Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

उप्र : नगर निकाय संविदाकर्मियों की हो सकती है छुट्टी

Published

on

Loading

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के नगर निकायों में नियमों के विपरीत नौकरी पाने वाले संविदाकर्मियों पर उच्च न्यायायालय के आदेश के बाद तलवार लटक रही है और इनकी सेवाएं समाप्त हो सकती हैं। प्रदेश सरकार ने निकायों में संविदा पर नियुक्त कर्मियांे को हटाए जाने का फैसला किया है। आरोप है कि ऐसे कर्मियों को नियमों के विपरीत जाकर संविदा पर नियुक्त किया गया। प्रदेश के प्रमुख सचिव ने 23 जुलाई 2012 के सर्कुलर से सभी जिलाधिकारियों नगर आयुक्तों और निदेशक स्थानीय निकाय को नियमों के विपरीत नियुक्त संविदा कर्मियों को सेवा से हटाए जाने के निर्देश दिए थे।

इस निर्देश के खिलाफ कन्नौज के नगर पंचायत तिवारगंज व नगर पंचायत समाधान में संविदा पर रखे गए नलकूप चालक, कंप्यूटर आपरेटर व अन्य ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था और अपनी याचिका में प्रमुख सचिव के इस परिपत्र को चुनौती देते हुए इसे सरकारी नीति के विपरीत बताया था, लेकिन उच्च न्यायालय की एकल पीठ ने 26 मई को इसे खारिज कर दिया था।

संविदा कर्मियों ने इसके बाद उच्च न्यायालय की दोहरी पीठ में इसे चुनौती दी थी। अब मुख्य न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ तथा न्यायमूर्ति पी.के.एस. बघेल की खंडपीठ ने भी संविदाकर्मियों की एकल पीठ के फैसले के खिलाफ अपील को खारिज कर दिया है। ऐसे में संविदाकर्मियों की नौकरी से छुट्टी हो सकती है।

The word write now will come in handy when tick here for more information you get to story writing

प्रादेशिक

गोयल इंस्टीट्यूट के छात्रों ने स्ट्रिंग पोर्ट्रेट थ्रेड आर्ट कला विधि से बनाया पीएम मोदी का पोर्ट्रेट

Published

on

Loading

लखनऊ। गोयल इंस्टीट्यूट ऑफ़ हाईयर स्टडीज महाविद्यालय लखनऊ के ललित कला विभाग के छात्रों ने 30 फीट के आकार में स्ट्रिंग पोर्ट्रेट थ्रेड आर्ट की कला से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पोर्ट्रेट बनाया।

यह दृश्य कला की नई विधा में धागे से बना पोर्ट्रेट अपने आप में खास है। इसे बनाने में कुल 30 घंटे का समय लगा। जिसमें धागे का वजन लगभग 15 किलो तथा उस धागे की कुल लंबाई लगभग 45 किलोमीटर है। छात्रों ने बताया कि चित्र के आकार में इस प्रकार की कला में यह अब तक का सबसे बड़ा आर्टवर्क है जो इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड, लिम्का बुक ऑफ द रिकॉर्ड, इंटरनेशनल बुक ऑफ द रिकॉर्ड तथा गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए प्रस्तावित है।

आठ छात्रों की टीम (ब्रेकअप टीम) का नेतृत्व बाराबंकी स्थित अमोली कला, रामनगर निवासी देवाशीष मिश्रा द्वारा किया गया। टीम के अन्य महत्वपूर्ण सदस्यों में अभिषेक महाराणा, आदर्श शांडिल्य, लारैब कमाल खान, अभय यादव, सानिध्य गुप्ता, आरुषि अग्रवाल व कृतिका जैन का नाम शामिल है। इसका संचालन डॉक्टर संतोष पांडेय, प्राचार्य गोयल इंस्टीट्यूट आफ हायर स्टडीज महाविद्यालय ने किया। निरीक्षण श्रीमती शिखा पांडेय वह राकेश प्रभाकर द्वारा किया गया। इसमें ललित कला विभाग के प्राध्यापकों व समस्त छात्रों के सहयोग रहा।

Continue Reading

Trending