Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

कोहली के विराट पारी ने तोड़ा इस कप्तान का 28 साल पुराना रिकॉर्ड

Published

on

Loading

रिपोर्ट- आदर्श कुमार

नई दिल्ली। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपने आलोचकों को जवाब देते हुए इंग्लैंड की सरज़मी पर अपने करियर का पहला शतक ठोक दिया है। एक समय टीम इंडिया की आधी टीम 150 रनों से पहले ही पवेलियन जा चुकी थी। तब कोहली ने निचले क्रम के बल्लेबाजों के साथ मिलकर छोटी- छोटी साझेदारी करते हुए भारत को मैच में वापस ले कर आए। कप्तान विराट कोहली ने संकट में घिरी टीम इंडिया में अपने जुझारू शतक की बदौलत नई जान फूंक डाली।

एक समय 150 बनाना था मुश्किल टीम को 274 रनों तक पहुँचाया:

पहले टेस्ट के दूसरे दिन एक समय भारत की टीम 150 रन बनाने के लिए जूझ रही थी। लेकिन ये कोहली का शतक ही था कि टीम 274 के स्कोर तक पहुँच सकी। इस शतक के साथ कोहली ने इंग्लैंड की धरती पर अपना पहला शतक बनाया।

28 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा:

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड में 28 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। कोहली ने भारत के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन के पहली पारी में सर्वाधिक 121 रन बनाने का कीर्तिमान को तोड़ते हुए 149 रनों की पारी खेली। अजहर ने 1990 में लॉर्ड्स टेस्ट में यह शतकीय पारी पारी खेली थी। हालांकि भारत ने वह टेस्ट 247 रनों से हार गया था।

पहले टेस्ट के दूसरे दिन इंग्लैंड ने 1 विकेट खोकर 9 रन बना लिए थे और टीम इंडिया को 22 रनों की लीड इंग्लैंड के द्वारा मिल गई थी।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending