Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

भारतीय फुटबाल टीम के हाथों से निकली जीत की हैट्रिक, न्यूजीलैंड 2-1 से जीता

Published

on

Loading

हीरो इंटकोंटिनेंटल कप 2018 में भारत, न्यूजीलैंड से 2-1 गोल से हार गया। भारतीय फुटबाल टीम के हाथों से जीत की हैट्रिक निकल गई। करिश्माई कप्तान सुनील छेत्री के पहले गोल के बावजूद मेजबान टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ 1-2 से हार झेलनी पड़ी। सुनील छेत्री ने मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए चार देशों के इस टूर्नामेंट में अपना छठा गोल दागा।

मुंबई फुटबाल ऐरीन में खेले गए इस मुकाबले के लिए भारत के कोच स्टीफन कांस्टेनटाइन ने शुरुआती 11 में कुल सात बदलाव किए। कोच ने स्ट्राइकर जेजे लालपेख्लुआ की जगह बलवंत सिंह को मौका दिया जबकि गुरप्रीत सिंह संधू की जगह अमरिंदर सिंह ने गोलपोस्ट की जिम्मेदारी संभाली। हालांकि, जेजे को दूसरे हाफ में भारत के लिए 50वीं बार मैदान पर उतरने का मौका मिला।

भारतीय फुटबाल टीम के हाथों से निकली जीत की हैट्रिक, न्यूजीलैंड 2-1 से जीता

न्यूजीलैंड ने मैच की शुरुआत से ही बेहतरीन खेल दिखाया और भारतीय डिफेंस को लगातार व्यस्त रखा। मेहमान टीम के फारवर्ड खिलाड़ियों ने गोलकीपर अमरिंदर सिंह की लगातार परीक्षा ली, लेकिन उन्होंने न्यूजीलैंड को शुरुआती बढ़त नहीं बनाने दी। मैच के 43वें मिनट में भारतीय कप्तान सुनील छेत्री को गोल करने शानदार मौका मिला लेकिन वह गेंद को गोलपोस्ट के ऊपर से मार बैठे।

दूसरे हाफ की शुरुआत भारतीय टीम के लिए बेहतरीन रही और 47वें मिनट में मेहमान टीम के गोलकीपर माइकल कॉर्नेलिस गेंद को छेत्री के पांव पर मार बैठे जो सीधे गोल में चली गई और इस तरह मेजबान टीम को बिना मेहनत के 1-0 की बढ़त मिल गई।

इस टूर्नामेंट में छेत्री के छठे गोल को देखकर भारतीय प्रशंसकों को जो खुशी हुई थी वह दो मिनट बाद मायूसी में बदल गई। 49वें मिनट में सरप्रीत सिंह ने बॉक्स के बाहर से शानदार पास दिया जिस पर आंद्रे दे जोंग गोल करते हुए मेहमान टीम के बराबरी पर ला खड़ा किया।

इसके बाद, न्यूजीलैंड ने मैच में अपनी पकड़ बनानी शुरू कर दी और उन्हें गोल करने के कई मौके मिले लेकिन अमरिंदर सिंह ने मेजबान टीम को मैच में बनाए रखा। हालांकि, मैच के 86वें मिनट में वह न्यूजीलैंड को दूसरा गोल करने से नहीं रोक सके। मेहमान टीम के लिए विजयी गोल मोसेस डायर ने दागा।

मैच समाप्त होने के बाद भारतीय टीम ने पिछले मैच की तरह इस मैच में पूरे मैदान का चक्कर लगाकर दर्शकों का शुक्रिया अदा किया और दर्शकों ने भी तालियों से अपनी टीम की हौसलाआफजाई की। (इनपुट आईएएनएस)

खेल-कूद

NADA ने रेसलर बजरंग पुनिया को अनिश्चित काल के लिए किया निलंबित, ये है वजह

Published

on

Loading

नई दिल्ली। राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने पहलवान बजरंग पुनिया को अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया। इस कार्रवाई से बजरंग के पेरिस ओलंपिक में खेलने के सपने पर संकट के बादल छाए हैं। जानकारी के अनुसार बजरंग पुनिया 10 मार्च को सोनीपत में हुए चयन ट्रायल के लिए अपना सैंपल देने में विफल रहे, जिसके बाद नाडा ने उन्हें भविष्य के किसी भी कार्यक्रम में भाग लेने से निलंबित करने का आदेश जारी किया।

भाजपा के पूर्व सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वालों में पुनिया, ओलंपियन साक्षी मलिक और विनेश सहित अन्य शीर्ष पहलवानों की कतार में सबसे आगे थे। निलंबन के बाद टोक्यो ओलंपिक में देश को कांस्य पदक दिलाने वाले पुनिया को इस महीने के अंत में होने वाले चयन ट्रायल में भाग लेने से रोक दिए जाने की संभावना है। 65 किग्रा वर्ग में अभी तक किसी भी भारतीय ने ओलंपिक कोटा नहीं जीता है।

निलंबन पत्र वर्ल्ड यूनाइटेड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) द्वारा मान्यता प्राप्त भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) की भंग हो चुकी तदर्थ समिति को भेजा गया था। वहीं, बजरंग ने कुछ महीने पहले एक वीडियो जारी कर डोप कलेक्शन किट के एक्पायर होने का आरोप लगाया था। उन्होंने डोप नियंत्रण अधिकारी के निर्देश की अवहेलना की और दावा किया कि नाडा अधिकारियों ने अभी तक उनकी चिंताओं का समाधान नहीं किया है।

Continue Reading

Trending