Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

गुजरात में गरजे मनमोहन सिंह, नोटबंदी को बताया ‘संगठित लूट’

Published

on

Loading

अहमदाबाद। इकोनॉमी, नोटबंदी और जीएसटी पर अब सरकार और विपक्ष में आरपार की स्थिति है। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मंगलवार को जोरदार तरीके से मोदी सरकार पर करारा वार किया। उन्होंने कहा कि नोटबंदी के बारे में सुनकर मुझे झटका लगा था। यह देश के लोगों पर थोपी गई थी। वहीं मनमोहन ने इसे विनाशकारी नीति बताते हुए कहा कि आठ नवंबर का दिन हमारी अर्थव्यवस्था और यकीनन हमारे लोकतंत्र के लिए एक काला दिन है।

उन्होंने कहा कि एक साल पहले नोटबंदी का जो फैसला केंद्र सरकार ने लिया था, वह जनहित के लिए नहीं बल्कि राजनीतिक फायदे के लिए लिया गया फैसला था। उन्होंने कहा कि नोटबंदी से देशभर के कारोबार बुरी तरह प्रभावित हुए और लाखों लोगों बेरोजगार होकर सडक़ पर आ गए। मनमोहन सिंह ने कहा कि काला धन बाहर लाने के नाम पर की गई नोटबंदी से गुनाहगारों पर कोई असर नहीं पड़ा। यह एक संगठित लूठ थी, जिसमें किसान, मजदूर और व्यापारी वर्ग बर्बाद हो गया।

पूर्व प्रधानमंत्री गुजरात का दौरा उस दौरान कर रहे हैं जब देश के व्यापारी जीएसटी और नोटबंदी मामले में उलझे हुए हैं। आठ नवंबर को नोटबंदी की बरसी मनाने के लिए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी सूरत पहुंच रहे हैं। व्यापारियों से मुलाकात के बाद सिंह गुजरात चुनाव के मद्देनजर मीडिया से भी बात करेंगे।

मनमोहन सिंह ने यह भी कहा कि दुनिया में किसी भी देश ने ऐसा फैसला नहीं लिया, जिसमें 86 फीसदी करेंसी को एक साथ वापस ले लिया हो। उन्होंने कहा कि कैशलेस इकोनॉमी को बढ़ावा देने के लिए नोटबंदी का फैसला काफी गलत था।

नेशनल

रायबरेली में होगी अमेठी से भी बड़ी हार, बीजेपी का राहुल गांधी पर निशाना

Published

on

Loading

लखनऊ। कांग्रेस ने रायबरेली और अमेठी से उम्‍मीदवार कौन होगा? इसपर सस्‍पेंस खत्‍म कर दिया है। पार्टी ने शुक्रवार को नामांकन के आखि‍री द‍िन नई ल‍िस्‍ट जारी कर इन दोनों सीटों पर प्रत्‍याशि‍यों के नाम का एलान कर द‍िया है। कांग्रेस ने अमेठी से केएल शर्मा को टिकट दिया है जबकि कांग्रेस की पारंपरिक सीट रायबरेली से खुद राहुल गांधी चुनाव लड़ेंगे। इसके बाद भाजपा ने राहुल गांधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने पर निशाना साधा है।

उपमुख्मंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा, ‘राहुल गांधी और गांधी परिवार में अमेठी-रायबरेली से चुनाव लड़ने का साहस नहीं हो रहा है, लेकिन किसी ने उन्हें (राहुल गांधी) समझाया होगा कि पिछली बार सोनिया गांधी इतने मतों से जीत गई थीं इसलिए आप अमेठी न जाकर रायबरेली चलिए। रायबरेली में राहुल गांधी की अमेठी से भी बड़ी पराजय होने जा रही है। हम ये दोनों सीटें तो बहुत बड़ें नंबर से जीतेंगे ही साथ ही उत्तर प्रदेश की 80 की 80 सीटें भी जीतेंगे’

उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि राहुल गांधी पहले अमेठी छोड़कर वायनाड भाग गए थे, अब वायनाड छोड़कर रायबरेली आ गए हैं, रायबरेली के लोग उन्हें कभी स्वीकार नहीं करेंगे। वहीं मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तीसरी पारी को लेकर जिस तरह का माहौल बना है, वही कारण है कि कांग्रेस पहले तो तय नहीं कर पा रही थी कि क्या करना चाहिए। पिछली बार राहुल गांधी अमेठी से हार कर केरल की तरफ भागे थे। अब वायनाड से हार की आशंका देखते हुए रायबरेली आ गए। उत्तर प्रदेश का माहौल मोदीमय हो चुका है। हम पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ने जा रहे हैं… रायबरेली की जनता भी उनका(राहुल गांधी) इंतजार कर रही है कि कांग्रेस ने पीएम मोदी के बारे में जो भी हल्की बातें कही हैं उसका हिसाब उन्हें देना पड़ेगा।’

Continue Reading

Trending