं। मगर प्राथमिकी जांच में लगता है कि कापड़े ने कुछ निजी कारणों से खुद को गोली मारी मगर अभी हम पूरी जांच का इंतजार कर रहे हैं।

पुलिस ने आगे बताया कि शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। इसके अलावा जामनेर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है और इसके साथ ही मृतक के परिवार के लोगों, उसके सहकर्मियमों और अन्य जान पहचाने के लोगों के पूछताछ शुरु कर दी गई है। आपको बता दें कि मृतक प्रकाश कापड़े मंत्री छगन भुजबल और नारायण राणे के बॉडीगार्ड के तौर पर भी काम कर चुके हैं।

Continue Reading

Trending